scriptMaruti Suzuki की तरफ से बड़ी कार लॉन्चेज़ की तैयारी! बाजार में धूम मचाने आ रही हैं ये 3 नई गाड़ियां | Maruti Suzuki Alto to Brezza Upcoming New Car Launches This Year | Patrika News

Maruti Suzuki की तरफ से बड़ी कार लॉन्चेज़ की तैयारी! बाजार में धूम मचाने आ रही हैं ये 3 नई गाड़ियां

locationनई दिल्लीPublished: May 17, 2022 10:03:09 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Suzuki जल्द ही घरेलू बाजार में अपनी सबसे सस्ती कार Alto के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल के साथ ही, Brezza और नई मिड-साइज एसयूवी को पेश करेगी। कंपनी इन कारों को इसी साल लॉन्च करेगी।

maruti_suzuki_upcoming_cars-amp.jpg

प्रतिकात्मक तस्वीर: Maruti Suzuki Upcoming Cars

Maruti Suzuki ने इस साल तीन नई कारों को लॉन्च करने की योजना बनाई है जिसमें नई पीढ़ी की विटारा ब्रेज़ा, ऑल्टो और नई मिड-साइज की एसयूवी शामिल हैं। यह ध्यान रखना चाहिए कि कंपनी ने अभी तक इन उपरोक्त मॉडलों की आधिकारिक लॉन्च टाइमलाइन का खुलासा नहीं किया है। हालांकि, रिपोर्ट्स की मानें तो नई ब्रेज़ा जून में आएगी और नई ऑल्टो और मिड-साइज़ एसयूवी 2022 के त्योहारी सीज़न के करीब लॉन्च की जा सकती है।

मारुति सुजुकी की इन आने वाली कारों को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है, जिनकी स्पाई तस्वीरें भी इंटरनेट पर वायरल हो रही हैं। दिलचस्प बात ये है कि मारुति सुजुकी अपनी अपकमिंग कारों में कई बड़े बदलाव कर रही है, जो कि इसे मौजूदा मॉडलों से बिल्कुल अलग बनाते हैं। तो आइये जानते हैं मारुति की इन आने वाली कारों के बारे में-

maruti_brezza_cng-amp.jpg


New Maruti Brezza:

जनरेशन चेंज के साथ डिजाइन, फीचर्स और परफॉर्मेंस के मामले में मारुति सुजुकी की टॉप-सेलिंग एसयूवी Maruti Brezza और भी बेहतर होने वाली है। यह मॉडल अपडेटेड 1.5L K15C नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ बेहतर स्टाइल के साथ आएगी। दावा किया जा रहा है कि इसका नया इंजन 103bhp की पावर और 137Nm का टार्क देता है। इसमें स्टैंडर्ड 5-स्पीड मैनुअल यूनिट के साथ एक नया 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी मिलेगा। अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो कंपनी पावरट्रेन से SHVS माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम को हटा सकता है और इसे CNG वेरिएंट में भी पेश कर सकती है।

नई मारुति ब्रेजा भी पहले से ज्यादा सुरक्षित और हल्की होगी। इसके इंटीरियर में भी बड़े बदलाव किए जाएंगे। ये एसयूवी वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग, 360 डिग्री कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले (HUD), कनेक्टेड कार टेक और कई नई सुविधाओं के साथ एक बड़े और अपडेटेड इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आएगी। नए अपडेट और फीचर्स के बाद इसकी कीमत मौजूदा मॉडल से ज्यादा हो सकती है।

maruti_alto_new_model-amp.jpg


Maruti Alto Next Gen:

मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार ऑल्टो के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल का लंबे समय से इंतजार हो रहा है। इस कार को आखिरी बार साल 2019 में फेसलिफ्ट मॉडल के तौर पर बड़ा अपडेट मिल था। अब इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को कई बार अलग-अलग मौकों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। खबर है कि इसे जुलाई या अगस्त 2022 में लॉन्च किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसका उत्पादन जून के अंत तक शुरू हो सकता है। हैचबैक का नया मॉडल मौजूदा वर्जन से लंबा और ऊंचा होगा, जबकि फ्लैट रूफलाइन के साथ क्रॉसओवर-ईश स्टांस इसे एक नया रूप देगा, सिग्नेचर बॉक्सी स्टांस को बरकरार रखा जाएगा। इसमें ब्रांड की नई हाईटेक Heartect प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाएगा।

स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन और कीलेस एंट्री जैसी सुविधाओं के साथ इंटीरियर को अपडेट किया जाएगा। नई 2022 मारुति ऑल्टो एक नई 1.0L K10C पेट्रोल यूनिट के साथ मौजूदा 796cc पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उतारी जा सकती है। इसके अलावा ये हैचबैक ‌CNG वर्जन में भी पेश की जाएगी।

maruti_suzuki_suv-amp.jpg


Maruti Mid-Size SUV:

Maruti Suzuki) घरेलू बाजार में अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को तेजी से अपडेट करने में लगी है। इस समय कंपनी टोयोटा के साथ मिलकर एक नई SUV पर काम कर रही है, जो कि बाजार में आने के बाद सीधे तौर पर Hyundai Creta को टक्कर देगी। मध्यम आकार की एसयूवी की कुल लंबाई लगभग 4.3 मीटर होगी क्योंकि वाईएफजी को कंपनी अपने मौजूदा मॉडल S-Cross से उपर पोजिशन करेगी। मारुति सुजुकी YFG को पहले पेश किया जाएगा इसके बाद टोयोटा D22 शोरूम तक पहुंचेगी।

इसमें स्प्लिट स्टाइल हेडलैंप क्लस्टर, ए-क्रॉस के समान एलईडी डीआरएल, हाल ही में फेसलिफ़्टेड बलेनो की तरह फ्रंट ग्रिल मेश, डायमंड-कट अलॉय व्हील, स्क्वेयर-ऑफ व्हील आर्च आदि होंगे। इस एसयूवी में हाइब्रिड पावरट्रेन को शामिल किया जा सकता है, जो न केवल इसके परफॉर्मेंस को बेहतर बनाएगा बल्कि इसका माइलेज भी बेहद ख़ास होगा। फीचर्स की बात करें तो इसमें सुजुकी कनेक्ट के साथ नौ इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एक 360-डिग्री कैमरा सिस्टम, हेड-अप डिस्प्ले, टॉप में 6 एयरबैग शामिल होंगे। टॉप एंड वेरिएंट में एडजस्टेबल हेडरेस्ट, और शायद ADAS आधारित तकनीक जैसे अडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल को भी शामिल किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो