scriptMaruti Alto Out of Top 5 Best Selling Car List Wagon R on Top | Maruti Alto नहीं लोगों को पसंद आई ये कार, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़ | Patrika News

Maruti Alto नहीं लोगों को पसंद आई ये कार, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़

मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार Maruti Alto बीते दिसंबर महीने में टॉप 5 बेस्ट सेलिंग कार की लिस्ट से बाहर हो गई और सबको पछाड़ते हुए मारुति की टॉल ब्वॉय ने नंबर वन की पोजिशन पर कब्जा जमाया है।

नई दिल्ली

Updated: January 12, 2022 07:36:11 pm

पैसेंजर कार सेग्मेंट में मारुति सुजुकी हमेशा से ही टॉप पर रही है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और लो मेंटनेंस के चलते लोग मारुति की कारों को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। दशकों से बेस्ट सेलिंग कारों की सूचि में मारुति की कारों का जलवा रहा है, लेकिन बीते दिसंबर महीने में एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। लंबे समय से मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार Maruti Alto बीते दिसंबर महीने में टॉप 5 बेस्ट सेलिंग कार की लिस्ट से बाहर हो गई और सबको पछाड़ते हुए मारुति की टॉल ब्वॉय ने नंबर वन की पोजिशन पर कब्जा जमाया है।

maruti_wagonr_best_selling_car-amp.jpg
Maruti Wagon R Interior


बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें बीते साल दिसंबर महीने में Maruti Ertiga देश की पांचवी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कर बनी है। कंपनी ने दिसंबर महीने में इस कार के कुल 11,840 यूनिट्स कारों की बिक्री की है। वहीं चौथी पोजिशन पर Tata Nexon ने कुल 12,899 यूनिट्स के साथ कब्जा जमाया है। तीसरे पायदान पर Maruti Baleno रही है और इस दौरान इसके कुल 14,458 यूनिट्स की बिक्री की गई है। इसके अलावा Maruti Swift कुल 15,661 यूनिट्स के साथ दूसरे पोजिशन पर और WagonR देश की बेस्ट सेलिंग कार बनी है। कंपनी ने वैगनआर के कुल 19,729 यूनिट्स की बिक्री की है।

Maruti WagonR में क्या है ख़ास:

Maruti WagonR का मौजूदा मॉडल कंपनी के मशहूर Heartect प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। ये कार दो पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ बाजार में आती है, इसके एक वर्जन में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि 81bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरे वेरिएंट में 1.0 लीटर का (66bhp पावर और 90Nm टॉर्क) इंजन दिया गया है। ये दोनों इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आते हैं।

maruti_wagonr_front-amp.jpg


फीचर्स के मामले में भी ये कार काफी ख़ास है, इसमें कंपनी ने 7 इंच ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेट सिस्टम दिया गया है, जो कि एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावा पावर विंडो, कीलेस एंट्री, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स को बतौर स्टैंडर्ड शामिल किया गया है।

कीमत और माइलेज:

कुल तीन वेरिएंट्स ( LXi, VXi, और ZXi) में आने वाली ये हैचबैक कार पेट्रोल और सीएनजी दोनों विकल्पों में उपलब्ध है। ये कार माइलेज के मामले में भी बेहद ही शानदार है। इसका पेट्रोल वेरिएंट 20 से 21 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है। वहीं CNG वेरिएंट 32 किलोमीटर तक का माइलेज देती है। इसकी कीमत 4.93 लाख रुपये से लेकर 6.45 लाख रुपये के बीच है।

newsletter

Ashwin Tiwary

अश्विन तिवारी इस समय पत्रिका के ऑटोमोबाइल और टेक टीम को लीड कर रहे हैं। 13 साल से ख़बरों की ख़ोज, परख़ और लिखने का काम जारी है और डिजिटल मीडिया में तकरीबन 11 साल का अनुभव रखते हैं। कार, बाइक की रफ्त़ारी खबरों और टेक को आसानी से समझने योग्य बनाने के साथ ही क्राइम, पॉलिटिक्स, बिजनेस जैसे ख़बरों को भी लिखने का अनुभव रहा है। इससे पूर्व ये हिंदुस्तान, जनसत्ता और वन इंडिया जैसे संस्थानों में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.