scriptMaruti Grand Vitara to Hyundai Venue and Toyota Hyryder Best Mileage SUV Starting Price 7.53 Lakh | परफॉर्मेंस और स्पेस ही नहीं माइलेज में भी सबसे बेस्ट हैं ये किफायती SUV गाड़ियां! शुरुआती कीमत 7.53 लाख रुपये | Patrika News

परफॉर्मेंस और स्पेस ही नहीं माइलेज में भी सबसे बेस्ट हैं ये किफायती SUV गाड़ियां! शुरुआती कीमत 7.53 लाख रुपये

locationनई दिल्लीPublished: Oct 07, 2022 04:23:03 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Grand Vitara को कंपनी ने हाल ही में बाजार में लॉन्च किया है और अब तक इस एसयूवी को 50,000 से ज्यादा यूनिट्स की बुकिंग मिल चुकी है। कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी 27.97 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज़ देती है।

best_mileage_suv-amp.jpg
Best Mileage SUV's in India

स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स को लेकर आमतौर पर धारणा रहती है कि, वो ज्यादा ईंधन का खपत करती हैं। लेकिन बीते कुछ सालों से देश में कई कंपनियों ने किफायती और बेहतर माइलेज देने वाली SUV गाड़ियों को पेश किया है। जो न केवल पावर, परफॉर्मेंस और स्पेस के मामले में बेहतर हैं बल्कि इनका माइलेज़ भी जबरदस्त है। आज हम आपको अपने इस लेख में ऐसी किफायती एसयूवी कारों की एक लिस्ट लेकर आए हैं, दिलचस्प बात ये है कि, इनकी शुरुआती कीमत महज 7.53 लाख रुपये है। तो आइये एक नज़र डालते हैं बेस्ट माइलेज एसयूवी कारों पर-


Hyundai Venue:

हुंडई की कॉम्पैक्ट एसयूवी वेन्यू पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ आती है, इस छोटी एसयूवी को कंपनी ने बतौर कनेक्टेड कार बाजार में उतारा था। इसके पेट्रोल वेरिएंट में दो इंजन विकल्प आते हैं, एक वेरिएंट में 1.2 लीटर पेट्रोल और दूसरे वेरिएंट में 1.0 लीटर की क्षमता का इंजन दिया गया है। वहीं डीजल विकल्पों के तौर पर इसमें 1.5 लीटर डीजल इंजन मिलता है। इसकी कीमत 7.53 लाख रुपये से लेकर 12.72 लाख रुपये के बीच है।

hyundai_venue-amp_1.jpg


हुंडई वेन्यू कनेक्टेड कार टेक, एलेक्सा और गूगल वॉयस असिस्टेंट के लिए सपोर्ट, 8 इंच की टचस्क्रीन, एयर प्यूरीफायर, ऑटो एसी, कूल्ड ग्लोवबॉक्स और पुश-बटन स्टार्ट / स्टॉप के साथ आता है। सुविधाओं की सूची 4-वे विद्युत रूप से एड्जेस्टेबल ड्राइविंग सीट, सिंगल-पैन सनरूफ और वायरलेस फोन चार्जिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। सेफ़्टी के तौर पर इसमें 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS), रिवर्सिंग कैमरा और हिल-होल्ड असिस्ट मिलता है। वहीं स्टैंडर्ड सेफ्टी किट में डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर का विकल्प मिलता है।

कीमत: 7.53 लाख से 12.72 लाख रुपये
माइलेज: 23.4 किमी/लीटर


Toyota Hyryder:

नई Toyota Hyryder की सबसे ख़ास बात ये है कि ये माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ ही ऑल व्हील ड्राइव (AWD) वेरिएंट में आती है। कंपनी ने इस एसयूवी को बिल्कुल फ्रैश और नया लुक देने की कोशिश की है, ताकि इसे भारत के अलावा अन्य बाजारों में भी उतारा जा सके। इसमें कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का TNGA इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 92hp की पावर और 122Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को एक इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा गया है जो 79hp और 141Nm का टार्क जेनरेट करता है।

toyota_hyryder_launch_suv-amp.jpg

हाइब्रिड सिस्टम को 177.6 V लिथियम-आयन बैटरी के साथ जोड़ा गया है। अर्बन क्रूजर हाइडर 25 किमी तक की इलेक्ट्रिक-ओनली रेंज के दावे के साथ आता है, और टोयोटा का कहना है कि, ये हाइब्रिड सिस्टम कुल दूरी का 40 प्रतिशत और प्योर ईवी मोड में 60 प्रतिशत कवर कर सकता है। ये एसयूवी भी 27.97 किलोमीटर प्रतिलीटर तक के माइलेज़ के साथ आती है। टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइडर में पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जर, एक पूर्ण डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, हेड-अप डिस्प्ले, कनेक्टेड कार टेक और वॉयस असिस्ट जैसे गूगल और सिरी कम्पैटिबिलिटी जैसे फीचर मिलते हैं। कुछ अन्य फीचर्स में एक पैनारोमिक सनरूफ, 17-इंच का अलॉय व्हील, वायरलेस चार्जर, हेड अप डिस्प्ले और 360-डिग्री कैमरा शामिल हैं। कंपनी ने इसमें सेफ़्टी का भी पूरा ख्याल रखा है इसमें 6 एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ईएसपी, हिल-होल्ड असिस्ट, सभी रियर यात्रियों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट और हिल डिसेंट कंट्रोल मिलता है। हालांकि अभी कंपनी ने इस एसयूवी की कीमत की घोषणा नहीं की है, लेकिन अभी से इसका वेटिंग पीरियड 6 महीनों तक पहुंच गया है।

कीमत: 10.48 लाख से 18.99 लाख रुपये
माइलेज़: 27.97 किलोमीटर प्रतिलीटर


Maruti Grand Vitara:

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को कंपनी घरेलू बाजार अगले महीने इंडियन मार्केट में लॉन्च करेगी। इस एसयूवी को कंपनी हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ बाजार में उतार रही है, इसके फीचर्स और डिटेल्स सामने आ चुके हैं बस कीमत का खुलासा होना बाकी है। नई ग्रैंड विटारा को कंपनी ने टोयोटा और सुजुकी ने मिलकर तैयार किया है। एक एग्रीमेंट के तहत दोनों कंपनियां अपने व्हीकल प्लेटफॉर्म और मॉडल्स को एक दूसरे से साझा करती हैं।

maruti_grand_vitara_rear-amp.jpg


इस एसयूवी को कुल 2 ट्रिम्स में पेश किया गया है - प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड, जो कि रिच क्रोम फिनिश फ्रंट ग्रिल गार्निश के साथ आता है और दूसरा है इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड, जिसमें डार्क क्रोम फिनिश मिलता है। इस मिड साइज़ एसयूवी को दो पावरट्रेन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा, एक वेरिएंट में 1.5-लीटर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन और एक 1.5-लीटर डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन है। ट्रांसमिशन में इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड ट्रिम के लिए ई-सीवीटी और पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक या प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड ट्रिम में 5-स्पीड मैनुअल शामिल हैं। कंपनी का दावा है कि ये सेग्मेंट में सबसे बेहतर माइलेज देती है, इसका वीवीटी पेट्रोल इंजन 21.11 किलोमीटर और हाइब्रिड वेरिएंट 27.97 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

कीमत: 10.45 लाख से 19.65 लाख रुपये
माइलेज़: 27.97 किमी/लीटर


नोट: यहां पर वाहनों की कीमत एक्स-शोरूम दिल्ली के अनुसार दी गई हैं और वाहनों के माइलेज कंपनी क्लेम पर आधारित हैं। रियल वर्ल्ड में माइलेज में भिन्नता संभव है, सामान्य तौर पर वाहन का माइलेज ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडिशन पर निर्भर करता है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

दिल्ली पुलिस को बड़ी सफलता, 22 पिस्टल और 5 मैगजीन के साथ तीन गिरफ्तारदिल्ली में श्रद्धा मर्डर जैसा एक और केस, शव के टुकड़े कर फ्रिज में रखा, मां-बेटा गिरफ्तारCM भूपेश बघेल बोले- बलात्कारी को बचाने में लगी हुई है भाजपा, ED-IT को लेकर कही ये बातगुजरात चुनाव में 'आप' को झटका, वसंत खेतानी भाजपा में शामिल केजरीवाल निराशादिल्ली के स्कूल में बम की सूचना से मचा हड़कंप, डिस्पोजल स्क्वॉड मौके परयोगी के सभा में जाते लोगों में हुई धक्का-मुक्की, नाले में गिरे लोगदेवास में राहुल गांधी के खिलाफ शिकायत, जानिए आखिर क्यों...?गुजरात चुनाव: भाजपा के पूर्व मंत्री जय नारायण व्यास बेटे के साथ कांग्रेस में शामिल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.