scriptकीमत 6 लाख रुपये और देती हैं 31Km तक का माइलेज़! स्पेस में भी शानदार हैं ये सस्ती CNG सेडान कारें | Maruti Dzire to Hyundai Aura Best Mileage Cheapest CNG Cars | Patrika News

कीमत 6 लाख रुपये और देती हैं 31Km तक का माइलेज़! स्पेस में भी शानदार हैं ये सस्ती CNG सेडान कारें

locationनई दिल्लीPublished: May 15, 2022 08:37:58 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Best CNG Sedan Cars: रेगुलर फ़्यूल की बढ़ती कीमतों के बाद CNG कारों की डिमांड तेजी से बढ़ी है। Maruti Dzire और Tata Tigor CNG की मांग में भारी उछाल देखा जा रहा है।

best_cng_sedan_cars-amp.jpg

पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों ने लोगों को दूसरें ईंधन विकल्पों की तरफ तेजी से मुखर होने का मौका दिया है। हालांकि इलेक्ट्रिक वाहन एक बड़े विकल्प के तौर पर जरूर उभरे हैं, लेकिन अभी भी सीमित इंफ्रास्ट्रक्चर और उंची कीमत के कारण EV’s आम लोगों के पहुंच से दूर हैं। ऐसे में CNG वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ी है। ग्राहकों के इसी रूझान के चलते वाहन निर्माता कंपनियां भी तेजी से अपने CNG पोर्टफोलियो को मजबूत करने में लगी हैं।

यदि आप भी एक किफायती और बेहतर स्पेस वाली CNG सेडान खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आज हम आपको ऐसे ही चुनिंदा मॉडलों के बारे में बताएंगे। Maruti Suzuki से लेकर Hyundai तक की, ये सेडान कारें कम कीमत में अच्छी माइलेज के लिए जानी जाती हैं। तो आइये जानते हैं इन कारों के बारे में –

1- Tata Tigor CNG:

इस सब-फोर मीटर सेडान कार को हाल ही में सीएनजी वेरिएंट के साथ बाजार में उतारा गया है। यूं तो रेगुलर पेट्रोल इंजन के साथ ये कार कुल 6 ट्रिम में उपलब्ध है, लेकिन इसका सीएनजी मॉडल केवल दो ट्रिम एक्सजेड और एक्सजेड प्लस में आता है। इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया गया है जो कि सीएनजी किट वेरिएंट के साथ 73PS की पावर और 95Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है।

कीमत: 7.85 लाख से 8.57 लाख रुपये
माइलेज़: 26.49 किलोमीटर/Kg

hyundai_aura_cng-amp.jpg


2- Hyundai Aura CNG:

दक्षिण कोरिया वाहन निर्माता कंपनी हुंडई की कॉम्पैक्ट सेडान ऑरा भी आपके लिए बेहतर विकल्प साबित होगी। ये कार अपने ख़ास लुक और शानदार इंटीरियर के लिए जानी जाती है। कुल पांच वेरिएंट्स में आने वाली इस कार का केवल ‘S’ वेरिएंट ही कंपनी फिटेड सीएनजी के साथ आता है।

यूं तो इस कार में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प मिलता है, लेकिन इसके सीएनजी मॉडल में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि 83PS की पावर और 114Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। फीचर्स के तौर पर इस कार मे एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस फोन चार्जिंग, ऑटो एसी, हाइट एड्जेस्टेबल ड्राइवर सीट और क्रूज नियंत्रण शामिल है।

कीमत: 6.09 लाख से 9.51 लाख रुपये
माइलेज: 28 किलोमीटर/Kg

maruti_dzire_cng-amp.jpg

3- Maruti Dzire CNG:

देश की बेस्ट सेलिंग सेडान कार डिज़ायर को सेग्मेंट में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। कुल चार ट्रिम में आने वाली इस कार का VXi और ZXi वेरिएंट कंपनी फिटेड सीएनजी के साथ आता है। इसमें कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का डुअल-जेट पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 5 स्पीड मैनुअल और वैकल्पिक ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। इसका पेट्रोल वेरिएंट 23 किलोमीटर तक का माइलेज देता है वहीं सीएनजी वेरिएंट सेग्मेंट में सबसे ज्यादा माइलेज के लिए मशहूर है।

फीचर्स के तौर पर इस कार में क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक एलईडी हेडलाइट्स, ऑटो-फोल्डिंग ओआरवीएम, पुश-बटन इंजन स्टार्ट/स्टॉप और ऑटो एसी के साथ रियर वेंट्स दिए गए हैं। Android Auto और Apple CarPlay के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 4.2-इंच मल्टी-कलर MID इसे और भी ख़ास बनाता है।

कीमत: 6.24 लाख से 9.18 लाख रुपये
माइलेज़: 31.12 किलोमीटर/Kg


नोट:
यहां पर कारों के बारे में जो जानकारी दी गई है, उसमें केवल सीएनजी वेरिएंट को ही शामिल किया गया है। कार की कीमत और माइलेज मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं। सामान्य तौर पर वाहन का माइलेज ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडिशन पर भी निर्भर करता है, इसलिए रियल वर्ल्ड में भिन्नता संभव है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो