scriptMaruti Baleno To Tata Altroz Cheapest Premium Hatchback Cars | लुक से लेकर फीचर्स तक, इन सस्ते प्रीमियम हैचबैक कारों का नहीं है कोई जोड़! कीमत 6.50 लाख से भी कम | Patrika News

लुक से लेकर फीचर्स तक, इन सस्ते प्रीमियम हैचबैक कारों का नहीं है कोई जोड़! कीमत 6.50 लाख से भी कम

Best Premium Hatchback Cars: प्रीमियम हैचबैक सेग्मेंट एडवांस फीचर्स वाली कारों के चलते ख़ासा मशहूर है। कम कीमत में ये कारें बेहतर स्पेस और सुविधाएं प्रदान करती हैं।

नई दिल्ली

Published: June 24, 2022 05:44:12 pm

इस समय देश में कॉम्पैक्ट और छोटी एसयूवी गाड़ियों का क्रेज है, ज्यादातर लोग हैचबैक कारों के बजाया स्पोर्टी लुक वाले इन SUV मॉडलों को पसंद कर रहे हैं। लेकिन यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो एक छोटी एसयूवी के बजाय बेहतर हैचबैक कार को पसंद करते हैं तो प्रीमियम सेग्मेंट में कई ऐसी कारें हैं, जो लुक, फीचर्स और तकनीक के मामले में कॉम्पैक्ट एसयूवी गाड़ियों से कम नहीं है। आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ ऐसे ही ख़ास प्रीमियम हैचबैक कारों के बारे में बताएंगे जो कीमत में बेहद कम हैं, लेकिन फीचर्स और लुक में इनका कोई सानी नहीं है। तो आइये जानते हैं इन कारों के बारे में-

best_premium_hatchback_cars-amp.jpg
Cheapest Premium Hatchback Cars


1) Tata Altroz:

टाटा मोटर्स की प्रीमियम हैचबैक कार अल्ट्रॉज, जिसे कंपनी ने एक समुद्री चिड़िया से प्रेरित होकर नाम दिया था, आपके लिए सबसे किफायती साबित हो सकती है। अच्छी बात ये है कि ये कार पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ आती है। कंपनी ने इसमें 1.2 लीटर नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन (86PS/113Nm) और 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (110PS/140Nm) का इस्तेमाल किया है। वहीं इसके डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर की इंजन मिलता है जो कि 90PS की पावर और 200Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड डुअल क्लच ऑटो (DCA) ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है।

tata_altroz_fron-amp.jpg


फीचर्स के तौर पर इस कार में 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एम्बिएंट लाइटिंग और कनेक्टेड कार टेक जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा कंपनी ने इस कार में सेफ़्टी का भी बखूबी ख्याल रखा है। इस कार में सेफ़्टी के तौर पर डुअल फ्रंट एयरबैग, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, ऑटो पार्क लॉक (केवल डीसीटी) और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं।

कीमत: 6.20 लाख रुपये से 10.15 लाख रुपये
माइलेज: पेट्रोल - 18Kmpl, डीजल- 25Kmpl


2) Maruti Suzuki Baleno:

मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी इस प्रीमियम हैचबैक कार Baleno के नए फेसिलफ्ट मॉडल को पेश किया था, इस नई कार में कई अपग्रेडेड फीचर्स और तकनीक का इस्तेमाल किया है। इस लुक और डिज़ाइन भी लोगों को खूब पसंद आता है, जानकारों का मनना है कि ये कार अपने सेग्मेंट में फीचर्स के आधार पर सबसे किफायती है। ये कार केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही आती है, कंपनी ने इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का डुअलजेट पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 90PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक (AMT) गियरबॉक्स के साथ आता है।

maruti_baleno_new-amp.jpg


इसके इंजन में पहले इस्तेमाल की गई माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक की जगह आइडल-स्टार्ट / स्टॉप तकनीक मिलता है। मारुति बलेनो में सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स जैसे हेड-अप डिस्प्ले और 360-डिग्री कैमरा भी मिलता है। अन्य फीचर्स के तौर पर इस कार में LED प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, एक आर्कमिस-ट्यून साउंड सिस्टम, एक रिवर्सिंग कैमरा, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और क्रूज़ कंट्रोल शामिल हैं। इसके अलावा ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पुश-बटन स्टार्ट / स्टॉप और कीलेस एंट्री भी शामिल हैं। इसकी सुरक्षा किट में छह एयरबैग, ईएसपी (इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण), हिल होल्ड असिस्ट, आईएसओफिक्स माउंट और ईबीडी के साथ एबीएस दिया गया है।

कीमत: 6.49 लाख रुपये से 9.71 लाख रुपये
माइलेज़: मैनुअल 22.35kmpl, ऑटोमेटिक 22.94kmpl


3) Toyota Glanza:

जापानी कार निर्माता कंपनी सुजुकी और टोयोटा के बीच एक एग्रीमेंट के तहत दोनों वाहन निर्माता एक दूसरे से व्हीकल प्लेटफॉर्म और तकनीक को साझा करते हैं। मारुति सुजुकी की बलेनो पर बेस्ड टोयोटा ग्लांजा प्रीमियम हैचबैक भी आपके लिए बेहतर विकल्प होगी। ये कार डुअल टोल इंटीरियर के साथ ही 1.2 लीटर पेट्र्रोल इंजन के साथ आती है। ये कार कुल चार वेरिएंट्स में उपलब्ध है। इसका डुअल-जेट पेट्रोल इंजन 90PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। सामान्य तौर पर ये कार 22 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है।

toyota_glanza-amp.jpg


फीचर्स के मामले में ये कार बेहद ही शानदार है, कंपनी ने इस कार में कनेक्टेड कार टेक (टेलीमैटिक्स), वॉयस असिस्टेंस के साथ 9 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम, हेड-अप डिस्प्ले, 360-डिग्री कैमरा, रियर एसी वेंट्स के साथ ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए हैं। वहीं इस कार में सेफ़्टी भी दमदार है, सेफ्टी किट में रियर पार्किंग सेंसर, हिल होल्ड असिस्ट (केवल एएमटी), ईबीडी के साथ एबीएस, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और छह एयरबैग तक शामिल हैं। बलेनो के मुकाबले इस कार में ज्यादा वारंटी मिलती है और सर्विस के मामले में टोयोटा काफी बेहतर भी है।

कीमत: 6.53 लाख रुपये से लेकर 9.91 लाख रुपये
माइलेज: 22Kmpl


4) Honda Jazz:

होंडा कार्स इंडिया की बेहतरीन प्रीमियम हैचबैक कार जैज़ अपने सेग्मेंट की सबसे मशहूर और बेहतरीन कारों में से एक है। इस कार का ख़ास लुक और फीचर्स युवाओं को काफी आकर्षित करते हैं। हालांकि उंची कीमत के चलते इस कार के खरीदार कम जरूरी हैं, लेकिन ये कार पावर और परफॉर्मेंस का बेजोड़ नमूना है। इसका मौजूदा मॉडल साल 2015 से ही बिक्री में है, और साल 2020 में कंपनी ने इसे माइल्ड अपडेट भी दिया था, लेकिन इसमें कुछ ऐसे फीचर्स की कमी है जो कि आज के समय में कारों में देखने को मिलती है।

honda_jazz-amp.jpg


कुल तीन ट्रिम में आने वाली इस प्रीमियम हैचबैक में कंपनी ने 1.2-लीटर की क्षमता का डुअल-जेट प्रेटोल इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि 90PS की पावर और 110Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड सीवीटी ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। होंडा ने प्रीमियम हैचबैक को सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, एलईडी हेडलैंप और फॉग लैंप और पैडल शिफ्टर्स (केवल सीवीटी वेरिएंट) से लैस किया है। इसमें एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, ऑटो एसी और 15-इंच मिश्र धातु पहियों के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलता है। स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर और ईबीडी के साथ एबीएस शामिल हैं।

कीमत: 7.92 लाख रुपये से 10.22 लाख रुपये
माइलेज: 16 से 17Kmpl

डिस्क्लेमर:
यहां पर दी गई कारों की कीमत और माइलेज़ मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। सामान्य तौर पर वाहन का माइलेज ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडिशन पर निर्भर करता है। कीमत देश के अलग-अलग लोकेशन और डीलरशिप के अनुसार भिन्न हो सकते हैं। वहीं माइलेज में भी रियल वर्ल्ड में भिन्नता संभव है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा, 160 विधायकों के साथ नई सरकार बनाने का दावा किया पेशBihar Political Crisis: नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा, अब महागठबंधन के साथ बनाएंगे सरकारBihar Political Crisis: नीतीश कुमार ने इस्तीफा सौंपने के बाद कहा - 'बीजेपी के साथ एक नहीं कई दिक्कतें थीं'Maharashtra Cabinet Expansion: कौन है सीएम शिंदे की नई टीम में शामिल 18 मंत्री? तीन पर लगे है गंभीर आरोपगुजरात के जामनगर में मुहर्रम पर बड़ा हादसा, ताजिया जुलूस में करंट लगने से दो की मौत, कई घायललालू-नीतीश की दोस्ती से ढह जाते हैं सारे समीकरण, जानिए फिर कैसे कम हुई दोनों के बीच दूरियां40 साल के सियासी सफर में 17 साल से सत्ता में नीतीश कुमार, लेकिन पुराने सहयोगियों को कई बार दे चुके हैं दगाGoogle: अमरीका के गूगल स्थित डेटा सेंटर में बड़ा हादसा,आग लगने से तीन कर्मचारी झुलसे, सेवाएँ बाधित होने की आशंका
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.