scriptMaruti S-Cross Discontinued : भारत में खत्म हो सकता है मारुति की इस एसयूवी का सफर, जानिए अफवाहों में कितना है सच | Maruti S-Cross may discontinued ahead of New Maruti Toyota SUV | Patrika News

Maruti S-Cross Discontinued : भारत में खत्म हो सकता है मारुति की इस एसयूवी का सफर, जानिए अफवाहों में कितना है सच

locationनई दिल्लीPublished: May 24, 2022 10:29:25 am

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार से एस-क्रॉस क्रॉसओवर को बंद करने का फैसला किया है। हालांकि कुपनी ने इसकी पुष्टि अभी तक नहीं की है।

maruti_s-cross-amp.jpg

Maruti S-Cross

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने साल 2015 में देश में एस-क्रॉस क्रॉसओवर लॉन्च किया था। यह नेक्सा प्रीमियम डीलरशिप नेटवर्क के माध्यम से बेचा जाने वाला कंपनी का पहला प्रोडक्ट था। हालांकि कई मार्केटिंग अभियानों और नियमित अपडेट के बावजूद मारुति एस-क्रॉस इंडो-जापानी ऑटोमेकर के लिए कुछ खास नहीं कर पाया और अब लगता है, कि कंपनी ने इसे लाइनअप से हटाने की तैयारी कर ली है। एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार से एस-क्रॉस क्रॉसओवर को बंद करने का फैसला किया है। हालांकि Maruti ने इसकी पुष्टि अभी तक नहीं की है।

 

आप परिचित हैं, कि मारुति सुजुकी और टोयोटा एक नई मिड साइज आकार की एसयूवी पर काम कर रही है, जो पुरानी एस-क्रॉस की जगह ले सकती है। कोडनेम मारुति YFG के नाम से जानी जाने वाली मारुति और टोयोटा के सहयोग से तैयार हो रही नई एसयूवी स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन के रूप में इस साल के अंत से पहले लॉन्च हो सकती है। जो देश में सेगमेंट की लीडर हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, एमजी एस्टर और स्कोडा कुशाक को टक्कर देगी।


maruti_s-cross2-amp.jpg

 

 

 





ये भी पढ़ें : 2 जून को आ रही है किआ की पहली इलेक्ट्रिक कार, 5 मिनट से भी कम समय में हो जाएगी चार्ज




टोयोटा के साथ साझेदारी में बने एक बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म पर आधारित आगामी मारुति YFG को क्रेटा किलर के रूप में जाना जाता है। इस कार के स्पाई शॉट्स पहले ही ऑनलाइन लीक हो चुके हैं, लेकिन डिजाइन या इंटीरियर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। रिपोर्ट्स का दावा है कि इसे पेट्रोल 1.5 लीटर इंजन विकल्प के साथ पेश किया जाएगा। वहीं इसमें एक हाइब्रिड पावरट्रेन भी मिल सकता है, जो YFG एसयूवी को सेगमेंट में सबसे अधिक माइलेज देने वाली कारों में से एक बनने में मदद करेगा। जहां तक फीचर्स की बात है, नई एसयूवी मौजूदा एस-क्रॉस की तुलना में कहीं अधिक मार्डन फीचर्स की पेशकश करेगी।

 








ये भी पढ़ें : इन गाड़ियों को घर लाने के लिए करना होगा लंबा इंतजार,1 साल के पार पहुंचा वेटिंग पीरियड






 

इसमें 360-डिग्री पार्किंग कैमरा, एक नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, पैनोरमिक सनरूफ और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) जैसे कई सुरक्षा फीचर्स शामिल हैं। ध्यान दें, कि इस नई कार का उत्पादन बैंगलोर के पास टोयोटा इंडिया प्लांट में किया जाएगा। वहीं वापस आते हैं, एस-क्रॉस क्रॉसओवर पर। तो साल 2015 से मारुति सुजुकी ने बाजार में 1.65 लाख से अधिक एस-क्रॉस क्रॉसओवर की डिलीवरी की थी। यानी प्रति माह लगभग 2,000 इकाइयों की औसत रिकॉर्डिंग। दूसरी तरफ हुंडई ने प्रति माह औसतन 8,000 से अधिक इकाइयों के साथ लगभग 7 लाख क्रेटा बेचे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो