scriptKia Carens सेफ्टी के मामले में रह गई पीछे, क्रैश टेस्ट में हुआ बुरा हाल | Kia Carens scores just 3 stars safety rating by Global NCAP | Patrika News

Kia Carens सेफ्टी के मामले में रह गई पीछे, क्रैश टेस्ट में हुआ बुरा हाल

Published: Jun 23, 2022 04:56:06 pm

Submitted by:

Bani Kalra

9.59 लाख रुपये की शुरूआती कीमत वाली Kia Carens में सेफ्टी के लिए कई सारे फीचर्स दिए हैं, इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल के साथ 6 एयर बैग्स दिए हैं लेकिन फिर भी यह सेफ्टी के मामले में पिछे रह गई…

kia_carens.jpg

कार निर्माता कपनियां जब भी कोई नई कार भारत में लॉन्च करती हैं तो उसके बारे में खबू बड़ी-बड़ी बातें करती हैं, फीचर्स के दम पर ग्राहकों को लुभाय जाता है। हांलाकि जो हर मामले में ग्राहकों की उम्मीदों पर खरा उतरती हैं, लेकिन कुछ कारें ऐसी हैं जिनको लेकर दावे को बड़े-बड़े किये जाते हैं लेकिन जब बात पैसेंजर की सेफ्टी की होती है तो वही कारें फुस्स हो जाती हैं। कुछ ऐसा ही मामला Kia Carens के साथ हुआ है। Global NCAP क्रेश टेस्ट की रिपोर्ट के अनुसार Kia Carens को सिर्फ 3 स्टार रेटिंग (वयस्कों और बच्चों) मिली है। जबकि कंपनी का दावा है कि इसमें 10 Hi-Safety फीचर्स दिए हैं। अब ऐसे में यह मान लेना चाइये कि भारत में बिकने वाली Carens साधारण सेफ्टी फीचर्स से लैस है।

अनस्टेबल स्ट्रक्चर

Kia Carens में 6 एयरबैग्स लगे हैं जिसमें दो फ्रंट एयरबैग्स, दो साइड बॉडी एयरबैग्स और दो हेड प्रोटैक्शन एयरबैग्स दिए गए हैं। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल भी कारेंस के साथ सामान्य तौर पर दिया गया है। क्रैश टेस्ट के आंकड़ों के अनुसार, Kia Carens ने ‘अनस्टेबल स्ट्रक्चर’ का प्रदर्शन किया है। इसने ड्राइवर के चेस्ट की सिर्फ मामूली सेफ्टी मिलती है जबकि ड्राइवर के पैरों की सेफ्टी बेहद कमजोर रही। Global NCAP ने पाया कि कार में पीछे की सेंट्रल सीट पर थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट की कमी है। इसके बजाय कार में लैप बेल्ट दिया गया है।

Kia Carens को क्रैश टेस्ट में वयस्कों की सेफ्टी के लिए 17 में से सिर्फ 9.30 पॉइंट्स दिए गए हैं, जबकि बच्चों की सुरक्षा के लिए 49 में से सिर्फ 30.99 पॉइंट्स मिले हैं। यह क्रैश टेस्ट 64 किमी/घंटा रफ्तार पर किया गया है। इस क्रैश टेस्ट में Global NCAP ने 3 साल के और डेढ़ साल के बच्चे की डमी का इस्तेमाल किया है। कुल मिलाकर भारत में बिकने वाली Kia Carens सेफ्टी के मामले में पीछे रह गई है, अब आप खुद सोचिये कि क्या इस गाड़ी को खरीदना आपके और आपके परिवार के लिए एक अच्छा सौदा है।

ट्रेंडिंग वीडियो