scriptMaruti Celerio CNG : लॉन्च हो गई 35Km का शानदार माइलेज देने वाली कार, शुरुआती कीमत है बस इतनी | Maruti Celerio CNG Launched with 35Km mileage Price Rs 6.58 Lakh | Patrika News

Maruti Celerio CNG : लॉन्च हो गई 35Km का शानदार माइलेज देने वाली कार, शुरुआती कीमत है बस इतनी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 17, 2022 06:52:57 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Celerio CNG का लुक और डिज़ाइन पेट्रोल मॉडल जैसा ही है, कंपनी का दावा है कि ये कार 35.6 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देने में सक्षम है।

maruti_suzuki_celerio_cng_mileage-amp_1.jpg

Maruti Suzuki Celerio CNG

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) ने पिछले साल घरेलू बाजार में अपनी नई Celerio को लॉन्च किया था। बाजार में आते ही इस छोटी कार ने धूम मचा दी और महज़ दो महीने के भीतर 25,000 से ज्यादा यूनिट्स की बुकिंग दर्ज की गई। कंपनी ने इस कार को 4.99 लाख रुपये से लेकर 6.94 लाख रुपये के बीच लॉन्च किया था और अब तक ये कार केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही बिक्री के लिए उपलब्ध थी। लेकिन आज कंपनी ने Maruti Celerio CNG वेरिएंट को लॉन्च करने की घोषणा की है। कंपनी ने इस कार की शुरुआती कीमत 6.58 लाख रुपये तय की है।


Celerio हमेशा से ही कंपनी के व्हीकल पोर्टफोलियो की बेस्ट सेलिंग मॉडलों में से एक रही है। अब तक इस कार के 5.9 लाख यूनिट्स की बिक्री की जा चुकी है और इसका नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल अपने सेग्मेंट में बाकी कारों के मुकाबले कई मायनों में बेहतर भी है। कंपनी ने न केवल इसके डिज़ाइन को बदला है बल्कि एडवांस फीचर्स और बेहतर तकनीक के चलते ये कार पहले से और भी बेहतर हो गई है।

शानदार माइलेज का दावा:

मारुति सुजुकी ने इस कार को देश की बेस्ट माइलेज देने वाली कार के तौर पर पेश किया था। कंपनी का दावा है कि इसका पेट्रोल वर्जन 26.88 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज़ देता है। पेट्रोल वर्जन के ही तर्ज पर नया सीएनजी वेरिएंट भी कुछ डिज़ाइन अपडेट के साथ आता है और कंपनी द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार Maruti Celerio CNG वेरिएंट 35.6 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देने में सक्षम है।

maruti_celerio_cng_side-amp.jpg


नई 2022 मारुति सेलेरियो में 3डी स्कल्प्टेड एक्सटीरियर बॉडी प्रोफाइल दिया गया है। इसे आर्कटिक व्हाइट, सिल्की सिल्वर, ग्लिस्टेनिंग ग्रे और कैफीन ब्राउन के साथ सॉलिड फायर रेड और स्पीडी ब्लू के 6 कलर ऑप्शन में पेश किया गया है। साइज़ की बात करें तो इसकी लंबाई 3,695 मिमी, चौड़ाई 1,555 मिमी और ऊंचाई 1,655 मिमी हैं, जबकि इसमें 2,435 मिमी का व्हीलबेस भी मिलता है।

यह एक नई रेडिएटर ग्रिल, विशिष्ट हेडलैम्प्स और नए फॉग लैंप केसिंग को स्पोर्ट करता है। फ्रंट बंपर पर ब्लैक एक्सेंट दिया गया है, जबकि ये हैचबैक बॉडी कलर्ड रियर बंपर के साथ आती है और इसमें कर्व्ड टेलगेट भी शामिल है। सेलेरियो में कंपनी ने 15 इंच का ब्लैक फिनिश्ड अलॉय व्हील्स दिया गया है, जो कि इसके साइड प्रोफाइल को बेहतर लुक देता है।

maruti_suzuki_celerio_cng_interior-amp.jpg


कार का इंटीरियर और फीचर्स:

इंटीरियर की बात करें तो इसमें अतिरिक्त शोल्डर और लेग रूम के साथ-साथ लगेज स्पेस भी मिलता है। कई फर्स्ट इन क्लास सेफ्टी फीचर्स के साथ यात्री और चालक के कम्फर्ट का भी विशेष ध्यान दिया गया है। Celerio के टॉप वेरिएंट में, 7 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो स्मार्टप्ले स्टूडियो के माध्यम से ऑपरेट होता है। इसे स्मार्टफोन नेविगेशन के साथ ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो से भी कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें स्पोर्ट्स इंजन पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन को भी शामिल किया गया है।

अन्य फीचर्स के तौर पर इस कार में इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल और फोल्डिंग आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM’s), ट्विन स्लॉट एसी वेंट और एक नया गियर शिफ्ट डिज़ाइन के साथ ही अपडेटेड अपहोल्स्ट्री भी दी गई है। यह 12 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है, इसमें हिल होल्ड असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) के साथ डुअल एयरबैग दिया गया है। यह फ्रंटल-ऑफ़सेट, साइड क्रैश और पैदल यात्री सुरक्षा की भारतीय सुरक्षा आवश्यकताओं का भी अनुपालन करता है।

यह भी पढें: महज 4,111 रुपये देकर घर लाएं देश की सबसे सुरक्षित सेडान कार

इस कार में कंपनी ने K-Series डुअलजेट डुअल वीवीटी इंजन दिया गया है जो कि 48 kW की पावर और 89 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसका CNG वर्जन 41.7 kW की पावर और 82.1 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। मारुति सुजुकी का दावा है कि नया इंजन कार्बन उत्सर्जन को तकरीबन 19 प्रतिशत तक कम करता है और EGR ऑटो टेंशनर और इंटीग्रेटेड एग्जॉस्ट मैनिफोल्ड को ठंडा करता है। यह इंजन मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑटो गियर शिफ्ट (AGS) से जुड़ा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो