scriptMaruti Dzire का आ रहा है CNG अवतार, दूसरी गाड़ियों को पछाड़ बनेगी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सेडान | Maruti Dzire CNG spotted while testing booking Starts know the update | Patrika News

Maruti Dzire का आ रहा है CNG अवतार, दूसरी गाड़ियों को पछाड़ बनेगी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सेडान

locationनई दिल्लीPublished: Mar 07, 2022 11:44:07 am

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

वर्तमान में 2022 डिजायर कॉम्पैक्ट सेडान की कीमत 6.09 लाख रुपये से 9.13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच तय की गई है।

maruti_dzire-cng-amp.jpg

Maruti Dzire

Maruti Dzire CNG: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति ना सिर्फ पेट्रोल लाइनअप में बल्कि सीएनजी सेगमेंट की भी सबसे बड़ी कंपनी है। वर्तमान में कंपनी के एरिना डीलरशिप के तहत ऑल्टो, एस-प्रेसो, वैगनआर, ईको, सेलेरियो और अर्टिगा जैसे मॉडलों में फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट का विकल्प मिलता है, वहीं रिपोर्ट है, कंपनी इस सूची में डिजायर को भी शामिल करने जा रही है।

 

लॉन्च पर क्या है अपडेट
इंटरनेट पर वायरल वीडियो के मुताबिक Dzire CNG का डीलर स्टाफ और मैकेनिक प्रशिक्षण पहले ही शुरू हो चुका है, जिससे पता चलता है कि CNG Dzire कॉम्पैक्ट सेडान की लांचिंग इस साल के मिड तक की जा सकती है। हालांकि इससे पहले भी कई बार सीएनजी से लैस डिजायर के टेस्टिंग म्यूल को देखा जा चुका है। डियाजर के सीएनजी वर्जन के डिजाइन की बात करें तो यह सेडान दिखने में मौजूदा मॉडल के समान ही होगी। हालांकि रियर में एक सीएनजी स्टिकर बैज जरूर मिल सकता है।


2022 मारुति डिजायर CNG

बताते चलें, कि मारुति टूर एस के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट पहले से ही उपलब्ध है जो डिजायर का फ्लीट कैब वर्जन है। वहीं कुछ समय पहले डिजायर सीएनजी के लीक स्पेसिफिकेशन के मुताबिक यह कार 1.2-लीटर K12M VVT पेट्रोल इंजन से लैस होगी। जो सीएनजी मॉडल पर 71 बीएचपी का आउटपुट और 95 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन को स्टैंडर्ड रूप में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा।

दो ट्रिम पर होगी उपलब्ध

2022 मारुति डिजायर सीएनजी को मिड-स्पेक वीएक्सआई ट्रिम में पेश किया जाएगा। इसे ZXi ट्रिम के साथ भी पेश किया जा सकता है और इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इंजन स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम, मल्टीफ़ंक्शन स्टीयरिंग व्हील और पावर-एडजस्टेबल ORVMs जैसे फ़ीचर्स शामिल होंगे।

कीमत की बात करें तो लॉन्च होने पर डिजायर सीएनजी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों जैसे टाटा टिगोर और हुंडई ऑरा के सीएनजी-संचालित वेरिएंट को टक्कर देगी। फिलहाल उम्मीद की जा रही है, कि डिजायर के सीएनजी वेरिएंट की कीमत स्टैंडर्ड ट्रिम्स की तुलना में 70k-90k रुपये ज्यादा होगी। वर्तमान में 2022 डिजायर कॉम्पैक्ट सेडान की कीमत 6.09 लाख रुपये से 9.13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच तय की गई है। वहीं माइलेज की बात करें तो मारुति की अन्य गाड़ियों की तरह ही डिजायर सीएनजी भी सेगमेंट की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो