scriptMaruti Dzire CNG spotted while testing booking Starts know the update | Maruti Dzire का आ रहा है CNG अवतार, दूसरी गाड़ियों को पछाड़ बनेगी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सेडान | Patrika News

Maruti Dzire का आ रहा है CNG अवतार, दूसरी गाड़ियों को पछाड़ बनेगी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सेडान

वर्तमान में 2022 डिजायर कॉम्पैक्ट सेडान की कीमत 6.09 लाख रुपये से 9.13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच तय की गई है।

नई दिल्ली

Updated: March 07, 2022 11:44:07 am

Maruti Dzire CNG: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति ना सिर्फ पेट्रोल लाइनअप में बल्कि सीएनजी सेगमेंट की भी सबसे बड़ी कंपनी है। वर्तमान में कंपनी के एरिना डीलरशिप के तहत ऑल्टो, एस-प्रेसो, वैगनआर, ईको, सेलेरियो और अर्टिगा जैसे मॉडलों में फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट का विकल्प मिलता है, वहीं रिपोर्ट है, कंपनी इस सूची में डिजायर को भी शामिल करने जा रही है।

maruti_dzire-cng-amp.jpg
Maruti Dzire

लॉन्च पर क्या है अपडेट
इंटरनेट पर वायरल वीडियो के मुताबिक Dzire CNG का डीलर स्टाफ और मैकेनिक प्रशिक्षण पहले ही शुरू हो चुका है, जिससे पता चलता है कि CNG Dzire कॉम्पैक्ट सेडान की लांचिंग इस साल के मिड तक की जा सकती है। हालांकि इससे पहले भी कई बार सीएनजी से लैस डिजायर के टेस्टिंग म्यूल को देखा जा चुका है। डियाजर के सीएनजी वर्जन के डिजाइन की बात करें तो यह सेडान दिखने में मौजूदा मॉडल के समान ही होगी। हालांकि रियर में एक सीएनजी स्टिकर बैज जरूर मिल सकता है।


2022 मारुति डिजायर CNG

बताते चलें, कि मारुति टूर एस के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट पहले से ही उपलब्ध है जो डिजायर का फ्लीट कैब वर्जन है। वहीं कुछ समय पहले डिजायर सीएनजी के लीक स्पेसिफिकेशन के मुताबिक यह कार 1.2-लीटर K12M VVT पेट्रोल इंजन से लैस होगी। जो सीएनजी मॉडल पर 71 बीएचपी का आउटपुट और 95 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन को स्टैंडर्ड रूप में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा।

दो ट्रिम पर होगी उपलब्ध

2022 मारुति डिजायर सीएनजी को मिड-स्पेक वीएक्सआई ट्रिम में पेश किया जाएगा। इसे ZXi ट्रिम के साथ भी पेश किया जा सकता है और इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इंजन स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम, मल्टीफ़ंक्शन स्टीयरिंग व्हील और पावर-एडजस्टेबल ORVMs जैसे फ़ीचर्स शामिल होंगे।

कीमत की बात करें तो लॉन्च होने पर डिजायर सीएनजी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों जैसे टाटा टिगोर और हुंडई ऑरा के सीएनजी-संचालित वेरिएंट को टक्कर देगी। फिलहाल उम्मीद की जा रही है, कि डिजायर के सीएनजी वेरिएंट की कीमत स्टैंडर्ड ट्रिम्स की तुलना में 70k-90k रुपये ज्यादा होगी। वर्तमान में 2022 डिजायर कॉम्पैक्ट सेडान की कीमत 6.09 लाख रुपये से 9.13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच तय की गई है। वहीं माइलेज की बात करें तो मारुति की अन्य गाड़ियों की तरह ही डिजायर सीएनजी भी सेगमेंट की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

अब तक 11 देशों में मंकीपॉक्स : 21 मई को WHO की इमरजेंसी मीटिंग, भारत में अलर्ट, अफ्रीकी वैज्ञानिक हैरानभीषण सडक़ हादसा: पूर्व सांसद के भतीजे समेत 4 की मौत, गैसकटर से काटकर निकाले गए शवWeather Update: दिल्ली सहित इन राज्यों में बदला मौसम ​का मिजाज, आंधी-बारिश की संभावनाMP में ओबीसी आरक्षण: जिला पंचायत 30, जनपद 20 और सरपंचों को 26 फीसदी आरक्षणपटियाला जेल में बंद Navjot Singh Sidhu ने पहली रात नहीं खाया जेल का खाना, नहीं मिला कोई VIP ट्रीटमेंटRajiv Gandhi Death Anniversary: भावुक हुए राहुल गांधी, पिता को याद कर कही दिल की बातभारतीय की शान Veer Mahaan का एक फिर खौला खून, कहा- पूरे WWE लॉकर रूम का बुरा हाल करूंगाInflation Around the World: महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.