सिर्फ 100 रुपये खर्च करके घर में बना सकते हैं कार का एयरबैग, एक्सीडेंट में बचाएगा जान

हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप घर पर ही अपनी कर के लिए एयरबैग तैयार कर सकते हैं।

By: Vineet Singh

Published: 23 May 2018, 11:54 AM IST

नई दिल्ली: मार्केट में मिलने वाली ज्यादातर कारों में एयरबैग मौजूद होते हैं। एयरबैग किसी दुर्घटना के समय कार चला रहे ड्राइवर और बाकी के यात्रियों को हादसे से बचाता है। लेकिन मार्केट में जितनी भी सस्ती कारें मौजूद हैं उनमें ये एयरबैग नहीं होते हैं ऐसा इसलिए होता है कि एयरबैग वाली कार खरीदने के लिए आपको कुछ पैसे ज्यादा खर्च करने पड़ते हैं। एयरबैग नहीं होने से कार के दाम सस्ते हो जाते हैं जिससे लोग बिना एयरबैग की ही कार खरीद लेते हैं, ऐसा करने से कार तो सस्ती मिल जाती है लेकिन लाइफ की कोई गारंटी नहीं होती है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप घर पर ही अपनी कर के लिए एयरबैग तैयार कर सकते हैं।

आज हम आपको घर पर ही ऐसा एयरबैग बनाना सिखाने जा रहे हैं जो मुसीबत की समय आपके बड़े काम आ सकता। आपको बता दें कि महंगी कारों के स्टीयरिंग ह्वील और डैशबोर्ड पर एयरबैग लगा होता है और जैसे ही कार को सामने या पीछे की तरफ से ठोकर लगती है ये एयरबैग एक्टिवेट हो जाता है और इसमें हवा भर जाती है। बता दें कि जब कार चला रहा ड्राइवर इस एयरबैग से टकराता है तो उसको किसी तरह की चोट नहीं आती है जिससे हादसे के समय उसकी जान बच जाती है।

जानिए कैसे बनाते हैं एयरबैग

घर पर ही एयरबैग बनाने के लिए आपको सबसे पहले मार्किट दे एक प्लास्टिक बलून खरीदना पड़ेगा जिसका शेप किसी तकिये की तरह होता है। मार्केट में आपको ये प्लास्टिक बैग तकरीबन 40 से 50 रुपये में मिल जाएगा, अब आपको वो खाने वाला सोडा, विनेगर और एक प्लास्टिक सॉल्यूशन ग्लू खरीदना है। आपको ये चीजें 40 से 50 रुपये में आसानी से मिल जाएंगी। अब आपको इन सब चीजों के साथ रखना है। इसके साथ ही आपको एक कैंची की जरूरत पड़ेगी जो आपके घर में पहले से मौजूद होती है।

अब आपको सबसे पहले इस एयरबैग को साइड से बड़ी सावधानी से काट लेना है और एक टी बैग को खाली करके इसमें 10 ग्राम बेकिंग सोडा भर देना है। अब आपको ग्लू की मदद से इसे बैग के ऊपर चिपका लेना है। आपको ये टी बैग सबसे ऊपर ही चिपकाना है। इसके बाद आपको बड़ी ही सावधानी से बैग में 15 मिलीलीटर सिरका भरना है। ध्यान रहे कि ये सिरका टी-बैग से टच ना करे, अब आपको इस एयर बैग को ऊपर से चिपका देना है।

आपको ये एयरबैग ऐसे पकड़ना है जिससे विनेगर तली में और टी बैग ऊपर रहे। ध्यान रहे आपको बैग की स्थिति बरकरार रहे। अगर कभी आपकी कार का ब्रेक फेल हो जाता है तो आप ऐसी स्थिति में किसी चोट से बचने के लिए इस बैग को हिला सकते हैं जिससे इसमें कार्बन डाई ऑक्साइड गैस बन जाती है और ये फूल जाएगा और आप इसे अपने चेहरे के सामने लगा सकते हैं और इससे आपको चोट नहीं लगेगी। ध्यान रहे ये बैग फूलने में कुछ समय लेता है इसलिए आप अपनी कार में एयर बैग जरूर लगवाएं और इसे सेकंडरी ऑप्शन की तरह इस्तेमाल करें।

Show More
Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned