scriptMaruti Alto to Wagon R Shares 28 percent market share beats Creta Brez | देश के 28% बाजार पर इन 5 कारों का कब्जा, Creta से लेकर Brezza तक सभी हुएं ऑउट | Patrika News

देश के 28% बाजार पर इन 5 कारों का कब्जा, Creta से लेकर Brezza तक सभी हुएं ऑउट

देश की टॉप 5 बेस्ट सेलिंग कारों की सूचि में Maruti Suzuki के मॉडलों ने कब्जा जमाया है। साल 2021 में इन टॉप 5 बेस्ट सेलिंग कारों ने पैसेंजर कार मार्केट में तकरीबन 28 प्रतिशत हिस्सेदारी दर्ज कराई है।

नई दिल्ली

Published: January 15, 2022 04:19:54 pm

पैसेंजर कार सेग्मेंट में हमेशा से Maruti Suzuki सबसे बड़ी कार कंपनी रही है। बीते साल 2021 में भी देश टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों में से 8 गाड़ियां अकेले मारुति सुजुकी की ही रही हैं। जिसमें एंट्री लेवल हैचबैक Alto से लेकर Brezza एसयूवी जैसी कारें शामिल थीं। लेकिन टॉप 5 सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कारों की लिस्ट से ब्रेजा और क्रेटा जैसे मॉडल बाहर रहें और इस लिस्ट में छोटी कारों के साथ मारुति की 6-सीटर XL6 ने कब्जा जमाया है।

यह भी पढें: पुरानी रेगुलर साइकिल के बदले खरीदें नई इलेक्ट्रिक E-Bicycle, ये कंपनी दे रही ऑफर

इन टॉप 5 बेस्ट सेलिंग कारों ने पैसेंजर कार मार्केट में तकरीबन 28 प्रतिशत हिस्सेदारी दर्ज कराई है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और लो मेंटनेंस के चलते ये गाड़ियां लोगों को खूब पसंद आई और लोगों ने जमकर इनकी खरीदारी की। आज हम आपको साल 2021 में बेची जाने वाली उन टॉप 5 बेस्ट सेलिंग कारों के बारे में बताऐंगे। हमारी ये लिस्ट टॉप 5 से होते हुए नंबर 1 की पोजिशन तक पहुंचेगी, तो आइये जानते हैं उन कारों के बारे में-

best_selling_cars-amp.jpg
Best Selling Cars in 2021

5)- Maruti Ertiga+XL6:

मारुति अर्टिगा कंपनी की बेस्ट सेलिंग एमपीवी है, और ये देश की इकलौती 7 सीटर कार है जो कि CNG किट के साथ भी बिक्री के लिए उपलब्ध है। वहीं XL6 एक 6 सीटर कार है, जो कि अर्टिगा पर ही बेस्ड है। हालांकि इसमें कैप्टन सीट दिया गया है, जो कि इसे और भी प्रीमियम बनाता है। पिछले साल कंपनी ने इन दोनों कारों के कुल 1,54,310 यूनिट्स की बिक्री की है, और इसी के साथ ये 2021 की पांचवी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है।

4)- Maruti Alto:

देश की सबसे सस्ती कार मारुति ऑल्टो बीते साल 2021 में देश की चौथी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है। कंपनी जल्द ही इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। बीते साल कंपनी ने इसके कुल 1,66,233 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि साल 2020 के दौरान केवल 1,54,076 यूनिट्स ही थी। साल भर में इसकी बिक्री में तकरीबन 8% का इजाफा देखने को मिला है। हमेशा शिर्ष पर रहने वाली ये कार अब चौथी पोजिशन पर आ गई है।


3)- Maruti Baleno:

कंपनी प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो ने साल 2020 में खूब प्रदर्शन किया है। आकर्षक लुक, दमदार इंजन क्षमता और एडवांस फीचर्स के चलते ये कार लोगों को खूब पसंद आ रही है। कंपनी ने इस दौरान इसके कुल 1,72,237 यूनिट्स की बिक्री की गई जो कि साल 2020 में बेचे गए कुल 1,53,986 यूनिट्स से तकरीबन 12% ज्यादा है। हालांकि बाजार में मौजूद Toyota Glanaza जो कि इसी कार पर बेस्ड है वो इसे खूब टक्कर दे रही है।

यह भी पढें: Mahindra के इस एसयूवी के दीवाने हुएं लोग, बिक्री में पूरे 560% का इजाफा

2)- Maruti Swift:

मारुति सुजुकी की मशहूर हैचबैक कार स्विफ्ट हमेशा से ही लोगों की पहली पसंद रही है, कंपनी ने बीते साल ही इसके फेसलिफ्ट मॉडल को बाजार में उतारा था। नए लुक के साथ ही इसके इंटीरियर और इंजन में भी बदलाव किया गया। कंपनी का दावा है कि नई कार ज्यादा माइलेज़ देती है। पिछले साल कंपनी ने इसके कुल 1,75,052 यूनिट्स की बिक्री की थी, जो कि साल 2020 में महज 1,60,765 यूनिट्स थी। साल भर में इसकी बिक्री में कुल 9% का इजाफा देखने को मिला है।

maruti_wagonr_front-amp_1.jpg


1)- Maruti Wagon R:

मारुति सुजुकी की टॉल ब्वॉय के नाम से मशहूर वैगनआर को पिछले साल सबसे ज्यादा खरीदार मिले हैं। पेट्रोल इंजन के साथ ही कंपनी फिटेड CNG किट के साथ आने वाली इस कार के कुल 1,83,851 यूनिट्स की बिक्री की गई है जो कि साल 2020 में महज 1,48,298 यूनिट्स थी। साल 2021 में इसकी बिक्री में पूरे 24% का इजाफा दर्ज किया गया है। इसी के साथ ये देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और लो मेंटनेंस के चलते ये हैचबैक लोगों को खूब पसंद आ रही है।

newsletter

Ashwin Tiwary

अश्विन तिवारी इस समय पत्रिका के ऑटोमोबाइल और टेक टीम को लीड कर रहे हैं। 13 साल से ख़बरों की ख़ोज, परख़ और लिखने का काम जारी है और डिजिटल मीडिया में तकरीबन 11 साल का अनुभव रखते हैं। कार, बाइक की रफ्त़ारी खबरों और टेक को आसानी से समझने योग्य बनाने के साथ ही क्राइम, पॉलिटिक्स, बिजनेस जैसे ख़बरों को भी लिखने का अनुभव रहा है। इससे पूर्व ये हिंदुस्तान, जनसत्ता और वन इंडिया जैसे संस्थानों में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.