scriptबड़े जोर-शोर से Maruti ने लॉन्च की थी ये 2 कारें! अब बमुश्किल मिल रहे हैं खरीदार | Maruti Ciaz and S-Cross Launched With Hope But now struggeling with sales | Patrika News

बड़े जोर-शोर से Maruti ने लॉन्च की थी ये 2 कारें! अब बमुश्किल मिल रहे हैं खरीदार

locationनई दिल्लीPublished: Aug 23, 2022 08:09:37 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Ciaz को कंपनी ने एक प्रीमियम सेडान कार के तौर पर पेश किया था, शुरुआत में ये कार डीजल वेरिएंट में भी आती थी, उस वक्त इसकी डिमांड बेहतर थी। लेकिन अब इसकी बिक्री काफी कम हो गई है।

maruti_suzuki_ciaz-amp.jpg

Maruti Suzuki Ciaz

पैसेंजर कार सेग्मेंट में मारुति सुजुकी सबसे बड़ा नाम है, कंपनी के व्हीकल पोर्टफोलियो में हैचबैक से लेकर सेडान, एसयूवी और एमपीवी तकरीबन हर सेग्मेंट की कारें मौजूद हैं। जहां कंपनी की मारुति वैगनआर, स्विफ्ट, ऑल्टो और अर्टिगा जैसी कारें बाजार में धूम मचा रही हैं वहीं कुछ मॉडल ऐसे भी हैं जिनकी डिमांड लगातार कम हो रही है। हालांकि इन कारों को भी कंपनी ने बड़े ही जोर-शोर के साथ बाजार में उतारा था, लेकिन अब इन कारों की बिक्री लगातार घट रही है। एक की हालत तो ये है कि कंपनी ने पूरे महीने में इसके एक यूनिट की भी बिक्री की है। आकर्षक लुक और जबरदस्त सेफ़्टी फीचर्स से सजी इन मारुति की लो-परफॉर्मर कारों की लिस्ट में नेक्सा डीलरशिप द्वारा बेचे जाने वाले मॉडल शामिल हैं, तो आइये जानते हैं मारुति की इन कारों के बारे में-

Maruti Suzuki Ciaz:

मारुति सुजुकी सियाज को कंपनी ने एक्जीक्यूटिव क्लॉस सेडान के तौर पर बाजार में उतारा था। इस कार को कंपनी ने तकरीबन 8 साल पहले सितंबर 2014 में भारतीय बाजार में पहली बार पेश किया था। शुरुआत में इस सेडान को ख़ासी लोकप्रियता मिली, कुछ लोगों ने इसे होंडा सिटी के विकल्प के तौर पर भी देखा लेकिन अब इस सेडान की बादशाहत खत्म होती नज़र आ रही है। कंपनी ने बीते जुलाई महीने में इस सेडान कार के महज 1,379 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के जुलाई महीने में 1,450 यूनिट्स थी। जहां कंपनी वैगनआर जैसी कारों के 22 हजार से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री करती है वहीं ये आंकड़े बेहद ही हैरान करने वाले हैं।

मारुति सुजुकी सियाज़ कुल चार वेरिएंट्स में आती है, जिसमें नेक्सा डीलरशिप के अन्य कारों की तरह सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अल्फा मॉडल शामिल हैं। इसकी कीमत 8.99 लाख रुपये से शुरू होकर टॉप वेरिएंट के लिए 11.98 लाख रुपये तक जाती है। कंपनी ने इस कार में 1.5 लीटर की क्षमता का माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 105PS की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के साथ आता है।

maruti_ciaz-amp.jpg


फीचर्स की बात करें तो मारुति सुजुकी सियाज़ में कंपनी ने ऑटो एलईडी हेडलैंप, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पुश-बटन स्टार्ट के साथ पैसिव कीलेस एंट्री, लेदर अपहोल्स्ट्री और क्रूज कंट्रोल शामिल हैं। वहीं सेफ़्टी के लिहाज से भी इस कार को कई बेहतरीन सेफ़्टी फीचर्स से लैस किया गया है जिसमें, ड्यूअल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ब्रेक एसिस्ट, आईएसओफिक्स रियर पार्किंग सेंसर और चाइल्ड सीट एंकर जैसे बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं।


Maruti S-Cross:

मारुति सुजुकी की प्रीमियम एसयूवी एस-क्रॉस की हालत सबसे बुरी है, इस एसयूवी को कंपनी ने कई इंतज़ामों के तहत साल 2015 में लॉन्च किया था। पिछले 7 सालों से ये एसयूवी बाजार में है और इसे अपडेट भी किया गया, लेकिन बावजूद इसके ये ग्राहकों के बीच अपनी पकड़ बनाने में नाकाम रही। हालत तो ये है कि बीते जुलाई महीने में इस एसयूवी के एक यूनिट की भी बिक्री नहीं की जा सकी, वहीं पिछले साल के जुलाई महीने में इसके कुल 1,972 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। कंपनी ने हाल ही में मिड-साइज़ एसयूवी ग्रैंड विटारा को पेश किया था, जिसकी कीमत का खुलासा होना बाकी है। बताया जा रहा है कि भविष्य में कंपनी एस-क्रॉस को डिस्कंटीन्यू करेगी और विटारा इसकी जगह लेगी।

मारुति एस-क्रॉस की बात करें तो Maruti S-Cross में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 105PS की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस यही इंजन आपको कंपनी की बेस्ट सेलिंग एसयूवी विटारा ब्रेजा में भी मिलता है। इस क्रॉसओवर की ख़ास बात ये है कि कंपनी ने इसमें माइल्ड हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल किया है, जो कि इसके माइलेज को बेहतर बनाता है।

maruti_s-cross-amp.jpg


कंपनी ने इसमें रेन सेंसिंग वाइपर, क्रूज कंट्रोल, LED प्रोजेक्टर हाइलाइट्स, 16 इंच का अलॉय व्हील, 7 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया है, जिसे एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ब्रेक एसिस्ट, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल, स्पीड अलर्ट सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स इस कार कार को और भी ख़ास बनाते हैं। सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अल्फा सहित कुल 7 वेरिएंट में आने वाली ये कार सामान्य तौर पर 18 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। इसकी कीमत 8.95 लाख रुपये से लेकर 12.92 लाख रुपये के बीच है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो