scriptMaruti Alto Future is in dark with 6 Airbag incoming rule | सरकार के इस फैसले से घबराई Maruti! जानिए क्यों Alto जैसी कारों को लेकर हो रही चिंता | Patrika News

सरकार के इस फैसले से घबराई Maruti! जानिए क्यों Alto जैसी कारों को लेकर हो रही चिंता

जाहिर है, कि यह देश में छोटी कारों की बिक्री के लिए एक बड़ा झटका साबित हो सकता है। वर्तमान में सभी वाहनों में दो एयरबैग एक ड्राइवर के लिए और दूसरा सामने वाले यात्री के लिए अनिवार्य हैं।

नई दिल्ली

Updated: June 01, 2022 03:55:34 pm


बीते कुछ समय से भारतीय वाहन बाजार की ब्रिकी में लगातार गिरावट देखी जा रही है, लेकिन बावजूद इसके मारुति सुजुकी भारत में पैसेंजर वाहन सेगमेंट में सबसे अधिक कारों को बेचने वाली कार मेकर कंपनी है। ऑल्टो, एस-प्रेसो, वैगनआर और सेलेरियो जैसे कई मॉडलों के साथ कंपनी का छोटी कारों के सेगमेंट में दबदबा है। हालाँकि, हाल ही में भारत सरकार द्वारा लागू किए जाने वाले कुछ नियम को लेंकर कंपनी चिंतित है। मारुति सुजुकी इंडिया चाहती है कि सरकार यात्री वाहनों में छह एयरबैग नियम पर एक बार फिर विचार करे।

airbags-amp.jpg
6 Airbag Rule

आपको याद होगा कि इस साल की शुरुआत में सड़क परिवहन मंत्रालय ने कहा कि अक्टूबर 2022 से कार निर्माताओं के लिए मोटर वाहनों में कम से कम छह एयरबैग देना अनिवार्य कर देगी। छोटी कारों में एयरबैग को लेकर मारुति सुजुकी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने पीटीआई के साथ बातचीत में कहा कि "1 अप्रैल 2020 से BS6 उत्सर्जन मानदंडो के लागू होने से पहले ही वाहनों की कीमत पर प्रभाव पड़ा है,और अब एयरबैग अनिवार्य करने को लेकर सरकार को विचार करना चाहिए।। क्योंंकि इससे हैचबैक कारों की कीमत काफी बढ़ जाएंगी। इन्होंने कहा कि इससे न सिर्फ वाहनों की कीमत बढ़ेगी बल्कि ज्यादा लागत ऑटो क्षेत्र में नौकरियों को भी प्रभावित कर सकती है।





maruti_altoo-amp.jpg

 





ये भी पढ़ें : 300km की रेंज के साथ Simple One Electric Scooter, 20 जुलाई से शुरू होंगी टेस्ट राइड






जाहिर है, कि यह देश में छोटी कारों की बिक्री के लिए एक बड़ा झटका साबित हो सकता है। वर्तमान में, सभी वाहनों में दो एयरबैग अनिवार्य हैं- एक ड्राइवर के लिए और दूसरा सामने वाले यात्री के लिए। वहीं जुलाई 2019 में ड्राइवर सीट एयरबैग नियम अनिवार्य कर दिया गया था, जबकि सामने वाले यात्री की सीट के लिए एक जनवरी 2022 से नियम लागू हुआ था। फिलहाल मारुति अपने एंट्री-लेवल मॉडल में चार एयरबैग जोड़ने पर विचार कर रही है, जिससे अंतिम लागत में करीब 60,000 रुपये वृद्धि का अनुमान है।




ये भी पढ़ें : इलेक्ट्रिक बाइक के लुक्स में दिखी शेरों की झलक, 120km की रेंज के साथ इतनी है कीमत



maruti_alto_interior-amp.jpg

 


रिसर्च के अनुसार अगर बी-सेगमेंट एसयूवी पर अतिरिक्त चार एयरबैग का मूल्य लगभग 17,600 रुपये होगा। यानी हैचबैक हो या एसयूवी कारों में एयरबैग सुरक्षा तो देगा, लेकिन कीमत में भी इजाफा हो जाएगा। उदाहरण के तौर पर देखें तो हुंडई ने अच्छी बिक्री दर्ज करने के बावजूद अपनी एंट्री-लेवल पेशकश सैंट्रो को बंद कर दिया। हालांकि कंपनी ने इसे बंद करने के आधिकारिक कारण का खुलासा नहीं किया। लेकिन सैंट्रो को हटाए जाने के कारणों में से एक आगामी 6 एयरबैग नियम है, क्योंकि चार एयरबैग जोड़ने से इस कार की कीमत 8 लाख रुपये से अधिक हो जाएगी जो एक छोटी कार के लिए बहुत अधिक है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: खतरे में MVA सरकार! समर्थन वापस लेने की तैयारी में शिंदे खेमा, राज्यपाल से जल्द करेंगे संपर्क?West Bengal : मुकुल का इस्तीफा- ममता का निर्देश या सीबीआइ का डर?Karnataka Text Book Row : स्कूली पाठ्य पुस्तकों में होंगे आठ बदलावराष्ट्रपति उम्मीदवार Draupadi Murmu पर अभद्र टिप्पणी करने पर डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा पर लखनऊ में केस दर्ज, पुलिस ने शुरू की जांचMaharashtra News: सांगली में परिवार के 9 सदस्यों की मौत आत्महत्या नहीं बल्कि हत्या थी, पुलिस ने किया चौका देने वाला खुलासाअंबानी परिवार की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई, जानिए क्या है पूरा मामलापीएम मोदी आज UAE दौरे के लिए होंगे रवाना, राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकातकेन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की Yogi से मुलाक़ात, राष्ट्रपति चुनाव और प्रदेश अध्यक्ष की तैयारी में जुटी भाजपा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.