script

आजादी के बाद इन कारों ने बढ़ाई भारत की शान, आज भी करतीं हैं लोगों के दिलों पर राज

Published: Aug 15, 2018 10:40:27 am

Submitted by:

Vineet Singh

आज इस खबर में हम उन्हीं कारों का जिक्र करने जा रहे हैं जो आज भी लोगों के दिलों में बसती हैं।

old indian cars

आजादी के बाद इन कारों ने बढ़ाई भारत की शान, आज भी करतीं हैं लोगों के दिलों पर राज

नई दिल्ली: आज पूरा देश आजादी मना रहा है और इस मौके पर सभी लोगों में ख़ुशी का माहौल है। आज का दिन हर भारतीय के लिए बेहद ख़ास है। आपको बता दें कि देश की आजादी के बाद से अब तक कई ऐसे नायक हुए जिनको भारत में याद किया जाता है। लेकिन लोगों के अलावा कुछ ऐसी कारें भी हैं जिन्होंने दुनियाभर में भारत का नाम रोशन किया। आज इस खबर में हम उन्हीं कारों का जिक्र करने जा रहे हैं जो आज भी लोगों के दिलों में बसती हैं।
इन लोगों को नहीं खरीदनी चाहिए Royal Enfield नहीं तो बाद में पछताना पड़ेगा

हिंदुस्‍तान अबेंसडर

साल 1942 में शुरू हुई हिस्दुस्तान मोटर की शुरुआत हुई थी और साल 1958 से 2014 इसकी सबसे पॉपुलर कार अबेंसडर ने भारत की सड़कों पर राज किया यहाँ तक कि अब तक लोग इस कार को याद करते हैं। इस कार को नेताओं को नेताओं ने भी खूब पसंद किया और यह देश की शान बनके उभरी।
मारुति सुजुकी 800

यह कार मिमिडिल क्लास फैमिली के लिए बनाई गयी थी लेकिन इसे हर वर्ग के लोगों ने पसंद किया, आपको बता दें कि मारुति सुजुकी 800 को सबसे पहले 1983 में लॉन्‍च कि‍या गया। साल 2014 में एमि‍शन नॉर्म्‍स की वजह से इसे बंद करना कर दिया गया है।
प्रीमि‍यम पदमनी

प्रीमियम पद्मिनी ने हिदुस्तान मोटर की अंबेसडर को कड़ी टक्कर दी थी और इस कार ने 1973 से 1998 तक देश की सड़कों पर राज किया।

Independence Day spl: इन गाड़ियों के हवाले है देश की सुरक्षा, पेट्रोलिंग से लेकर युद्ध में होती हैं इस्तेमाल
हिंदुस्‍तान कॉन्‍टेसा

यह कार भी आजादी के बाद की एक मशहूर कार थी जिसने सालों तक देश का नाम रोशन किया और आज भी इस कार को देश में याद किया जाता है. इस कार की मैन्‍युफैक्‍चरिंग 1984 से लेकर 2002 तक हुई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो