scriptMaruti Dzire CNG Vs Tata Tigor CNG Best Mileage Car in Your Budget | Maruti Dzire या Tata Tigor: जानिए कौन सी CNG कार आपके बज़ट में होगी फिट! फीचर्स से लेकर माइलेज़ की पूरी डिटेल | Patrika News

Maruti Dzire या Tata Tigor: जानिए कौन सी CNG कार आपके बज़ट में होगी फिट! फीचर्स से लेकर माइलेज़ की पूरी डिटेल

Maruti Dzire देश की बेस्ट सेलिंग कॉम्पैक्ट सेडान कार है। वहीं Tata Tigor अपने सेग्मेंट की सबसे सुरक्षित कार है, गलोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इन्हें 4 स्टार रेटिंग मिली है।

नई दिल्ली

Updated: June 13, 2022 03:04:15 pm

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के चलते देश में दूसरे ईंधन विकल्पों जैसे CNG कारों की डिमांड तेजी से बढ़ गई है। अब तक सीएनजी सेग्मेंट में मारुति सुजुकी का ही दबदबा था, लेकिन हाल ही में टाटा मोटर्स ने भी अपनी मशहूर सेडान कार Tigor के नए सीएनजी वेरिएंट को पेश किया है। अब सेडान सेग्मेंट में मारुति डिजायर और हुंडई ऑरा के अलावा ग्राहकों के पास एक और विकल्प उपलब्ध है। आज हम आपको अपने इस लेख में Maruti Dzire और Tata Tigor के सीएनजी वेरिएंट के बारे में बताएंगे, ताकि आप ये फैसला कर सकें कि आपके बज़ट के अनुसार कौन सी कार आपके लिए बेहतर होगी -

maruti_dzire_vs_tata_tigor_cng-_amp.jpg
Maruti Dzire या Tata Tigor: जानिए कौन सी CNG कार आपके बज़ट में होगी फिट! फीचर्स से लेकर माइलेज़ की पूरी डिटेल


Maruti Dzire CNG:

सबसे पहले बात करते हैं मारुति डिजायर सीएनजी मॉडल की। कुल चार ट्रिम में आने वाली इस कार का VXi और ZXi वेरिएंट कंपनी फिटेड CNG के साथ आता है। इसमें कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का डुअल-जेट पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 5 स्पीड मैनुअल और वैकल्पिक ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। इसका पेट्रोल वेरिएंट 23 किलोमीटर तक का माइलेज देता है वहीं सीएनजी वेरिएंट सेग्मेंट में सबसे ज्यादा माइलेज के लिए मशहूर है।

फीचर्स के तौर पर इस कार में क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक एलईडी हेडलाइट्स, ऑटो-फोल्डिंग ओआरवीएम, पुश-बटन इंजन स्टार्ट/स्टॉप और ऑटो एसी के साथ रियर वेंट्स दिए गए हैं। Android Auto और Apple CarPlay के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 4.2-इंच मल्टी-कलर MID इसे और भी ख़ास बनाता है। कंपनी का दावा है कि ये कार एक किलोग्राम सीएनजी में 31.12 किलोमीटर तक का माइलेज देती है।

maruti_dzire_cng-amp.jpg


इस कार में कंपनी ने 37 लीटर पेट्रोल और 55 लीटर CNG का फ्यूल टैंक दिया है। कंपनी का दावा है कि ये कार पेट्रोल मोड में ये कार 24 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देती है। वहीं सीएनजी मोड में 31 किलोमीटर प्रति किलोग्राम सीएनजी का माइलेज देती है। इसके केवल पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 6.24 लाख रुपये से शुरू होकर 9.18 लाख रुपये तक जाती है। वहीं सीएनजी वेरिएंट की कीमत 8.23 लाख रुपये से लेकर 8.91 लाख रुपये के बीच है।


Tata Tigor CNG

टाटा टिगोर के सीएनजी वेरिएंट को हाल ही में कंपनी ने लॉन्च किया है। इसमें कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है। ये इंजन सामान्य तौर पर 86hp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं सीएनजी मोड में इस इंजन का परफार्मेंस थोड़ा कम हो जाता है और ये तकरीबन 73hp की पावर और 95Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इससे ये साफ है कि पेट्रोल और सीएनजी के बीच 13hp का अंतर देखने को मिल रहा है। इसके अलावा कार का वजन भी तकरीबन 1 कुंतल (100 किलोग्राम) तक बढ़ गया है।

इसमें 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया है, और सबसे ख़ास बात ये है कि इस कार को सीधे (डायरेक्टली) CNG मोड में ही स्टार्ट किया जा सकता है। ये तकनीक बाजार में कोई और कंपनी इस्तेमाल नहीं कर रही है, अन्य कपंनियों के मॉडलों को स्टार्ट होने के लिए पेट्रोल मोड में ही रखना पड़ता है।

tata_tigor_side-amp.jpg


मिलते हैं ये फीचर्स:

इसके फीचर्स रेगुलर मॉडल जैसे ही हैं , जिसका अर्थ है कि टॉप-स्पेक CNG ट्रिम्स 14-इंच अलॉय व्हील्स, LED डीआरएलएस के साथ प्रोजेक्टर हेडलैम्प, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार कनेक्टिविटी के साथ 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसी सुविधाओं से लैस है। इसके अलावा कारप्ले, 8-स्पीकर हरमन ऑडियो सिस्टम, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल और फोल्डेबल विंग मिरर भी मिलते हैं।

सेफ़्टी के मामले में भी ये कार बेहद ही शानदा है। नए डिज़ाइन ऑर्किटेक्चर पर तैयार इस सेडान में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), कॉर्नर स्टैबिलिटी कंट्रोल, डुअल एयरबैग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। बता दें कि, ये दोनों कारें अपने सेग्मेंट की सुरक्षित कारों में से एक हैं। गलोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इन्हें 4 स्टार रेटिंग मिली है। इसके XZ CNG वेरिएंट की कीमत 7.85 लाख रुपये और XZ Plus वेरिएंट की कीमत 8.57 लाख रुपये तय की गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Crisis: क्या ज्योतिरादित्य सिंधिया के फॉर्मूले जैसा ही एकनाथ शिंदे गुट को लाने की तैयारी में बीजेपी, समझें क्या है पार्टी का प्लान बीMaharashtra Political Crisis: आदित्य को छोड़ शिवसेना के सारे MLA Minister हुए बागी, उद्धव ठाकरे के साथ बचे सिर्फ MLC मंत्रीPresidential Election: यशवंत सिन्हा ने भरा नामांकन, राहुल गांधी-शरद पवार समेत विपक्ष के कई बड़े नेता मौजूदPunjab Budget LIVE Updates: वित्तमंत्री हरपाल चीमा ने कहा- सभी जिलों में बनाए जाएंगे साइबर अपराध क्राइम कंट्रोल रूमपटना विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में छापेमारी, मिला बम बनाने का सामानMumbai News Live Updates: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बागी मंत्रियों के छीने विभागMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में क्या बन रहे हैं नए सियासी समीकरण? बागी एकनाथ शिंदे ने राज ठाकरे से की फोन पर बातचीतयशवंत सिन्हा को समर्थन देगी TRS, क्या BJP के खिलाफ विपक्ष से हाथ मिला रहे KCR?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.