scriptबड़ी फैमिली के लिए ये हैं बेस्ट सस्ती 7-सीटर कारें, 27Km का माइलेज़ और कीमत 5.10 लाख से शुरू | Maruti eeco to kia carens cheapest 7 seater car for family with best mileage | Patrika News

बड़ी फैमिली के लिए ये हैं बेस्ट सस्ती 7-सीटर कारें, 27Km का माइलेज़ और कीमत 5.10 लाख से शुरू

locationनई दिल्लीPublished: Nov 25, 2022 12:06:27 pm

Submitted by:

Bani Kalra

भारत में अब कम बजट में 7सीटर कारें आने लगी हैं, इन्हें आप एमपीवी के नाम से भी जानते हैं। अभी हाल ही में मारुति सुजुकी ने अपनी सबसे सस्ती 7 सीटर कार EECO को अपडेट करके लॉन्च किया है। अगर आप भी अपनी बड़ी फैमिली के लिए एक ऐसी ही गाड़ी की तलाश में हैं तो यह रिपोर्ट आपके काफी काम आ सकती है।

cheapest_family_cars.jpg

Best family car: जब कभी हम अपनी पूरी फैमिली या दोस्तों के साथ घूमने प्लान करते हैं तो सबसे बड़ी समस्या कार में सीटिंग अरेंजमेंट और स्पेस को लेकर आती है। समय के साथ जरूरतें और लोगों का लगेज भी बढ़ता जा रहा है, ऐसे में एक परफेक्ट मल्टी पर्पज व्हीकल (MPV) ही आपकी समस्या का निदान कर सकती है। भारत में अब कम बजट में 7सीटर कारें आने लगी हैं, इन्हें आप एमपीवी के नाम से भी जानते हैं।

अभी हाल ही में मारुति सुजुकी ने अपनी सबसे सस्ती 7 सीटर कार EECO को अपडेट करके लॉन्च किया है। नया मॉडल पुराने मॉडल की तुलना में बेहतर हुआ है। यहां हम आपको देश में मौजूदा सबसे सस्ती MPV (7 सीटर) के बारे में जानकारी दे रहे हैं। अगर आप भी अपनी बड़ी फैमिली के लिए एक ऐसी ही गाड़ी की तलाश में हैं तो यह रिपोर्ट आपके काफी काम आ सकती है। ये ऑप्शन आइये जानते हैं…

maruti_suzuki_eeco.jpg

Maruti Suzuki Eeco

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की सबसे सस्ती 7 सीटर कार EECO अपने सेग्मेंट की सबसे लोकप्रिय कारों में से एक है। हाल ही में इसे अपडेट करके पेश किया है। नई Maruti Eeco को 13 वेरिएंट में उतारा है। यह 5 सीटर से लेकर 7 सीटर में भी खरीद सकते हैं पर्सनल यूज़ के अलावा इसका इस्तेमाल एम्बुलेंस तक में किया जा सकता है। नई Eeco को बेहतर बनाने के लिए इसमें कुछ नए और अच्छे बदलाव भी किये हैं। कीमत की बात करें तो नई Eeco की एक्स-शो रूम कीमत 5.10 लाख रुपये से लेकर 8.13 लाख रुपये तक जाती है। यह कुल 13 वेरिएंट्स में आई है। 2022 Maruti Eeco में अब updated 1.2L एडवांस्ड K-सीरीज डुअल जेट, डुअल VVT इंजन है। जोकि 80.76 PS की पावर और 104.4 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी के मुताबिक नई Eeco पेट्रोल वर्जन पर 25% ज्याद माइलेज देगी जबकि वहीं Eeco S-CNG पर 29% अधिक माइलेज मिलेगी।सेफ्टी के लिए इस कार में डुअल एयरबैग, EBD के साथ ABS, स्लाइडिंग डोर्स, इम्मोबिलाइजर, इल्युमिनेटेड हैजर्ड स्विच, चाइल्ड लॉक और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं।

कीमत: 5.10 लाख रुपये से लेकर 8.13 लाख रुपये
माइलेज: Eeco Petrol: 20.20 km/l Eeco CNG: 27.05 km/kg

triber.jpg

Renault Triber

रेनो ट्राइबर भी आपके लिए बेहतर विकल्प में से एक है, इस सब-फोर मीटर क्रॉसओवर लुक वाले एमपीवी को दो अलग-अलग इंजन के साथ पेश किया है। इसके एक वेरिएंट में 1 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 72PS की पावर और 96Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरे वेरिएंट में 1 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है, ये इंजन 100PS की पावर और 160Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और सीवीटी ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस हैं।

