scriptMahindra Roxor SUV in legal trouble again over design dispute with Fiat Chrysler Automobiles | फिर कानूनी पचड़े में फंसी Mahindra की ये ऑफरोडिंग SUV! ये कंपनी बिक्री पर लगाना चाहती है रोक | Patrika News

फिर कानूनी पचड़े में फंसी Mahindra की ये ऑफरोडिंग SUV! ये कंपनी बिक्री पर लगाना चाहती है रोक

Mahindra Roxor उत्तरी अमेरिकी बाजार में अपने ऑफरोडिंग क्वॉलिटीज के लिए ख़ासी मशहूर है। वहीं इटैलियन कार कंपनी फिएट का दावा है कि इस एसयूवी का डिज़ाइन फिएट के जीप मॉडलों की नकल है।

नई दिल्ली

Published: September 21, 2022 10:41:48 pm

महिंद्रा एंड महिंद्रा देश भर में अपने एक से बढ़कर एक बेहतरीन स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स (SUV) वाहनों के लिए मशहूर है। हाल ही में कंपनी ने बाजार में अपनी नई एक्सयूवी 700, Scorpio-N और स्कॉर्पियो क्लॉसिक जैसे मॉडलों को लॉन्च किया था। लेकिन महिंद्रा की डिमांड केवल भारतीय बाजार तक ही सीमित नहीं है, विदेशी बाजार में भी महिंद्रा ने कई बेहतरीन मॉडलों को पेश किया है, ओवरसीज मार्केट में उपलब्ध एक मॉडल Mahindra Roxor अपने ख़ास लुक और ऑफरोडिंग क्वॉलिटी के लिए मशहूर है। लेकिन एक बार फिर से ये एसयूवी कानूनी पचड़े में फंसती नज़र आ रही है।

mahindra_roxor_off_roader-amp.jpg
Mahindra Roxor


फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स (FCA), जो अब Stellantis का हिस्सा है, को उत्तरी अमेरिकी बाजार में Roxor ऑफ-रोडर को बेचे जाने से रोकने का एक और मौका मिला है। इस एसयूवी को महिंद्रा ने साल 2018 में अमेरिकी बाजार में लॉन्च किया था और उसके बाद से ही इसके डिज़ाइन को लेकर विवाद चलता आ रहा है। फिएट क्रिसलर ने इस SUV के डिज़ाइन को लेकर साल 2019 और 2020 कानूनी लड़ाई लड़ी थी जिसमें महिंद्रा के खिलाफ फिएट ने मुकदमा जीता था। इसका नतीजा ये रहा कि, महिंद्रा को अमेरिकी धरती पर वाहनों की बिक्री के लिए अपने वाहन को फिर से डिजाइन करने के लिए मजबूर होना पड़ा, लेकिन अब फिएट इस एसयूवी पर पूर्ण प्रतिबंध लगाना चाहता है।

mahindra_roxor_design-amp.jpg


क्या है विवाद:

Roxor के बाजार में आने के बाद से ही FCA, लगातार इसकी बिक्री को रोकने का प्रयास कर रहा है। कंपनी ने आरोप लगाया था कि, इसका डिज़ाइन Jeep एसयूवी और कंपनी के कुछ अन्य मॉडलों से मिलता-जुलता है। ये मामला साल 2019 में शुरू हुआ जब फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स ने दावा किया कि महिंद्रा ने रॉक्सर को डिजाइन करने के लिए उसे जीप मॉडल और कंपोनेंट्स की नकल की है और मिशिगन में और यूएस इंटरनेशनल ट्रेड कमिशन (आईटीसी) के समक्ष इसके खिलाफ मुकदमा दायर किया था।

इस मामले में कोर्ट में जाने के बाद FCA को जीत मिली, जिसका नतीजा ये रहा कि महिंद्रा को अपने Roxor एसयूवी के डिज़ाइन में बदलाव करना पड़ा। जिसके बाद महिंद्रा ने इस एसयूवी के डिजाइन में साल 2020 में दो बार परिवर्तन किया, ताकि इसकी सफल बिक्री की जा सके।


अदालत ने क्या कहा:

डेट्रॉइट संघीय अदालत के अंतिम फैसले ने निर्धारित किया कि महिंद्रा के 2020 के अंत के बाद Roxor एसयूवी में जो बदलाव किए गए हैं, उससे उपभोक्ताओं में किसी भी तरह का भ्रम पैदा होने की संभावना नहीं थी, इसलिए कंपनी संसोधित मॉडल की बिक्री कर सकती है। वहीं अदालत ने महिंद्रा को 2020 से पहले बने एसयूवी मॉडलों को बेचने से रोक दिया था। यूएस डिस्ट्रिक्ट जज गेर्शविन ड्रेन का फैसला आईटीसी के एक फैसले पर आधारित था कि रॉक्सर ने फिएट क्रिसलर के ट्रेडमार्क अधिकारों का उल्लंघन नहीं किया क्योंकि औसत व्यक्ति को यह देखने से "तुरंत पता चल जाएगा" कि यह जीप नहीं है।

mahindra_roxor-amp.jpg


अब, छठे यूएस सर्किट कोर्ट ऑफ अपील्स ने इस फैसले को गलत टेस्ट माना है। छठे सर्किट कोर्ट ने कहा कि, चूंकि महिंद्रा एंड महिंद्रा पहले से ही एक उल्लंघनकर्ता रहा, इसलिए अदालत को इसके लिए एक सख्त मानक तय करने चाहिएं थें। यूएस सर्किट जज हेलेन व्हाइट के तीन-न्यायाधीश पैनल के तर्क के अनुसार, महिंद्रा के नए डिजाइन को जीप के डिजाइनों से सुरक्षित दूरी "Safe Distance" बनाए रखनी चाहिएं थी। वहीं महिंद्रा इस मामले को लेकर आशावादी बनी हुई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के प्रवक्ता का कहना है कि, हमें आशा है कि मामले का परिणाम पूर्व के फैसलों के अनुकूल होगा जो कि कंपनी के पक्ष में था।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, सभी सीनियर खिलाड़ियों को मिला आरामअरविंद केजरीवाल का बड़ा दावा- 'गुजरात में बनेगी आप की सरकार', IB रिपोर्ट का दिया हवालासच बोलने की सजा भुगतनी पड़ी... बिहार के कृषि मंत्री के इस्तीफे पर BJP ने नीतीश पर किया हमलाअमित शाह के जम्मू दौरे से पहले पुलवामा में आतंकी हमला, पुलिस का एक जवान शहीद, CRPF जवान जख्मीIAF की ताकत में होगा इजाफा, कल सेना में शामिल होगा स्वदेशी हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर, जानें इसकी खासियतIND vs SA 2nd T20: 2 गेंदबाज जो साउथ अफ्रीका को हराने में टीम इंडिया की मदद करेंगेबिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने दिया इस्तीफा, डिप्टी सीएम को सौंपा पत्रहिमाचल पहुंचे जेपी नड्डा, BJP जिला कार्यालय का लोकार्पण करने के बाद पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के साथ की बैठक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.