scriptAK-47 राइफल बनाने वाली कंपनी अब बेचेगी इलेक्ट्रिक कारें, सामने आई पहली तस्वीर | Kalashnikov UV4 makers of AK47 Rifle entering in Electric Car Busines | Patrika News

AK-47 राइफल बनाने वाली कंपनी अब बेचेगी इलेक्ट्रिक कारें, सामने आई पहली तस्वीर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 22, 2021 06:27:16 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

रूस की स्थानीय रिपोर्ट्स की मानें तो अब कंपनी ने अपने नए इलेक्ट्रिक वाहन के लिए Kalashnikov Izh UV-4 के नाम से एक पेटेंट फाइल किया है। दुनिया भर में AK-47 जैसे ऑटोमेटिक राइफल के निर्माण के लिए मशहूर ये कंपनी अब इलेक्ट्रिक कार बिजनेस में उतरने को तैयार है।

kalashnikov_electric_car-amp.jpg

Kalashnikov electric car

संभव है कि आप मिखाइल टिमोफेयेविच कलाश्निकोव (Kalashnikov) से ठीक ढंग से परिचित न हो, लेकिन जब आप ये जानेंगे कि ये वही शख्स है जिसने दुनिया को AK-47 जैसी घातक राइफल दी है, तो शायद आप थोड़ा सा इस नाम के करीब़ पहुंच पाएंगे। आप ये सोच रहे होंगे कि आखिर कार और बाइक की बातें करते-करते हम अचानक हथियारों तक कैसे पहुंच गएं।

दरअसल, इसके पीछे का कारण भी इस शख्स की कंपनी के सफर में ही छिपा है। एक सोवियत रूसी लेफ्टिनेंट जनरल, आविष्कारक, सैन्य इंजीनियर, लेखक और हथियारों के डिजाइनर के तौर पर मशहूर मिखाइल की कंपनी Kalashnikov अब इलेक्ट्रिक कार के बिजनेस में उतरने जा रही है। कंपनी ने पहली बार साल 2018 में अपने इलेक्ट्रिक कार CV-1 कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाया था।

रूस की स्थानीय रिपोर्ट्स की मानें तो अब कंपनी ने अपने नए इलेक्ट्रिक वाहन के लिए Kalashnikov Izh UV-4 के नाम से एक पेटेंट फाइल किया है। रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि, इस नए इलेक्ट्रिक कार से उस बाजार में कब्जा करने की तैयारी है, जिनमें वर्तमान में अमेरिका की ‘टेस्ला, मर्सिडीज, वोक्सवैगन और रेनॉल्ट जैसे यूरोपीय ब्रांडों प्रभुत्व है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि UV-4 का प्रोडक्शन कब से शुरू किया जाएगा, लेकिन कलाश्निकोव का लक्ष्य है कि इसे जल्द ही बाजार में उतारा जाएगा।

कैसी होगी ये इलेक्ट्रिक कार:

इस कार के साइज की बात करें तो रिपोर्ट्स के अनुसार इसकी लंबाई 3.4 मीटर, चौड़ाई 1.5 मीटर और उंचाई 1.7 मीटर है। इस कार को ख़ास तौर पर शहरी क्षेत्र के लिए तैयार किया गया है, जो कि हैवी ट्रैफिक वाले इलाकों में भी आसानी से ड्राइव की जा सकेगी। हालांकि आधिकारिक तौर पर कंपनी की तरफ से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि ये इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी।

ये भी खबर है कि कंपनी एक तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहन पर भी काम कर रही है। जिसका एक्सटीरियर काफी हद तक UV-4 मॉडल जैसा ही होगा, लेकिन इसमें कुछ दरवाजों को कम किया जा सकता है। इसे भी सिटी के लिए ही तैयार किया जा रहा है और अभी इसके बैटरी और अन्य मैकेनिज्म के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो