scriptमारुति सुजुकी की इन 2 कारों से ग्राहकों ने बनाई दूरी! बिक्री में आई बड़ी गिरावट, जानिए कारण | Maruti Alto and S-Presso sale decline in May 2023 | Patrika News

मारुति सुजुकी की इन 2 कारों से ग्राहकों ने बनाई दूरी! बिक्री में आई बड़ी गिरावट, जानिए कारण

locationनई दिल्लीPublished: Jun 01, 2023 04:13:40 pm

Submitted by:

Bani Kalra

Maruti sale decline: पिछले साल की समान अवधि में इस बार मारुति सुजुकी Alto और S-Presso की बिक्री में बहुत बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। जिससे यह साफ़ पता चलता है कि अब ग्राहक इन दोनों कारों से दूरी बना रहे हैं।

maruti_suzuki.jpg

Maruti Alto, S-Presso sale down: एक समय था जब देश में मारुति सुजुकी की छोटी कारों का दबदबा था। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया छोटी कारों की जगह लोग अब थोड़ी और महंगी और प्रीमियम कारों की तरफ शिफ्ट होने लगे है.. इसके कई कारण हो सकते हैं। इस समय मारुति सुजुकी के पास कई छोटी कारें मौजूद हैं। जिनमें Alto, S-Presso,Celerio और WagonR शामिल हैं।

मारुति सुजुकी ने पिछले महीने (मई 2023) की बिक्री के नतीजे जारी किये हैं, जिसमे कंपनी की मौजूदा कारों की बिक्री के नंबर भी हैं। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि पिछले साल की समान अवधि में इस बार मारुति सुजुकी Alto और S-Presso की बिक्री में बहुत बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। जिससे यह साफ़ पता चलता है कि अब ग्राहक इन दोनों कारों से दूरी बना रहे हैं। आइये नज़र डालते हैं पिछले की बिक्री पर…





Alto और S-Presso की बिक्री में बहुत बड़ी गिरावट:

मिनी कार सेगमेंट में Alto और S-Presso की बिक्री ने इस बार काफी निराश कर दिया है। पिछले महीने Alto और S-Presso की कुल 12,236 यूनिट्स की बिक्री हुई है,जबकि बीत साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 17,408 यूनिट्स की बिक्री का रहा था। जबकि FY 2023-24 में इन दोनों कारों की कुल 26,346 यूनिट्स ही बिक पाई हैं जबकि FY 2022-23 में कंपनी ने इन दोनों कारों की कुल 34,545 यूनिट्स की बिक्री हुई है। यानी अब लगातार इन गाड़ियों का क्रेज भारत में कम हो रहा है।



क्यों गिर रही है बिक्री:

मारुति सुजुकी Alto और S-Presso दोनों ही एंट्री लेवल कारें हैं..लेकिन अब इनकी कीमतें काफी ज्यादा हो चली हैं…लगातार कीमतों में बढ़ोतरी की वजह आम आदमी की ये कारें अब उनकी ही जेब पर भारी पड़ने लगी हैं, और यही एक बड़ी वजह सामने आती है। इसके अलावा इन दोनों कारों के डिजाइन बहुत ही बेसिक हैं साथ ही इनकी बॉडी हल्की हैं। सेफ्टी रेटिंग के मामले में भी इन दोनों कारों ने निराश ही किया है। अब ग्राहक यही सोचता है कि थोड़े पैसे और लगाकर थोड़ी और अच्छी कार क्यों न खरीद लूं… अब मारुति को भी इस तरफ ध्यान देने की जरूरत है….

यह भी पढ़ें

भारत में लॉन्च होने वाली हैं ये 3 प्रीमियम हैचबैक कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो