scriptMaruti Alto K10 To Vitara and YTB Upcomig 3 New Cars Within Next 6 Months | Maruti की बड़ी तैयारी, अगले 6 महीने में लॉन्च करेगी ये 3 नई कारें | Patrika News

Maruti की बड़ी तैयारी, अगले 6 महीने में लॉन्च करेगी ये 3 नई कारें

Maruti Suzuki ने हाल ही में अपनी पहली मिड-साइज़ एसयूवी Vitara को पेश किया था, बाजार में ये कार मुख्य रूप से Creta को टक्कर देगी। इसके अलावा कंपनी आगामी 18 अगस्त को सबसे सस्ती कार Alto K10 को लॉन्च करेगी।

नई दिल्ली

Published: August 06, 2022 02:49:23 pm

Maruti Suzuki Upcoming Cars: मारुति सुजुकी बहुत जल्द ही अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को तेजी से अपडेट करने की तैयारी कर रही है। इस साल कंपनी ने अपने कुछ मौजूदा मॉडलों को अपडेट करते हुए फेसलिफ्ट कारों को लॉन्च किया है, जिसमें सेलेरियो, वैगनआर, अर्टिगा, बलेनो और डिजायर इत्यादि शामिल हैं।

अब कंपनी के नए कारों के लॉन्च की फेहरिस्त में सबसे सस्ती कार ऑल्टो से लेकर नई मिड-साइज़ एसयूवी का नाम दर्ज है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी अगले 6 महीनों के भीतर बाजार में अपनी तीन नई कारें पेश करेगी। जो कम कीमत के साथ ही बेहतर माइलेज भी प्रदान करेंगी, इसके अलावा कंपनी इन कारों में एडवांस फीचर्स को भी शामिल करेगी। तो आइये जानते हैं मारुति की इन आने वाली गाड़ियों के बारे में-

maruti_suzuki_upcoming_cars-amp.jpg
प्रतिकात्मक तस्वीर: Upcoming Maruti Suzuki Cars


Maruti YTB:

मारुति सुजुकी की ये आने वाली एसयूवी अभी केवल अपने कोडनेम (YTB) के ही नाम से जानी जा रही है, अभी इसके आधिकारिक नाम का खुलासा नहीं हो सका है। संभव है कि इसके लॉन्च के समय कंपनी इसके प्रोडक्शन रेडी मॉडल को कोई और नाम दे। हाल ही में इस एसयूवी को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। बताया जा रहा है कि नई एसयूवी कंपनी के आधुनिक Heartect प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएगी, और इसमें आपको Futuro-e कॉन्सेप्ट का डिज़ाइन देखने को मिल सकता है, जिसे कंपनी ने बीते ऑटो एक्सपो के दौरान प्रदर्शित किया था।

यह भी पढें: कीमत 3.39 लाख और मिलेगा 31Km का माइलेज! छोटी फैमिली के लिए बेस्ट हैं ये कारें

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये एसयूवी कंपनी की बेस्ट सेलिंग प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो पर बेस्ड होगी और बाजार में आने के बाद ये एसयूवी मुख्य रूप से निसान मैग्नाइट और टाटा पंच जैसे मॉडलों को टक्कर देगी। अपकमिंग मारुति ग्रैंड विटारा की तरह ही नई मारुति (YTB) एसयूवी को माइल्ड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ उपलब्ध कराया जा सकता है।

maruti_suzuki_grand_vitara-amp.jpg


Maruti Vitara:

कंपनी ने पिछले महीने ही इस कार को पेश किया है, और अब केवल इसकी कीमत का ही खुलासा होना बाकी है। इसके फीचर्स, डिटेल्स और माइलेज फिगर इत्यादि सबकुछ कंपनी द्वारा साझा किया जा चुका है। इस एसयूवी को कुल 2 ट्रिम्स में पेश किया गया है - प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड, जो कि रिच क्रोम फिनिश फ्रंट ग्रिल गार्निश के साथ आता है और दूसरा है इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड, जिसमें डार्क क्रोम फिनिश मिलता है।

फीचर्स की बात करें तो Maruti Grand Vitara में हेड-अप डिस्प्ले दिया गया है जो कि, नेविगेशन, गति, आरपीएम, ईंधन इकोनॉमी, और अन्य महत्वपूर्ण सूचनाएं दिखाती हैं। इसके अलावा 360 डिग्री कैमरा और 9-इंच स्मार्ट प्ले प्रो + इंफोटेनमेंट कनेक्टेड टेक के साथ एचडी डिस्प्ले वाला सिस्टम दिया गया है।

ये मिड साइज़ एसयूवी दो पावरट्रेन विकल्पों में उपलब्ध है, एक 1.5-लीटर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन और एक 1.5-लीटर डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन है। ट्रांसमिशन में इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड ट्रिम के लिए ई-सीवीटी और पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक या प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड ट्रिम में 5-स्पीड मैनुअल शामिल हैं। कंपनी का दावा है कि ये सेग्मेंट में सबसे बेहतर माइलेज देती है, इसका वीवीटी पेट्रोल इंजन 21.11 किलोमीटर और हाइब्रिड वेरिएंट 27.97 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

all_new_maruti_alto_k10-amp.jpg


Maruti Alto K10:

मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार ऑल्टो की कुछ तस्वीरें इंटरनेट पर पहले ही वायरल हो चुकी हैं। जिसमें एक्सटीरियर और इंटीरियर दोनों स्पष्ट रूप से देखी जा सकती हैं। 2022 मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 नए प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी क्योंकि इसमें लाइटवेट हार्टेक्ट आर्किटेक्चर का इस्तेमाल किया जाएगा। इसी तकनीक का इस्तेमाल वैगनआर, सेलेरियो, एर्टिगा, एस-प्रेसो, इग्निस, बलेनो और एक्सएल6 में भी किया गया है। नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किए जाने के चलते इस कार की साइज मौजूदा मॉडल की तुलना में ज्यादा बड़ी है, इसके अलावा केबिन में भी ज्यादा स्पेस मिलेगा।

यह भी पढें: देश ही नहीं विदशों में भी Royal Enfield ने गाड़े झंडे, भारत में जमकर बिकी ये बाइक्स

कार के बॉडी पर थोड़े बहुत क्रोम एक्सेंट भी देखने को मिल रहें है, कार पिछला हिस्सा पुरानी बलेनो से मेल खाता है। इसे देखकर आप समझ सकते हैं कि कंपनी ने इसकी उंचाई में इजाफा किया है, जो कि कार के भीतर बेहतर हेडरूप प्रदान करेगा। कुल 11 वेरिएंट्स और ट्रिम में आने वाली इस कार में 1.0 लीटर की क्षमता का K10C डुअलजेट पेट्रोल इंजन मिल रहा है, जो कि 67hp की पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये पावर आउटपुट मौजूदा कार के 796cc के इंजन से तकरीबन 19hp ज्यादा है। इसके अलावा इस कार को कंपनी फिटेड CNG के साथ भी पेश करेगी। इस कार को आगामी 18 अगस्त को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

58% संक्रामक रोग जलवायु परिवर्तन से हुए बदतर: प्रोफेसर मोरा ने बताया, जलवायु परिवर्तन से है उनके घुटने के दर्द का संबंध14 अगस्त स्मृति दिवस: वो तारीख जब छलनी हुआ भारत मां का सीना, देश के हुए थे दो टुकड़ेआरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिएHimachal Pradesh: जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाने पर होगी 10 साल की जेल, लगेगा भारी जुर्मानाDGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए जारी किया दिशा-निर्देश'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.