scriptMaruti की इस कार के दीवाने हुए लोग, बिक्री में 1825% का इज़ाफा! कीमत 5.25 लाख और देती है 35Km का माइलेज | Maruti Celerio Registered 1825 Percent Growth in April Sales | Patrika News

Maruti की इस कार के दीवाने हुए लोग, बिक्री में 1825% का इज़ाफा! कीमत 5.25 लाख और देती है 35Km का माइलेज

locationनई दिल्लीPublished: Aug 20, 2022 01:25:51 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

बीते अप्रैल महीने में के बिक्री चार्ट में बड़ा बदलाव देखने को मिला है, हमेशा टॉप पर रहने वाली मारुति Alto और Swift जैसी कारें काफी नीचे आ गई हैं और वैगनआर देश की बेस्ट सेलिंग कार बनी है। वहीं हाल ही में लॉन्च की गई Celerio की बिक्री में जबरदस्त इजाफा देखने मिला है।

maruti_suzuki_celerio_interior-amp.jpg

Maruti Suzuki ने हाल ही में घरेलू बाजार में अपनी मशहूर हैचबैक कार Celerio के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च किया था। आकर्षक लुक और एडवांस तकनीक के साथ किफायती होने के नाते इस कार को खूब पसंद किया जा रहा है। इस छोटी कार ने बिक्री के मामले में सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है और अप्रैल में पूरे 1825% का इज़ाफा दर्ज किया है।


बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो कंपनी ने अप्रैल महीने में Celerio के कुल 7,066 यूनिट्स की बिक्री की है। जो कि पिछले साल के अप्रैल महीने के महज 367 यूनिट्स के मुकाबले पूरे 1825% ज्यादा है। बीते महीने के बिक्री चार्ट में बड़ा बदलाव देखने को मिला है, हमेशा टॉप पर रहने वाली मारुति ऑल्टो और स्विफ़्ट जैसी कारें काफी नीचे आ गई हैं और वैगनआर देश की बेस्ट सेलिंग कार बनी है।

Maruti Celerio नेक्स्ट जेनरेशन में क्या है ख़ास:

नई Maruti Celerio को कंपनी के फीफ्थ-जेनरेशन हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और ब्रेक असिस्ट, सेगमेंट-फर्स्ट हिल-होल्ड असिस्ट आदि सहित कई बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। इस कार को कुल 6 रंगों के साथ पेश किया गया है, जिसमें दो नए रंग – फायर रेड और स्पीडी ब्लू शामिल हैं। अन्य कलर्स में आपको सिल्की सिल्वर, ग्लिस्टरिंग ग्रे, आर्कटिक व्हाइट और कैफीन ब्राउन मिलता है।

maruti_suzuki_celerio_cng_mileage-amp.jpg


इस हैचबैक में कंपनी ने 1-लीटर की क्षमता का डुअलजेट पेट्रोल इंजन इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 67PS की पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल या वैकल्पिक 5-स्पीड AMT ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। इस इंजन में मारुति ने आइडल-स्टार्ट/स्टॉप तकनीक को भी शामिल किया है। नए K-Series पेट्रोल इंजन और बेहतर तकनीक से तैयार ये कार तकरीबन 26.68 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। वहीं इसका सीएनजी वेरिएंट 35.60 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देती है। इस कार में 313 लीटर की क्षमता का लगेज स्पेस मिलता है, जो कि पिछले मॉडल के मुकाबले पूरे 40% ज्यादा है।

यह भी पढें: ताबड़तोड़ बिक रही हैं ये कारें! 1.29 लाख गाड़ियों को है डिलीवरी का इंतज़ार

मारुति सेलेरियो के नेक्स्ट जेनरेशन कार के एक्सटीरियर में एक नए ग्रिल सेक्शन के साथ एक होरिजोंटल क्रोम स्लेट और सुजुकी बैज (LOGO) को बीच में दिया गया है। हनीकॉम्ब इंसर्ट, बल्बनुमा हेडलैंप क्लस्टर के साथ नया बोनट स्ट्रक्चर इस कार के फ्रंट को बेहतर लुक देता है। आकार में बड़ी होने के चलते कार के भीतर केबिन में बेहतर स्पेस भी मिलता है। इसकी कीमत 5.25 लाख रुपये से लेकर 7.00 लाख रुपये के बीच है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो