script

Maruti Baleno और Brezza के साथ अब यह कंपनी लेकर आ रही है सब-कॉम्पैक्ट CNG CAR, 28km माइलेज के साथ इस साल हो सकती है लॉन्च

locationनई दिल्लीPublished: Apr 18, 2022 02:35:45 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

Maruti ने इस साल की शुरुआत में सीएनजी डिजायर लॉन्च की थी। इसके बाद कंपनी बलेनो, स्विफ्ट और आगामी 2022 ब्रेज़ा के साथ सीएनजी लॉन्च करने की भी योजना बना रही हैं।

kia_sonet_new-amp.jpg

Kia Sonet

Upcoming CNG Car : पेट्रोल कारों की तुलना में सीएनजी कारें ज्यादा माइलेज देने के लिए जानी जाती हैं, और ये मॉडल प्रति किमी बहुत कम लागत प्रदान करते हैं। आमतौर पर ऑल्टो, वैगनआर, सैंट्रो जैसी एंट्री लेवल कारों को सीएनजी विकल्प के साथ पेश किया जाता था। पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि के साथ अब लोग सीएनजी कारों को खरीदने में रूचि दिखा रहे हैं, और दिलचस्प बात यह है, कि इन अब सीएनजी सेगमेंट एंट्री लेवल मॉडल्स को छोड़ एक कदम आगे बढ़ गया है।

 

 


कतार में कई सीएनजी कारें


आपको याद होगा मारुति ने इस साल की शुरुआत में सीएनजी डिजायर लॉन्च की थी। इसके बाद कंपनी बलेनो, स्विफ्ट और आगामी 2022 ब्रेज़ा के साथ सीएनजी लॉन्च करने की भी योजना बना रही हैं। CNG Brezza की मदद से Maruti का लक्ष्य अपनी सब-कॉम्पैक्ट SUV को वापस नंबर 1 पर लाना है। इतना ही नहीं टाटा मोटर्स भी नेक्सॉन सीएनजी को लॉन्च करने की योजना बना रही है। सीएनजी कारों की लंबी सूची के बीच किआ ने भी अब सोनेट के सीएनजी मॉडल की टेस्टिंग शुरू कर दी है, जिसकी तस्वीरें पहली बार इंटरनेट पर सामने आई हैं।

 

कम हो जाएगी सीएनजी अवतार में पावर

 

Kia Sonet CNG एक सब 4m SUV है, इस कार को टेस्टिंग पर कंपनी के प्लांट के पास देखा गया। स्पाई इमेज में सॉनेट के टेस्टिंग म्यूल में पुराने किआ बैज के साथ पिछली विंडशील्ड पर सीएनजी स्टिकर दिखाई देता है। इसमें पेट्रोल फिलिंग कैप के बगल में CNG इनटेक वॉल्व भी है। वहीं सी पिलर पर एक बैज भी है जो पुष्टि करता है कि यह सीएनजी सॉनेट है। तस्वीरों में GT और T-GDi बैज भी दिखाई दे रहे हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि सॉनेट सीएनजी 1.0 लीटर 3 सिलेंडर युक्त टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। Sonet का 1.0 टर्बो पेट्रोल DCT गियरबॉक्स 118 bhp पावर और 172 Nm टॉर्क डिलीवर करता है। वहीं अगर सीएनजी सॉनेट पर बात करें तो पावर और टॉर्क के आंकड़े कम होने की उम्मीद है।


 

ये भी पढ़ें : खुशखबरी! Simple Energy लेकर आ रही है सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, जून में होगा लॉन्च

 




कीमत पर क्या है अपडेट



किआ सोनेट सीएनजी की कीमतें पेट्रोल वेरिएंट की तुलना में लगभग 70 से 90k रुपये अधिक होने की उम्मीद है। वहीं सोनेट अगर टॉप वैरिएंट के सीएनजी विकल्प के साथ आती है, तो इसकी कीमत 13 लाख रुपये के एक्स-शोरूम मार्क को छू सकती है। फिलहाल देखना होगा कि सीएनजी की इस दौड़ में शामिल मारुति और टाटा के साथ किआ मोटर्स का भारतीय बाजार में सफर कैसा रहता है।




ये भी पढ़ें : 5.67 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में Tata Motors करती है फुल सेफ्टी का वादा, इन तीन कारों को Global NCAP में मिले 5-स्टार

 

ट्रेंडिंग वीडियो