scriptलॉन्च होते ही Mahindra के इस SUV में आई बड़ी तकनीकी खराबी, कंपनी ने वापस मंगाई गाड़ियां | Mahindra XUV700 SUV AWD Variants Recalls Due to fault | Patrika News

लॉन्च होते ही Mahindra के इस SUV में आई बड़ी तकनीकी खराबी, कंपनी ने वापस मंगाई गाड़ियां

locationनई दिल्लीPublished: Jul 11, 2022 10:55:13 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Mahindra XUV700 का ऑल व्हील ड्राइव (AWD) ट्रिम केवल दो वेरिएंट में आता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इन वेरिएंट्स के प्रोपेलर शाफ्ट बोल्ट में कुछ तकनीकी खामी की संभावना है, जिसकी जांच किया जाना बेहद जरूरी है।

mahindra_xuv700_recall-amp.jpg

Mahindra XUV700 Recall

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Mahindra ने हाल ही में घरेलू बाजार में अपनी मशहूर एसयूवी XUV700 को लॉन्च किया था। इस नए एसयूवी ने बाजार में आते ही धूम मचा दी, इसकी डिमांड का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि देश के कुछ चुनिंदा शहरों में इसका वेटिंग पीरियड 24 महीनों तक पहुंच गया है।

लेकिन अब ख़बर आ रही है कि इस एसयूवी के प्रोपेलर शॉफ्ट में कुछ तकनीकी खामियां सामने आई हैं, जिसके चलते कंपनी ने कुछ यूनिट्स को वापस मंगवाया (Recall) है। हालांकि कंपनी की तरफ से आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टी नहीं की गई है।


टीम बीएचपी की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है, Mahindra XUV700 को रिकॉल किया गया है, और इससे संबंधित एक इंटर्नल डॉक्यूमेंट भी ऑनलाइन लीक हो गया है। हालांकि अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है, कि कुल कितने यूनिट्स इस रिकॉल से प्रभावित हैं। दस्तावेज़ के अनुसार, इस एसयूवी के ऑल व्हील ड्राइव (AWD) वेरिएंट को वापस मंगवाया गया है। बताया जा रहा है कि इन गाड़ियों के प्रोपेलर शाफ्ट बोल्ट का निरीक्षण किया जाएगा।

Mahindra XUV700 का कौन सा वेरिएंट हुआ Recall:

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने आधिकारिक तौर पर अभी इसके बारे में कोई भी टिप्पणी नहीं है, बता दें कि, पिछले साल अगस्त में लॉन्च होने के बाद से XUV700 के लिए Mahindra द्वारा जारी किया गया यह पहला रिकॉल है। ये एसयूवी कुल दो ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट में आती है, जिसमें टॉप ऑफ द लाइन AX7 डीजल ऑटोमेटिक लग्ज़री पैक और AX7 डीजल ऑटोमेटिक शामिल है। इन दोनों वेरिएंट में कंपनी ने 2.2 लीटर की क्षमता का एमहॉक डीजल इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि 182 HP की पावर और 420 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6-स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस है।

mahindra_xuv700_front-amp.jpg


कंपनी ने क्यों वापस मंगाई गाड़ियां:

जाहिर तौर पर, इंजन को रियर एक्सल से जोड़ने वाले प्रोपेलर शाफ्ट में खामी सामने आई है, जिसकी जांच करने के बाद कंपनी उसमें जरूरी बदलाव कर सकती है। ऊपर बताए गए AWD वैरिएंट वाले ग्राहक अपने नजदीकी Mahindra सर्विस स्टेशन या डीलरशिप से भी इस संबंध में संपर्क कर सकते हैं।

सर्विस स्टेशन पर एक बार, सर्विस टीम प्रोपेलर शाफ्ट वाले बोल्ट की जांच करेगी, यदि बोल्टों को नए के साथ बदलना होगा तो ऐसा किया जाएगा। महिंद्रा ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है कि आखिर ऐसा क्यों हुआ है, लेकिन जैसा कि कंपनी ने इस रिकॉल को एक महत्वपूर्ण सेवा कार्रवाई के रूप में जारी किया है, हम अनुमान लगा सकते हैं कि यह कुछ बड़ा हो सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो