scriptMaruti Celerio Next Gen Bookings Starts Best Mileage Cheapest Car | हो जाइये तैयार! आ रही है Maruti की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार, बुकिंग हुई शुरू | Patrika News

हो जाइये तैयार! आ रही है Maruti की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार, बुकिंग हुई शुरू

कंपनी ने Maruti Celerio को पहली बार साल 2014 में लॉन्च किया था। ये कंपनी की तरफ से घरेलू बाजार में बेची जाने वाली बेस्ट सेलिंग हैचबैक कारों में से एक है। अब इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को बाजार में उतारने की तैयारी हो रही है।

नई दिल्ली

Published: November 02, 2021 06:46:15 pm

देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने लोगों के माथे पर बल ला दिया है। जहां एक तरफ महंगाई की मार से जनता बेहाल है, दूसरी ओर पेट्रोल ने भी जेब में आग लगा रखी है। इसी बीच देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार को लॉन्च करने का ऐलान किया है। कंपनी जल्द ही देश की सड़क पर अपनी मशहूर हैचबैक कार Maruti Celerio के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को बाजार में उतारने जा रही है। इस कार की बुकिंग भी शुरू कर दी गई है।

maruti-celerio-net-gen-amp.jpg
Maruti Suzuki Celerio का नया माॅडल।


हाल के दिनों में इस नई कार को कई अलग-अलग मौकों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था। बीते दिनों इसे टीवी कमर्शियल शूट के दौरान देखा गया, जहां पर इस कार के एक्सटीरियर की कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं। Celerio के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल में कंपनी ने कई बड़े बदलाव किए हैं, जो कि इसे मौजूदा मॉडल से बेहतर बनाते हैं।


बता दें कि, कंपनी ने इस कार को पहली बार साल 2014 में लॉन्च किया था। ये कंपनी की तरफ से घरेलू बाजार में बेची जाने वाली बेस्ट सेलिंग हैचबैक कारों में से एक है। बताया जा रहा है कि, नया मॉडल कंपनी के "Heartect K" प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा, जिससे कार वजन में हल्की होने के साथ ही बेहतर मजबूती भी प्रदान करेगी। इसके अलावा इस कार के साइज में भी थोड़ा बहुत अंतर देखा जा सकता है, रिपोर्ट्स की माने तो ये कार मौजूदा मॉडल के मुकाबले थोड़ी लंबी हो सकती है।


कैसी होगी नई Maruti Celerio:


इसे कई अलग-अलग रंगों के साथ बाजार में उतारा जाएगा। स्पाई तस्वीरों पर गौर करें तो मारुति सुजुकी सेलेरियो के बाहरी हिस्से में एक नए ग्रिल सेक्शन के साथ एक होरिजोंटल क्रोम स्लेट और सुजुकी बैज (LOGO) को बीच में दिया गया है। हनीकॉम्ब इंसर्ट, बल्बनुमा हेडलैंप क्लस्टर के साथ नया बोनट स्ट्रक्चर इस कार के फ्रंट को बेहतर लुक देता है। आकार में बड़ी होने के चलते कार के भीतर केबिन में बेहतर स्पेस भी मिलेगा।


अन्य हाइलाइट्स की बात करें तो इसमें बड़े विंडो के साथ पीछे की ओर थोड़ी तिरछी रूफलाइन, नई टेल लैंप, नए बूटलिड के किनारे पर स्पॉइलर, नए डिज़ाइन का बम्पर, विंग मिरर, टर्न सिग्नल और नए डिज़ाइन के व्हील्स दिए गए हैं। कंपनी इस कार में 1.2-लीटर की क्षमता का K12N पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल कर रही है जो कि ड्यूलजेट, डुअल VVT तकनीक से लैस है।


कार जो कम पीती है:


कंपनी ने हाल ही में इसका एक टीजर जारी किया है और दावा किया है कि ये देश की सबसे बेहतर माइलेज देने वाली कार होगी। नए K-Series पेट्रोल इंजन और बेहतर तकनीक से तैयार ये कार तकरीबन 26 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज दे सकती है। हालांकि अभी इसके बारे में आधिकारिक तौर पर अनाउंसमेंट इसके लॉन्च के वक्त किया जाएगा।

newsletter

Ashwin Tiwary

अश्विन तिवारी इस समय पत्रिका के ऑटोमोबाइल और टेक टीम को लीड कर रहे हैं। 13 साल से ख़बरों की ख़ोज, परख़ और लिखने का काम जारी है और डिजिटल मीडिया में तकरीबन 11 साल का अनुभव रखते हैं। कार, बाइक की रफ्त़ारी खबरों और टेक को आसानी से समझने योग्य बनाने के साथ ही क्राइम, पॉलिटिक्स, बिजनेस जैसे ख़बरों को भी लिखने का अनुभव रहा है। इससे पूर्व ये हिंदुस्तान, जनसत्ता और वन इंडिया जैसे संस्थानों में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Antrix-Devas deal पर बोली निर्मला सीतारमण, यूपीए सरकार की नाक के नीचे हुआ देश की सुरक्षा से खिलवाड़Delhi Riots: दिलबर नेगी हत्याकांड में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, 6 आरोपियों को दी जमानतDelhi: 26 जनवरी पर बड़े आतंकी हमले का खतरा, IB ने जारी किया अलर्टUP Election 2022 : टिकट कटने पर फूट-फूटकर रोये वरिष्ठ नेता ने छोड़ी भाजपा, बोले- सीएम योगी भी जल्द किनारे लगेंगेपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशफिल्म लुकाछुपी-2 की शूटिंग पर बवाल, परीक्षा स्थल पर लगा दिया सेट, स्टूडेंट्स ने किया हंगामासोशल मीडिया पर छाया कमलनाथ का KGF अवतार, देखें वीडियोIPL 2022 के लिए लखनऊ टीम ने चुने 3 खिलाड़ी, KL Rahul पर हुई पैसों की बरसात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.