ये भारत की सबसे सेफ SUV, माइलेज 21.5 किमी प्रति लीटर से भी ज्यादा

ये भारत की सबसे सेफ SUV, माइलेज 21.5 किमी प्रति लीटर से भी ज्यादा

Sajan Chauhan | Publish: Sep, 09 2018 03:42:18 PM (IST) कार

आज हम आपको भारत की सबसे सेफ और सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा नेक्सॉन ( Tata Nexon ) के बारे में बता रहे हैं जो कि जो सेफ्टी के सभी टेस्ट में पास हुई है

देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की बेहतरीन कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा नेक्सॉन भारत में बिकने वाली सबसे ज्यादा सेफ एसयूवी की लिस्ट में शामिल हुई है। आइए जानते हैं कैसी हैं इस एसयूवी की खासियतें जो इसे भारत में सबसे ज्यादा सेफ बनाती हैं।

टाटा मोटर्स हाल ही के कुछ समय से एक से बढ़कर एक बेहतरीन कार लॉन्च कर रहा है। जैसे-जैसे समय बदल रहा है वैसे-वैसे टाटा की कारें और ज्यादा हाइटेक होती जा रही हैं। टाटा ने हाल ही में कुछ कारें लॉन्च की हैं, जो लग्जरी भी हैं और किफायती भी हैं।

हाल ही में टाटा नेक्सॉन का ग्लोबल एनसीएपी द्वारा क्रैश टेस्ट किया गया है, जिसमें लेटेस्ट राउंड के दौरान टाटा नेक्सॉन को 4 स्टार रेटिंग दी गई है।
एडल्ट ऑक्युपेंट सेफ्टी के लिए टाटा नेक्सॉन को 4 स्टार रेटिंग दी गई हैं।
चाइल्ड ऑक्युपेंट सेफ्टी के लिए टाटा नेक्सॉन को 3 स्टार रेटिंग दी गई हैं।
जर्मनी के म्‍यूनि‍ख में मौजूद टेस्‍ट लैप में टाटा नेक्सॉन का एनसीएपी द्वारा 64 किमी प्रति घंटे की स्पीड पर स्टैंडर्ड फ्रंटल ऑफसेट टेस्‍ट कि‍या गया था।
टेस्ट के दौरान एनसीएपी ( NCAP ) ने जो रिजल्ट निकाले उसमें टाटा नेक्सॉन सबसे ज्यादा सेफ पाई गई है। इस कार को बहुत ज्यादा स्टेबल एसयूवी भी माना गया है।

ये भी पढ़े- 1 लीटर में 95 किमी का माइलेज देती हैं ये 2 इंडियन Bikes, इस टेक्नोलॉजी का विदेशों में नहीं कोई मुकाबला

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस एसयूवी में 1.2 लीटर का रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 110 बीएचपी की पावर और 170 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। इसी के साथ इसमें 1.5 लीटर डीजल इंजन ऑप्शन भी दिया गया है जो कि 110 बीएचपी की पावर और 260 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। ये एसयूवी ऑटोमैटिक और मैनुअल गियरबॉक्स के ऑप्शन के साथ आती है।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो इस एसयूवी की एक्स शोरूम कीमत लगभग 6.16 से 10.59 लाख रुपये है।

Ad Block is Banned