एयरबैग में खराबी वाले वाहन वापस मंगाएगी जगुआर लैंड रोवर

एयरबैग में खराबी वाले वाहन वापस मंगाएगी जगुआर लैंड रोवर

Kamal Rajpoot | Publish: Jan, 13 2018 04:32:48 PM (IST) कार

कंपनी ने एक बयान में कहा, इनमें जब एयरबैग खुलते हैं तो उनका गैस जेनेरेटर टूट जाता है, जिससे यात्रियों को चोट पहुंच सकती है।

जगुआर लैंड रोवर एयरबैग में खराबी के कारण चीन में 8,952 वाहन वापस मंगाएगी। चीन के नेशनल क्वालिटी वॉचडॉग ने शनिवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, जगुआर लैंड रोवर चायना ने चीन के जनरल एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ क्वालिटी सुपरविजन को वाहन वापस मंगाने की जानकारी दी है।

यह प्रक्रिया 19 जनवरी से शुरू होगी तथा कंपनी 19 जनवरी, 2012 तथा 1 अक्टूबर, 2013 के बीच निर्मित और साल 2013 में चीन में आयातित 8,952 जगुआर एक्सएफ वाहन वापस मंगाएगी। कंपनी ने एक बयान में कहा, इनमें जब एयरबैग खुलते हैं तो उनका गैस जेनेरेटर टूट जाता है, जिससे यात्रियों को चोट पहुंच सकती है। बयान में कहा गया कि वाहन निर्माता सभी प्रभावित वाहनों की जांच कर उनका एयरबैग मुफ्त में बदलेगी।


उधर मारुति सुजुकी ने अपनी कारों के दाम बढ़ा दिए है। कंपनी ने अपनी कारों की कीमतों में 1700 रुपए से लेकर 17000 रुपए तक वृद्धि की है। बढ़ी हुई दरें 10 जनवरी 2018 से लागू हो गई है। इस संबंध में कंपनी ने कहा कि कच्चे माल की लागत बढ़ने और एडमिनिस्‍ट्रेटिव और डिस्‍ट्रीब्‍यूशन कॉस्‍ट में हुई वृद्धि के चलते हमे यह कदम उठाना पड़ा है।

आपको बता दें मारुति सुजुकी इंडिया भारत में हैचबैक कार अल्‍टो 800 से लेकर प्रीमियम क्रॉसओवर एस-क्रॉस तक की बिक्री करती है, जिनकी दिल्ली एक्सशोरूम कीमत 2.45 लाख रुपए से 11.29 लाख रुपए के बीच आती है। दामों में वृद्धि हो जाने के बाद मारुति आॅल्टो 800 की शुरुआती वेरिएंट की एक्सशोरूम कीमत 2,46,700 रुपए हो गई है। जबकि एस क्रॉस के टॉप वेरिएंट के लिए 11.46 लाख रुपए चुकाने होंगे।

वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने देश में जीएसटी लागू होने के बाद पहली बार अपने वाहनों के दामों में वृद्धि की है। हालांकि कंपनी ने कीमतों में वृद्धि की घोषणा ने तो बीते दिसंबर माह में ही कर दी थी लेकिन इसे लागू इस माह 10 जनवरी से किया गया है। मारुति के अलावा देश की प्रमुख वाहन कंपनी टाटा मोटर्स ने इस माह 1 जनवरी से अपने वाहनों के दाम बढ़ा दिए है। कारों के दाम 25,000 रुपए तक बढ़ाए गए है।

Ad Block is Banned