फीचर्स के तौर पर इस कार में 8 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है जो कि एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं। इसमें हाइट एड्जेस्टेबल ड्राइविंग सीट, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, दूसरी और तीसरी पंक्ति के लिए एसी वेंट्स, डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्लस्टर, पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), डुअल फ्रंट एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके थर्ड रो यानी कि तीसरी पंक्ति में डिटैचेबल सीट्स मिलते हैं, जिसे जरूरत पड़ने पर हटाया जा सकता है।


कीमत: 5.92 लाख रुपये से 8.51 लाख रुपये
माइलेज: 20 किलोमीटर प्रतिलीटर

 

kia_carems.jpg

 

Kia Carens

Kia Carens में आपको काफी अच्छा स्पेस मिल जाता है। इसमें तीन इंजन ऑप्शन दिए गये हैं। जिसमें स्मार्टस्ट्रीम 1.5 पेट्रोल, स्मार्टस्ट्रीम 1.4 T-GDi पेट्रोल और 1.5 CRDi VGT डीजल के साथ बाजार में उतारा जाएगा। इसके अलावा, ग्राहकों को 3 अलग-अलग ट्रांसमिशन विकल्पों – 6MT, 7DCT और 6AT में से चुनने का विकल्प भी मिलता है। इसकी कीमत 9.60 लाख रुपये से लेकर 17.70 लाख रुपये के बीच है। स्पोर्टी लुक और जबरदस्त केबिन स्पेस के साथ ही एडवांस फीचर्स से लैस इस कार को लोग खूब पसंद कर रहे हैं।

Kia Carens, तकनीकी रूप से एक बेहद एडवांस व्हीकल है जो स्मार्ट और सुविधाजनक फीचर्स के साथ आता है। ‘किआ कनेक्ट’ नेविगेशन, रिमोट कंट्रोल, वेहिकल मैनेजमेंट, सेफ्टी एवं सिक्योरिटी और सुविधा जैसी कैटेगरी में 66 कनेक्टेड फीचर्स पेश करता है। गौर करने वाली बात यह है कि, इन 66 फीचर्स में से 11 फीचर्स सिर्फ Carens ग्राहकों के लिए हैं। इन फीचर्स में फाइनल डेस्टिनेशन गायडेंस, सर्वर बेस्ड रूटिंग गायडेंस, रिमोट सीट वेंटिलेशन कंट्रोल, प्रो-एक्टिव वेहिकल स्टेटस अलर्ट आदि शामिल हैं। ओवर द एयर मैप अपडेट के अलावा, किआ कारेन्स कस्टमर्स को ओवर द एयर (OTA) सिस्टम अपडेट भी मिलेगा, जिससे सॉफ्टवेयर अपग्रेड के लिए सर्विस सेंटर आने का झंझट खत्म हो जाएगा।

कीमत: 9.60 लाख से 17.70 लाख रुपये।
माइलेज: 21Kmpl

maruti_ertiga_new-amp_7683268-m.jpg


Maruti Suzuki Ertiga

डिजाइन के मामले में Ertiga काफी आकर्षित करती है। कंपनी ने इस कार में 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि हाइब्रिड तकनीक से लैस है और ये इंजन 103PS की पावर और 137Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ही जगह अब इसमें 4 स्पीड ऑटोमेटिक (AMT) गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है। मारुति अर्टिगा को 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, पैडल शिफ्टर्स और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (टेलीमैटिक्स) के साथ पेश करती है। इसके अतिरिक्त, इसमें क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो हेडलैम्प्स और ऑटो एसी भी शामिल हैं।

इस कार में सेफ़्टी का भी पूरा ख्याल रखा गया है, इस कार में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), रियर पार्किंग सेंसर, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज शामिल हैं। इस एमपीवी के टॉप ट्रिम्स में कुल चार एयरबैग और हिल होल्ड असिस्ट के साथ ईएसपी मिलते हैं।

कीमत: 8.35 लाख रुपये से 12.79 लाख रुपये
माइलेज: पेट्रोल वेरिएंट 20.51 Kmpl

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो