scriptमुंबई में हुआ भारत की पहली टेस्ला इलेक्ट्रिक कार का रजिस्‍ट्रेशन, जानें क्या खास खूबी है इसमें | Indias first Tesla car registered in Mumbai | Patrika News
कार

मुंबई में हुआ भारत की पहली टेस्ला इलेक्ट्रिक कार का रजिस्‍ट्रेशन, जानें क्या खास खूबी है इसमें

भारत की पहली टेस्ला एक्स इलेक्ट्रिक कार का रजिस्‍ट्रेशन मुंबई के ताड़देव क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में शुक्रवार को हो गया है

Dec 16, 2017 / 03:20 pm

कमल राजपूत

Indias first Tesla car
भारत की पहली टेस्ला एक्स इलेक्ट्रिक कार का रजिस्‍ट्रेशन मुंबई के ताड़देव क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में शुक्रवार को हो गया है। बता दें यह एक हाई-एंड इलेक्ट्रिक कार है, जिसमें सेल्‍फ ड्राइविंग की भी क्षमता है। इस प्रीमियम स्‍पोर्ट यूटीलिटी व्‍हीकल (एसयूवी) को एस्‍सार समूह के सीईओ प्रशांत रुइया ने खरीदा है।
आरटीओ से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि इलेक्ट्रिक व्‍हीकल होने के नाते इसर पर आरटीओ टैक्स और सेस नहीं लगाया गया है। उन्होंने बताया कि सामान्य तौर पर एक करोड़ रुपए से अधिक कीमत वाली वाली इंपोर्टेड कार पर 20 लाख रुपए टैक्‍स वसूला जाता है। कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 73,800 से 128,300 डॉलर (लगभग 48 लाख से 83 लाख रुपये) के बीच होती है। लेकिन इसकी कीमत टैक्स के बाद 1 करोड़ से ज्यादा हो जाएगी।
बता दें चालू वित्‍त वर्ष के दौरान मुंबई में रजिस्‍टर्ड होने वाली यह 16वीं इलेक्ट्रिक कार है। इससे पहले नौ कारों को ताड़देव आरटीओ में रजिस्‍टर्ड करवाया जा चुका है जबकि अंधेरी आरटीओ और बोरीवली आरटीओ में तीन-तीन कारों का रजिस्‍ट्रेशन हुआ है। वडाला आरटीओ में अब तक केवल एक कार का रजिस्‍ट्रेशन हुआ है। हाल ही में ब्रहनमुंबई इलेक्ट्रिक सप्‍लाई और ट्रांसपोर्ट (बेस्‍ट) ने अपने फ्लीट में 5 इलेक्ट्रिक बसों को शामिल किया है, जिनका परिचालन साउथ मुंबई की सड़कों पर किया जा रहा है।
इस कार में आई विशेष खूबियां पर नजर डाले तो Model X कार 2.9 सेकंड में ही 0-100 kmph की स्पीड पकड़ लेती है। Model X को यूएस में ही तैयार किया गया है। इस कार के वर्टिकल तरीके से खुलने वाले फॉल्कन दरवाजों ने इसे सबसे ज्यादा लोकप्रिय बनाता है।
इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर्स का इस्तेमाल हुआ है। बेस मॉडल में फ्रंट और रियर, दोनों मोटर्स मिलकर कुल 259BHP का पावर जेनरेट करते हैं। कंपनी का कहना है कि यह कार के सिंगल चार्ज में 474 किलोमीटर तक का सफर कर लेगी। भारत में लाया गया मॉडल कथित तौर पर P75D है, जिसकी रेंज 381 किलोमीटर है।
टेस्ला मॉडल एक्स में टचस्क्रीन सिस्टम, ब्लूटूथ वायरलेस तकनीक समेत कई हाइटेक फीचर्स दिए गए हैं। इसमें एलईडी हेडलाइट्स के साथ कॉर्नरिंग लाइट्स, इलेक्ट्रिक ऑल वील ड्राइव, जीपीएस से लैस एयर सस्पेंशन और ड्यूल ट्रेक्स दिए गए हैं।

Home / Automobile / Car / मुंबई में हुआ भारत की पहली टेस्ला इलेक्ट्रिक कार का रजिस्‍ट्रेशन, जानें क्या खास खूबी है इसमें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो