scriptहिंदुस्तान के ये 5 खास लड़ाकू विमान दिन भर में कर सकते हैं पाकिस्तान का सफाया | india can end pakistan with these 5 fighter planes in just few minutes | Patrika News

हिंदुस्तान के ये 5 खास लड़ाकू विमान दिन भर में कर सकते हैं पाकिस्तान का सफाया

locationनई दिल्लीPublished: Feb 26, 2019 03:37:34 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकी कैंपों पर हमले किए हैं।
LOC पार करके आतंकी ठिकानों पर 1 हजार किलो बम गिराए गए।
हम आपको भारत के पांच लड़ाकू विमानों के बारे में बता रहे हैं।
मिराज से भी बढ़कर हैं भारत के लड़ाकू विमान।
 

fighter planes

हिंदुस्तान के ये 5 खास लड़ाकू विमान दिन भर में कर सकते हैं पाकिस्तान का सफाया

भारतीय वायु सेना ने पुलवामा आतंकी हमले का बदला लेते हुए पाकिस्तान में घुसकर आतंकी कैंपों पर हमले किए हैं। सूत्रों के अनुसार, भारतीय वायु सेना ने 26 फरवरी को सुबह लगभग 3:30 बजे 12 मिराज 2000 लड़ाकू विमानों से LOC पार करके आतंकी ठिकानों पर हमले कर उन्हें पूरी तरह नष्ट किया है। बताया जा रहा है कि आतंकी ठिकानों पर 1 हजार किलो बम गिराए गए। हम आपको भारत के पांच उन लड़ाकू विमानों के बारे में बता रहे हैं जो कि दुश्मन देश को कुछ ही समय में सबक सिखा सकते हैं।

मिराज
भारतीय वायुसेना ने मिराज लड़ाकू विमान से ही एलओसी पास करके आतंकी ठिकानों को नष्ट किया है। मिराज वायु सेना का प्राथमिक लड़ाकू विमान है जिसे वज्र का नाम दिया गया है। मिराज की खासियत ये है कि ये लेजर गाइडेड बम से भी हमला कर सकता है। वर्तमान में भारतीय वायु सेना के पास 51 मिराज विमान मौजूद हैं।

सुखोई
देश की वायुसेना में सुखोई सबसे शक्तिशाली लड़ाकू विमान है जो कि सीधे निशाने पर हमला करता है। सुखोई विमान टाईटेनियम का बना होता है। इस विमान की खासियत ये है कि इसमें पायलट रडार की मदद से पहले से लक्ष्य को तय कर सकता है। भारतीय वायु सेना के पास वर्तमान में लगभग 146 सुखोई विमान मौजूद हैं और काफी सुखोई विमान जल्द आने वाले हैं।

जगुआर
जगुआर लड़ाकू विमान को भारतीय वायुसेना में शमशेर नाम से जाना जाता है। इस विमान की खासियत ये है कि ये दुश्मन के इलाके अंदर घुसकर किसी भी जगह हमला कर सकता है। वर्तमान में भारतीय वायु सेना के पास 139 जगुआर लड़ाकू विमान मौजूद हैं।

तेजस
तेजस देश का पहला स्वदेशी लड़ाकू विमान है जो कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया है। लाइट कॉम्बैट विमान तेजस चौथी पीढ़ी का विमान है। ये विमान हल्का होने की वजह से दुश्मन की स्पीड को आसानी से मात दे देता है।

मिग-29
सुखोई के बाद मिग-29 विमान सबसे शक्तिशाली माना जाता है। वायु सेना में बाज के नाम से मशहूर ये विमान दुश्मन पर हमले के लिए सबसे खास है। कई मिग-29 विमानों को वायुसेना नेे अपग्रेड भी किया है, जिसके बाद ये विमान 1500 किलो की जगह अब 2100 किलो तक जाकर हमला कर सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो