scriptसरकार के इस फैसले से घबराई Maruti! जानिए क्यों Alto जैसी कारों को लेकर हो रही चिंता | Maruti Alto Future is in dark with 6 Airbag incoming rule | Patrika News

सरकार के इस फैसले से घबराई Maruti! जानिए क्यों Alto जैसी कारों को लेकर हो रही चिंता

locationनई दिल्लीPublished: Jun 01, 2022 03:55:34 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

जाहिर है, कि यह देश में छोटी कारों की बिक्री के लिए एक बड़ा झटका साबित हो सकता है। वर्तमान में सभी वाहनों में दो एयरबैग एक ड्राइवर के लिए और दूसरा सामने वाले यात्री के लिए अनिवार्य हैं।

airbags-amp.jpg

6 Airbag Rule


बीते कुछ समय से भारतीय वाहन बाजार की ब्रिकी में लगातार गिरावट देखी जा रही है, लेकिन बावजूद इसके मारुति सुजुकी भारत में पैसेंजर वाहन सेगमेंट में सबसे अधिक कारों को बेचने वाली कार मेकर कंपनी है। ऑल्टो, एस-प्रेसो, वैगनआर और सेलेरियो जैसे कई मॉडलों के साथ कंपनी का छोटी कारों के सेगमेंट में दबदबा है। हालाँकि, हाल ही में भारत सरकार द्वारा लागू किए जाने वाले कुछ नियम को लेंकर कंपनी चिंतित है। मारुति सुजुकी इंडिया चाहती है कि सरकार यात्री वाहनों में छह एयरबैग नियम पर एक बार फिर विचार करे।

 

 

आपको याद होगा कि इस साल की शुरुआत में सड़क परिवहन मंत्रालय ने कहा कि अक्टूबर 2022 से कार निर्माताओं के लिए मोटर वाहनों में कम से कम छह एयरबैग देना अनिवार्य कर देगी। छोटी कारों में एयरबैग को लेकर मारुति सुजुकी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने पीटीआई के साथ बातचीत में कहा कि “1 अप्रैल 2020 से BS6 उत्सर्जन मानदंडो के लागू होने से पहले ही वाहनों की कीमत पर प्रभाव पड़ा है,और अब एयरबैग अनिवार्य करने को लेकर सरकार को विचार करना चाहिए।। क्योंंकि इससे हैचबैक कारों की कीमत काफी बढ़ जाएंगी। इन्होंने कहा कि इससे न सिर्फ वाहनों की कीमत बढ़ेगी बल्कि ज्यादा लागत ऑटो क्षेत्र में नौकरियों को भी प्रभावित कर सकती है।





maruti_altoo-amp.jpg

 

 

 





ये भी पढ़ें : 300km की रेंज के साथ Simple One Electric Scooter, 20 जुलाई से शुरू होंगी टेस्ट राइड






जाहिर है, कि यह देश में छोटी कारों की बिक्री के लिए एक बड़ा झटका साबित हो सकता है। वर्तमान में, सभी वाहनों में दो एयरबैग अनिवार्य हैं- एक ड्राइवर के लिए और दूसरा सामने वाले यात्री के लिए। वहीं जुलाई 2019 में ड्राइवर सीट एयरबैग नियम अनिवार्य कर दिया गया था, जबकि सामने वाले यात्री की सीट के लिए एक जनवरी 2022 से नियम लागू हुआ था। फिलहाल मारुति अपने एंट्री-लेवल मॉडल में चार एयरबैग जोड़ने पर विचार कर रही है, जिससे अंतिम लागत में करीब 60,000 रुपये वृद्धि का अनुमान है।




ये भी पढ़ें : इलेक्ट्रिक बाइक के लुक्स में दिखी शेरों की झलक, 120km की रेंज के साथ इतनी है कीमत

 

 

 

maruti_alto_interior-amp.jpg

 


रिसर्च के अनुसार अगर बी-सेगमेंट एसयूवी पर अतिरिक्त चार एयरबैग का मूल्य लगभग 17,600 रुपये होगा। यानी हैचबैक हो या एसयूवी कारों में एयरबैग सुरक्षा तो देगा, लेकिन कीमत में भी इजाफा हो जाएगा। उदाहरण के तौर पर देखें तो हुंडई ने अच्छी बिक्री दर्ज करने के बावजूद अपनी एंट्री-लेवल पेशकश सैंट्रो को बंद कर दिया। हालांकि कंपनी ने इसे बंद करने के आधिकारिक कारण का खुलासा नहीं किया। लेकिन सैंट्रो को हटाए जाने के कारणों में से एक आगामी 6 एयरबैग नियम है, क्योंकि चार एयरबैग जोड़ने से इस कार की कीमत 8 लाख रुपये से अधिक हो जाएगी जो एक छोटी कार के लिए बहुत अधिक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो