scriptबिल्कुल नए अंदाज में आ रही हैं देश की ये 3 किफायती हैचबैक कारें! एडवांस फीचर्स के साथ मिलेगा 32Km का माइलेज़ | Maruti Alto , Swift, Tiago coming with 32km of Mileage at 3.50 lakh | Patrika News

बिल्कुल नए अंदाज में आ रही हैं देश की ये 3 किफायती हैचबैक कारें! एडवांस फीचर्स के साथ मिलेगा 32Km का माइलेज़

locationनई दिल्लीPublished: Apr 01, 2022 10:32:47 am

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

हैचबैक कारों को पसंद करने वाले खरीदारों के लिए Maruti और Tata अपनी तीन लोकप्रिय गाड़ियों के नए मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही हैं, जिनकी कीमत 3.50 लाख रुपये से शुरू होगी।

new_swift-amp.jpg

Maruti Swift ( प्रतीकात्मक तस्वीर)

Upcoming 3 Cheapest Hatchback Cars : देश का ऑटोमोबाइल सेक्टर हमेशा से हैचबैक सेगमेंट के अधीन रहा है, लेकिन बीते कुछ समय भारतीय कार बाजार में सब कॉम्पैक्ट एसयूवी ने काफी योगदान दिया है। हालांकि हैचबैक सेगमेंट के आज भी एक बड़ी संख्या में खरीदार मौजूद हैं। फिलहाल अगर आप भी लंबे समय से कार लेने का मन बना रहे हैं, और एक नए मॉडल या कहें कि फ्रेश मॉडल की तलाश में हैं। तो मारुति और टाटा आपके लिए लेकर आ रही हैं, तीन नई गाड़ियां। आइए विस्तार से बताते हैं डिटेल:

 

2022 Maruti Alto ( Expected Price : 3.50Lakh)

हमारी सूची की सबसे पहली कार है, नई पीढ़ी की मारुति ऑल्टो। यह कार वर्तमान में टेस्टिंग पर है, और इसे कंपनी इस साल दीवाली पर लॉन्च करने की योजना बना रही है। इस मिनी हैच के नए मॉडल को एक मॉड्यूलर हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, जिसकी बदौलत यह मौजूदा मॉडल की तुलना में अधिक चौड़ी और लंबी होगी। 2022 Maruti Alto में मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स विकल्पों के साथ 796cc, 3-सिलेंडर युक्त पेट्रोल इंजन के साथ सेलेरियो वाले K10C डुअलजेट पेट्रोल इंजन के मिलने की संभावना है। बताते चलें, कि वर्तमान में सीएनजी पर Maruti Alto 32किमी तक माइलेज देती है।

 

 

New Maruti Swift ( Expected price : 6 Lakh)



इस सूची की दूसरी कार है, स्विफ्ट हैचबैक। लंबे समय से बाजार में मौजूद यह कार इस साल अपनी नई पीढ़ी में प्रवेश करेगी। हालांकि इस हैच को इस साल के अंत तक या अगले साल के शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा। रिपोर्ट्स की मानें तो बिल्कुल-नई स्विफ्ट हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी और इसका डिजाइन पूरी तरह से बदल दिया जाएगा। बतौर इंजन स्विफ्ट में 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड तकनीक का विकल्प मिल सकता है, अपने हाइब्रिड अवतार के चलते स्विफ्ट ज्यादा माइलेज देने में सक्षम होगा।


टाटा मोटर्स की लोकप्रिय हैचबेक टाटा टियागो ने देश में 2016 में अपनी शुरुआती की थी। जिसे 2020 में अपना पहला मिड-लाइफ अपडेट मिला। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इस कार को अगले साल बड़ा अपडेट देने की योजना बना रही है। फिलहाल नई Tata Tiago के बारे में बहुत कम जानकारी है। हालाँकि, इसे मौजूदा ‘X0’ प्लेटफॉर्म के बजाय नए अल्फा आर्किटेक्चर पर तैयार किया जाएगा। समान इंजन के साथ कार मेंं कई बदलाव मिलने की संभावना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो