scriptहो जाइए तैयार! Maruti से लेकर Mahindra तक देश में आ रही हैं ये 6 पावरफुल SUV गाड़ियां | Maruti Brezza Facelift to New Mahindra Scorpio, upcoming SUV in India | Patrika News

हो जाइए तैयार! Maruti से लेकर Mahindra तक देश में आ रही हैं ये 6 पावरफुल SUV गाड़ियां

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2021 05:20:38 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Upcoming SUV Cars in India: मारुति सुजुकी और हुंडई से लेकर महिन्द्रा तक सभी बड़ी कंपनियां 2022 में नई एसयूवी गाड़ियों की भारतीय मार्केट में लॉन्चिंग के लिए तैयार हैं।

hyundai_creta_2022.png

Upcoming SUV Cars In India

नई दिल्ली। अगला साल यानि की 2022 भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट के लिए एक बड़ा साल होने वाला है। देश-विदेश की कई बड़ी कार निर्माता कंपनिया अगले साल नई और पावरफुल एसयूवी गाड़ियां भारतीय मार्केट में लॉन्च करने के लिए तैयार हैं।
आइए एक नज़र डालते है 6 ऐसी एसयूवी गाड़ियों पर जिन्हें कार कंपनियां 2022 में भारतीय मार्केट में लॉन्च करने वाली हैं।
1. Maruti Suzuki Vitara Brezza Facelift

maruti_suzuki_vitara_brezza_facelift_2022.png
मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा का 2022 फेसलिफ्ट एडिशन एक नए और अपडेटेड डिज़ाइन के साथ पेश किया जाएगा। हाल ही में इसकी भारत में टैस्टिंग भी शुरू हो चुकी है, जिसके दौरान इसे सड़क पर देखा भी गया है। मारुति सुजुकी की तरफ से इस नई एसयूवी में नए और अपडेटेड डिज़ाइन के एक्सटीरियर के साथ नए फीचर्स से लैस इंटीरियर भी देखने को मिलेगा। साथ ही इसके 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों का ऑप्शन मिलेगा।
अनुमानित लॉन्चिंग: मिड 2022 में।
अनुमानित कीमत: 8.5 लाख रुपये।

यह भी पढ़े – Maruti Suzuki Celerio नेक्स्ट जनरेशन का कौनसा वेरिएंट होगा आपके बजट में फिट, कीमत और फीचर्स के साथ जानें डिटेल्स
2. Hyundai Creta Facelift

screenshot_2021-11-13_highlights_hyundai_creta_2022_suv.png
हुंडई क्रेटा के 2022 फेसलिफ्ट एडिशन की पहली झलक हाल ही में इंडोनेशिया में आयोजित गाइकिंडो इंडोनेशिया इंटरनेशनल ऑटो शो (GIIAS) में पेश की गई। क्रेटा के इस नए एडिशन की डिज़ाइन और इंटीरियर इसके पिछले मॉडल से अलग और बेहतर है। इस नए एडिशन SUV में ऐसे कई बदलाव किए गए हैं, जो इसे पिछले मॉडल से अलग बनाते है। कंपनी की तरफ से इस एसयूवी में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स, नया डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, अपडेटेड ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 360 डिग्री कैमरा, कार ट्रैकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। साथ ही नए एडिशन के एक्सटीरियर में पैरामीट्रिक ज्वेल पैटर्न ग्रिल, नए एलईडी हेडलैंप, स्लिमर एयर इनलेट के साथ बम्पर, सिल्वर फॉक्स स्किड प्लेट, नए डिज़ाइन के फॉग लैंप, डुअल टोन अलॉय व्हील्स का भी इस्तेमाल किया गया है। क्रेटा 2022 एडिशन में 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा, जो 115bhp पावर और 143.8Nm टॉर्क जनरेट करेगा। 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ ट्रांसमिशन ऑप्शंस पिछले मॉडल की तरह ऑटोमैटिक और मैनुअल होंगे।
अनुमानित लॉन्चिंग: 2022 के दूसरे हाफ में।
अनुमानित कीमत: 10.16 लाख रुपये से 18 लाख रुपये के बीच।

यह भी पढ़े – Hyundai Creta का नया अवतार हुआ पेश, 5 पॉइंट्स में समझें कितनी बदल गई SUV
3, Force Gurkha 4-Door

force_gurkha_4-door.jpg
फोर्स मोटर्स 2022 के लिए नई गोरखा 4-डोर वर्ज़न की जानकारी दे चुकी है। गोरखा की इस नई एसयूवी में अपडेटेड लैडर फ्रेम चेसिस के साथ नए और बड़े व्हीलबेस का इस्तेमाल किया जा सकता है। बॉक्सी शेप की इस कार में क्लैमशेल बोनट, गोल हेडलाइट्स और क्लिफ-फेस साइड्स भी देखने को मिल सकते हैं। इसके साथ ही इस कार में 2.6 लीटर डीज़ल इंजन देखने को मिल सकता है।
अनुमानित लॉन्चिंग: 2022 के अंत तक।
अनुमानित कीमत: 15 लाख रुपये।

यह भी पढ़े – तेज़ी से मशहूर हो रही है यह SUV, अब तक 15,000 से ज़्यादा लोगों ने की बुकिंग

4. New-Generation Mahindra Scorpio 2022
mahindra_scorpio_new-gen_1.jpg
महिंद्रा की न्यू जनरेशन स्कॉर्पिओ 2022 की हाल ही में हुई टेस्टिंग के दौरान एक झलक देखने को मिली। इस कार के केबिन में डैशबोर्ड, सेंटर कंसोल, स्टीयरिंग व्हील और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को अपडेट के साथ पेश किया जाएगा। साथ ही टॉप-एंड वेरिएंट में ऐप्पल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो, 6 एयरबैग्स, क्रूज़ कंट्रोल, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन, एलईडी लाइटिंग और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। साथ ही कंपनी की तरफ से हेड-लैम्प्स, इंटीग्रेटेड लाइटिंग एलिमेंट्स, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स, ट्विन पीक्स लोगो, फॉग लैम्प्स, नए एलईडी टेल-लैम्प्स, अलॉय व्हील्स और बंपर में अपडेटेड डिज़ाइन देखने को मिल सकती है। इसमें 2 लीटर पेट्रोल और 2.2 लीटर डीज़ल इंजन देखने को मिल सकता है। हालांकि कंपनी की तरफ से इन दोनों इंजन में ज़्यादा पावर और टॉर्क दिया जाएगा। इसके साथ ही 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया जा सकता है।
अनुमानित लॉन्चिंग: 2022 के अप्रैल या मई में।
अनुमानित कीमत: 10 लाख रुपये से 17.5 लाख रुपये के बीच।

यह भी पढ़े – बड़े बदलाव के साथ आ रही है नई Mahindra Scorpio, 5 पॉइंट्स में जानिए पूरी डिटेल्स
5. Hyundai Venue Facelift

hyundai_venue_facelift.jpg
हुंडई वेन्यू के फेसलिफ्ट एडिशन के टैस्टिंग मॉडल्स को साउथ कोरिया में देखा गया है। इस नए मॉडल में पिछले मॉडल से कुछ अलग डिज़ाइन देखने को मिलेगी। साथ ही नए मॉडल में पिछले मॉडल की तुलना में ज़्यादा फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। इस नई एसयूवी में नया फ्रंट एंड और नया पैरामीट्रिक ग्रिल भी देखने को मिलेंगे। साथ ही कंपनी द्वारा 1.2 लीटर पेट्रोल, 1 लीटर टर्बो-पेट्रोल और 1.5-लीटर डीज़ल इंजन के ऑप्शंस मिलेंगे।
अनुमानित लॉन्चिंग: 2022 के अंत तक।
अनुमानित कीमत: 7 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के बीच।

यह भी पढ़े – देश में धूम मचाने को तैयार हैं Hyundai की ये 5 शानदार गाड़ियां, जानिए कब होंगी लॉन्च
6. Maruti Suzuki Jimny

maruti_suzuki_jimny.jpg
मारुति सुज़ुकी जिम्नी का इंडियन एडिशन 5-डोर एसयूवी मॉडल होगा। कंपनी की तरफ से इसमें लैडर-फ्रेम चेसिस, फोर-व्हील-ड्राइव के साथ नई डिज़ाइन और बेहतरीन ऑफ-रोडर फीचर्स दिए जाएंगे। साथ ही कंपनी की तरफ से इस कार में स्मार्ट-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी आधारित 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन दिया जाएगा।
अनुमानित लॉन्चिंग: 2022 के अंत तक।
अनुमानित कीमत: 14 लाख रुपये से 15 लाख रुपये के बीच।

यह भी पढ़े – करें ये आसान उपाय, फटाफट बढ़ेगा कार का माइलेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो