script

डीलरशिप पर पहुंचना शुरू हुई नई Maruti Alto K10, बेस वेरिएंट में भी मिलते हैं ये ख़ास फीचर्स

locationनई दिल्लीPublished: Aug 16, 2022 02:54:46 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Alto K10 साइज में मौजूदा मॉडल से बड़ी होगी, इस कार में बेहतर केबिन स्पेस मिलेगा। इसके अलावा नई ऑल्टो सेफ़्टी के मामले में भी पिछले मॉडल के मुकाबले बेहतर होगी, इस कार में रियर पार्किंग सेंसर, डुअल फ्रंट एयरबैग और एबीएस के साथ सुरक्षा को भी बढ़ाया जाएगा।

maruti_alto_k10-amp.jpg

Maruti Alto K10 at Dealership- Pic Courtesy: Car Point Hindi

मारुति सुजुकी आगामी 18 अगस्त को अपनी बहुप्रतीक्षित कार Maruti Alto K10 को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में कंपनी ने इस कार के कुछ टीज़र इमेज भी जारी किए हैं, जिसमें इस कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर से जुड़ तमाम जानकारियां सामने आई हैं।

अब ख़बर आ रही है कि नई मारुति ऑल्टो के लॉन्च से पहले ये कार देश के कुछ डीलरशिप पर पहुंचना शुरू हो चुकी है। इस कार को कंपनी बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रही है, जिससे इसके साइज से लेकर फीचर्स और तकनीक में भी काफी बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।


कंपनी ने इस कार की आधिकारिक बुकिंग शुरू कर दी है, जिसे इच्छुक ग्राहक कंपनी की वेबसाइट औेर डीलरशिप के माध्यम से महज 11,000 रुपये का बुकिंग अमाउंट जमाकर बुक कर सकते हैं। इस कार की बिक्री एरिना डीलरशिप द्वारा की जाएगी। बताया जा रहा है कि शुरुआत में कंपनी इसे केवल पेट्रोल इंजन के साथ पेश कर सकती है, और इसके CNG वेरिएंट को बाद में बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा। अब इस कार के बेस यानी सबसे सस्ते वेरिएंट की फीचर्स डिटेल लीक हो गई हैं-


कैसी होगी नई ऑल्टो के10:

Alto K10 को कंपनी कुल चार वेरिएंट्स में पेश करेगी, जिसमें स्टैंडर्ड, एलएक्सआई, वीएक्सआई और वीएक्सआई प्लस शामिल है। ये कार कुछ नए रंगों में भी उतारी जाएगी, जिसमें सॉलिड व्हाइट, ग्रेनाइट ग्रे, सिल्की व्हाइट, सिज़लिंग रेड, स्पीडी ब्लू और अर्थ गोल्ड शामिल हैं। ऑल्टो के एक्सटीरियर की बात करें तो इसमें कुछ डिज़ाइन अपडेट दिए गए हैं, इस कार में नया सिंगल पीस ग्रिल, हैलोजन हेडलैंप, स्टील व्हील और स्क्वायर ऑफ टेल लैंप मिलता है। इसके अलावा इसका व्हीलबेस भी बढ़ाया गया है, जिससे कार के भीतर बेहतर स्पेस भी मिलता है।

यह भी पढें: Tata ने लॉन्च की सस्ती CNG फैमिली सेडान, 26Km का माइलेज और कीमत बस इतनी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने इस कार के केबिन को ऑल-ब्लैक कलर स्कीम से सजाया गया है। इसके टॉप वेरिएंट में, नई ऑल्टो के10 में डैशबोर्ड पर पावर विंडो बटन के साथ चार पावर विंडो, रिमोट की, इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM’s) और मैनुअल एयर कंडीशनिंग मिलेगा। यह एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एक ऑल-ब्लैक डैशबोर्ड लेआउट को भी स्पोर्ट करता है।

maruti_alto_k10_features-amp.jpg


नई ऑल्टो K10 अपने मौजूदा ऑल्टो 800 की तुलना में बड़ी है। ये कार 3530 mm लंबी, 1490 mm चौड़ी और 1,520mm उंची होगी। इसके अलावा इस कार में 2,380 मिमी लंबा व्हीलबेस मिलता है, जिससे कार के भीतर बेहतर स्पेस भी मिलेगा। बताया जा रहा है कि इस कार में 177 लीटर का लगेज स्पेस और 160 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया जा रहा है। नई ऑल्टो सेफ़्टी के मामले में भी पिछले मॉडल के मुकाबले बेहतर होगी, इस कार में रियर पार्किंग सेंसर, डुअल फ्रंट एयरबैग और एबीएस के साथ सुरक्षा को भी बढ़ाया जाएगा। कंपनी इन सेफ़्टी फीचर्स को बतौर स्टैंडर्ड दे रही है, यानी कि ये सभी वेरिएंट्स में मिलेंगे।

इंजन और परफॉर्मेंस:

जहां तक इंजन की बात है तो नई Alto में कंपनी 1.0 लीटर की क्षमता K10C डुअलजेट पेट्रोल इंजन देगी, जो कि 67hp की पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये पावर आउटपुट मौजूदा कार के 796cc के इंजन से तकरीबन 19hp ज्यादा है। इसके अलावा इस कार को कंपनी फिटेड CNG के साथ भी पेश करेगी, जो कि बेहतर माइलेज देने में मदद करेगी। हालांकि अभी इसके माइलेज के फिगर तो सामने नहीं आए हैं, लेकिन जानकारों का मानना है कि ये कार मौजूदा मॉडल से ज्यादा माइलेज देगी। इस कार में स्टॉर्ट/स्टॉप टेक्नोलॉजी को भी शामिल किया जाएगा।

https://youtu.be/ba8NEJo7odU


क्या होगी कीमत:

हालांकि लॉन्च से पहले इस कार की कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है। लेकिन जानकारों का मानना है कि ये कार मौजूदा मॉडल से महंगी होगी। इस समय बााजर में उपलब्ध मारुति ऑल्टो की कीमत 3.39 लाख रुपये से लेकर 5.03 लाख रुपये के बीच है। बाजार में ये कार मुख्य रूप से हुंडई सैंट्रो और रेनॉल्ट क्विड जैसे मॉडलों को टक्कर देगी। बहरहाल, महज दो दिन बाद इस कार की कीमत का खुलासा हो जाएगा।

Maruti Alto K10 Picture Courtesy: YouTube/Car Point Hindi

ट्रेंडिंग वीडियो