scriptMahindra Scorpio-N Beat Tata Safari Hyundai Alcazar These Features | Mahindra Scorpio-N के वो 5 एडवांस फीचर्स जो Safari और Alcazar में भी नहीं मिलते, देखें लिस्ट | Patrika News

Mahindra Scorpio-N के वो 5 एडवांस फीचर्स जो Safari और Alcazar में भी नहीं मिलते, देखें लिस्ट

Mahindra Scorpio-N दुनिया की पहली ऐसी एसयूवी है जिसमें कंपनी ने एलेक्सा इनेबल्ड वॉट थ्री वर्ड्स (what3words) फीचर को शामिल किया है। इसके अलावा भी इस एसयूवी में कई ऐसे फीचर्स मिलते हैं जो कि इसे टाटा सफारी और हुंडई अल्कज़ार जैसे मॉडलों से बेहतर बनाते हैं।

नई दिल्ली

Published: July 01, 2022 03:23:49 pm

नई Mahindra Scorpio-N आखिरकार घरेलू बाज़ार में लॉन्च हो चुकी है, लंबे समय से इस एसयूवी का इंतज़ार था। आकर्षक लुक, दमदार इंजन और एडवांस फीचर्स से लैस इस SUV की शुरुआती कीमत 11.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है।

कंपनी ने इस एसयूवी को न केवल नया लुक और डिज़ाइन दिया है बल्कि इसमें कई ऐसे फीचर्स को शामिल किया गया है जो कि सेग्मेंट में अन्य एसयूवी जैसे Tata Safari और Hyundai Alcazar में भी नहीं मिलते हैं। आज हम आपको अपने फाइव थिंग्स सीरीज़ में उन्हीं फीचर्स से रूबरू कराएंगे, तो आइये विस्तार से जानते उन टॉप 5 यूनिट फीचर्स के बारे में-

mahindra_scorpio-n_five_things-amp.jpg
Mahindra Scorpio-N के वो 5 एडवांस फीचर्स जो Safari और Alcazar में भी नहीं मिलते


1)- नींद में आते ही मिलेगी चेतावनी:

महिंद्रा ने अपनी इस एसयूवी में सेफ़्टी के लिए हर उस बेहतरी फीचर को शामिल करने की कोशिश की है जो कि इसे पैसा वसूल बनाते हैं। इसमें ड्राइवर डाउजिनेस डिटेक्शन (Driver Drowsiness Detection) फीचर भी दिया गया है, जो कि भारत में मिड-साइज़ एसयूवी सेग्मेंट में पहली बार देखने को मिलता है। लांग ड्राइव के समय लंबे समय तक ड्राइवर से कोई इनपुट नहीं मिलने पर यह सिस्टम अलर्ट करता है, और लंबी और थका देने वाली हाईवे राइड पर बेहद मददगार होगा। कई बार चालक को ड्राइविंग के समय नींद आती है और वो रिस्पांस करना बंद कर देता है ऐसे में ये फीचर एक्टिव हो जाता है और चालक को चेतावनी देता है।

mahindra_scorpio-n_alexa-amp.jpg


2)- Alexa का ये ख़ास फीचर:

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन में कंपनी ने एलेक्सा इनेबल्ड वॉट थ्री वर्ड्स (what3words) फीचर को शामिल किया है, जो कि दुनिया में पहली बार किसी एसयूवी में दिया जा रहा है। ड्राइविंग के समय नेविगेशन के लिए ये फीचर बेहद ही उपयोगी साबित होता है।

ये फीचर सभी लोकेशन को 3m x 3m के वर्ग में विभाजित करता है और आपको सही लोकेशन पर ले जाने के लिए नेविगेट करता है। मसलन आप शहर की तंग गलियों के नाम का भी उच्चारण कर सटीक लोकेशन पर अपनी कार को ड्राइव करते हुए ले जा सकते हैं। आमतौर पर रेगुलर नेविगेशन में छोटी गलियों (Streets) का नाम डिवाइस द्वारा ठीक ढंग से सुना नहीं जाता है, जिससे चालक को किसी अन्य लोकेशन का नेविगेशन मिलता है।

mahindra_scorpio_n_frame-amp.jpg


3)- लैडर फ्रेम चेसिस:

मोनोकॉक एसयूवी से भरे सेगमेंट में, महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन अपने बॉडी-ऑन-फ्रेम या लैडर फ्रेम चेसिस निर्माण के साथ खुद को अलग करती है। यह फ्रेम सेटअप अधिक मजबूत और किसी भी तरह उपयोग के लिए बेहद ही अनुकूल है, जबकि इसका मेंटनेंस कॉस्ट बेहद ही कम है। यह नई स्कॉर्पियो-एन को उन खरीदारों को आकर्षित करने में मदद करेगा जो कहीं भी जाने वाली एसयूवी चाहते हैं और लग्जरी ड्राइव के साथ ही ऑफरोडिंग का भी मजा लेना चाहते हैं।

mahindra_scorpio-n_dash-amp.jpg


4)- फोर व्हील ड्राइव:

नई Scorpio-N में कंपनी ने रियल व्हील ड्राइव सेटअप दिया है, यानी कि इंजन का पावर पीछे के व्हील्स में जाता है और पहिया घुमता है। हालाँकि, टॉप डीजल वेरिएंट को वैकल्पिक फोर व्हील ड्राइव (4WD) कॉन्फ़िगरेशन के साथ भी पेश किया गया है। अभी तक, इसके किसी भी प्रतिद्वंद्वी को एक विकल्प के रूप में भी फोर-व्हील ड्राइव सेटअप के साथ पेश नहीं किया गया है, जो स्कॉर्पियो-एन को बाकियों से और भी बेहतर बनाता है।

mahindra_scorpio-n_engine-amp.jpg


5)- इंजन में विकल्प:

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो को कंपनी ने पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ पेश किया है। इसके पेट्रोल वेरिएंट में कंपनी 2.0 लीटर की क्षमता का mStallio टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो कि 203PS की दमदार पावर और 370Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं डीजल वेरिएंट में 2.2 लीटर की क्षमता का mHawk टर्बो-डीजल इंजन दिया गया है, जो कि दो अलग-अलग ट्यून में उपलब्ध है।

इसका लोअर ट्यून वर्जन 132PS की पावर और 300Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं हायर ट्यून वर्जन आपको 175 PS की पावर और 370 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जहां इसके प्रतिद्वंदी हैरियर और सफारी जैसे मॉडल केवल डीजल इंजन के साथ ही आते हैं, वहीं ये एसयूवी ग्राहकों को दोनों इंजन विकल्प देता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बांदा में यमुना नदी में डूबी नाव, 20 के डूबने की आशंकाCM अरविंद केजरीवाल ने किया सवाल- 'मनरेगा, किसान, जवान… किसी के लिए पैसा नहीं, कहां गया केंद्र सरकार का धन'SCO समिट में पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हो सकती है बैठकबिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगसझारखंड BJP ने बिहार के नए उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को गिफ्ट में भेजा पेन, कहा - '10 लाख नौकरी देने वाली फाइल पर इससे करें हस्ताक्षर'ममता बनर्जी को एक और झटका, अब पशु तस्करी केस में TMC नेता अनुब्रत मंडल को CBI ने किया गिरफ्तारCoal Scam: कोयला घोटाले मामले में ED ने पश्चिम बंगाल के 8 आईपीएस ऑफिसर को जारी किया समनजम्मू-कश्मीर के रामबन में लैंडस्लाइड व बादल फटने से दो लोगों की मौत, हिमाचल के कुल्लू में कई दुकानें बहीं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.