script

Maruti Jimny अब लॉन्च से महज चंद कदम दूर, टेस्टिंग के दौरान 5-डोर वर्जन आया नज़र

locationनई दिल्लीPublished: Jul 07, 2022 06:46:47 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Jimny के थ्री-डोर वर्जन का प्रोडक्शन मारुति सुजुकी द्वारा किया जा रहा है, जिसे कंपनी दूसरे देशों में निर्यात करती है। अब इसके फाइव-डोर वर्जन, जिसे भारतीय बाजार में पेश किया जाएगा, उसकी टेस्टिंग कर रही है। बाजार में आने के बाद ये एसयूवी सीधे तौर पर महिंद्रा थार (Mahindra Thar) को टक्कर देगी।

maruti_suzuki_jimny_5_door_vrsion-amp.jpg

Maruti Suzuki Jimny Five Door

स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स की डिमांड भारतीय बाजार में तेजी से बढ़ रही है। इसी क्रम में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) भी घरेलू बाजार में अपनी नई ऑफरोडिंग एसयूवी Maruti Jimny को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

हालांकि इस एसयूवी के थ्री-डोर वर्जन का प्रोडक्शन शुरू हो चुका है, जिसे विदेशों में निर्यात किया जा रहा है। लेकिन अब इसके फाइव-डोर वर्जन को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है, जिसे जल्द ही इंडियन मार्केट में उतारा जाएगा। कंपनी के इसके लेटेस्ट जेनेरेशन मॉडल को बीते ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया था।


बीते दिनों कंपनी ने कहा था कि, नई Maruti Jimny को यहां के बाजार में पेश करने का मुल्यांकन कर रही है। लेकिन अब साफ हो रहा है कि कंपनी जल्द ही इसे लॉन्च करेगी। ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध थ्री-डोर वर्जन के मुकाबले नए फाइव-डोर वर्जन मॉडल काफी भिन्न होगा। जो टेस्टिंग मॉडल देखा गया है उसे कवर किया गया था, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इसके भीतर बेहतर स्पेस मी मिलेगा। इसमें बड़ा ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम के साथ कई कंट्रोल बटन भी दिए गए हैं।

साइज़ में बड़ी होगी नई Jimny:

फाइव-डोर वर्जन सुजुकी जिम्नी के व्हीलबेस की लंबाई 2,550 मिमी होने की उम्मीद है – जो कि थ्री-डोर वाले संस्करण की तुलना में लगभग 300 मिमी अधिक है। कुल लंबाई लगभग 3,850 मिमी भी हो सकती है। जापानी निर्माता आगामी पांच-दरवाजे वाली जिम्नी के साथ उपभोक्ताओं के एक विस्तृत ग्राहक वर्ग को टार्गेट करेगा। यूरोप में, जिम्नी को तीन-दरवाजे वाले मॉडल को बेचा जा रहा है।

maruti_suzuki-jimny_front-amp.jpg


इंडियन मार्केट में पेश किए जाने वाले संस्करण को हाइब्रिड तकनीक भी मिल सकती है और यह एडवांस स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.5-लीटर की क्षमता वाले चार-सिलेंडर K15C पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। ये इंजन आपको फेसलिफ़्टेड Ertiga, XL6 और नए Brezza में भी मिलता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ट्रांसमिशन टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आएगा।


क्या होगी कीमत:

हालांकि अभी कंपनी की तरफ से आधिकारिक तौर पर इस एसयूवी को लॉन्च करने की तारीख के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी इसे साल 2023 में इसे इंडियन मार्केट में लॉन्च कर सकती है। बाजार में आने के बाद ये एसयूवी सीधे तौर पर महिंद्रा थार (Mahindra Thar) को टक्कर देगी। ये देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी इसकी कीमत कितनी रखती है, जानकारों का मानना है कि इसे थार से कम कीमत में पेश किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो