scriptइस सस्ती 7 सीटर कार की हर महीने धड़ाधड़ हो रही है बिक्री, Maruti Ertiga भी रह गई पीछे | Maruti Eeco cheapest 7 seater car beats Ertiga and XL6 | Patrika News

इस सस्ती 7 सीटर कार की हर महीने धड़ाधड़ हो रही है बिक्री, Maruti Ertiga भी रह गई पीछे

locationनई दिल्लीPublished: Mar 14, 2023 09:42:24 am

Submitted by:

Bani Kalra

Maruti Eeco: इस समय मारुति के पास Ertiga और XL6 दो ऐसी MPV हैं जोकि 67 सीटिंग ऑप्शन में आती हैं। लेकिन कंपनी के पास एक ऐसी भी 7 सीटर कार है जो न सिर्फ किफायती है बल्कि बिक्री के मामले में Ertiga और XL6 को पीछे छोड़ रही है।

maruti_eeco_cabin.jpg


Cheapest 7 seater car:
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी हर महीने टॉप 10 में अपनी ज्यादा कारों के साथ सबसे आगे ही रहती है। छोटी कार से लेकर बड़ी प्रीमियम कारें हर महीने सबसे ज्यादा बिक रही हैं। इस समय मारुति के पास Ertiga और XL6 दो ऐसी MPV हैं जोकि 67 सीटिंग ऑप्शन में आती हैं। लेकिन कंपनी के पास एक ऐसी भी 7 सीटर कार है जो न सिर्फ किफायती है बल्कि बिक्री के मामले में Ertiga और XL6 को पीछे छोड़ रही है। जी हां हम बात कर रहे हैं मारुति ईको कार के बारे में। इस रिपोर्ट में हम आपको इन तीनों कारों की बिकी के आंकड़ों के आधार पर बात कर रहे हैं जोकि पिछले महीने (फरवरी 2023) कौन किससे आगे निकला।



बिक्री में आगे निकली Maruti Eeco:

पिछले महीने (फरवरी 2023)की बिक्री पर नज़र डालें तो Maruti Ertiga की कुल 6,472 यूनिट की बिक्री की जबकि बीते साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 11,649 यूनिट्स की बिक्री का रहा था। वहीं XL6 की पिछले महीने 2,108 यूनिट्स की बिक्री की जबकि बीत साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 3,304 यूनिट्स की बिक्री का रहा था। लेकिन Eeco ने पिछले महीने 11,352 यूनिट्स की बिक्री करके इन दोनों कारों से आगे निकल गई। पिछले साल ईको की कुल 9,190 यूनिट्स की बिक्री हुई।


maruti_eeco.jpg


इंजन और पावर:

Maruti Eeco में अब updated 1.2L एडवांस्ड K-सीरीज डुअल जेट, डुअल VVT इंजन है। जोकि 80.76 PS की पावर और 104.4 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी के मुताबिक नई Eeco पेट्रोल वर्जन पर 25% ज्याद माइलेज देगी जबकि वहीं Eeco S-CNG पर 29% अधिक माइलेज मिलेगी।Eeco Petrol आपको 20.20 km/l की माइलेज देगी जबकि Eeco CNG आपको 27.05 km/kg की माइलेज देगी।


 



सेफ्टी फीचर्स:

सेफ्टी के लिए इस कार में डुअल एयरबैग, EBD के साथ ABS, स्लाइडिंग डोर्स, इम्मोबिलाइजर, इल्युमिनेटेड हैजर्ड स्विच, चाइल्ड लॉक और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस गाड़ी में आपको स्पेस काफी अच्छा मिल जायेगा, काफी लम्बे समय से यह भारत में पसंद की जा रही है और अभी तक इस कार से कोई खास शिकायत देखने को नहीं मिली है। इसमें डिजिटल स्पीडोमीटर दिया गया है।



कीमत की बात करें तो नई Eeco की एक्स-शो रूम कीमत 5.22 लाख रुपये से शुरू होती है। इस गाड़ी की बिक्री लगातार बढ़ रही है। सेफ्टी के लिए इस कार में डुअल एयरबैग, EBD के साथ ABS, स्लाइडिंग डोर्स, इम्मोबिलाइजर, इल्युमिनेटेड हैजर्ड स्विच, चाइल्ड लॉक और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं।

यह भी पढ़ें

MG की सबसे छोटी किफायती इलेक्ट्रिक कार अगले महीने होगी लॉन्च!

maruti_eeco.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो