scriptछोटी फैमिली के लिए बेस्ट हैं ये सस्ती कारें, कीमत 3.50 लाख रुपये से भी कम और देती हैं 31Km का माइलेज़ | Maruti Suzuki Alto to S-Presso Cheapest Cars for small family In India price 3.39 Lakh | Patrika News

छोटी फैमिली के लिए बेस्ट हैं ये सस्ती कारें, कीमत 3.50 लाख रुपये से भी कम और देती हैं 31Km का माइलेज़

locationनई दिल्लीPublished: Jul 10, 2022 09:40:31 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

छोटी और किफायती कारें हमेशा से फैमिली की पहली पसंद रही हैं। इस मामले में एंट्री लेवल हैचबैक कारों को ज्यादा तरजीह दी जाती हैं। आज हम आपको अपने इस लेख में Maruti से लेकर Tata तक की ऐसी ही चुनिंदा कारों के बारे में बताएंगे, जो कि छोटी फैमिली के लिए बेहद ही उपयोगी हैं।

hyundai_santro_s.jpg

Cheapest Small Family Cars in India

Cheapest Small Family Cars: देश में किफायती और बेहतर माइलेज वाली कारों की डिमांड सबसे ज्यादा रहती है। हर कोई चाहता है कि वो एक अदद कार का मालिक बन सके, लेकिन कई बार टाइट बज़ट के चलते लोग अपने इस सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा ही है तो आत हम आपके लिए देश की सबसे किफायती और बेहतर माइलेज वाली छोटी कारों की एक लिस्ट लेकर आए हैं।

इन कारों की ख़ास बात ये है कि ये साइज में छोटी हैं, जिससे न केवल इनकी ड्राइविंग बल्कि रखरखाव भी बेहद ही किफायती है। लो मेंटनेंस होने के चलते इन कारों का बोझ भी आपकी जेब पर नहीं पड़ता है। हमारी सूचि में शामिल इन कारों की शुरुआती कीमत महज 3.39 लाख रुपये और ये कारें सामान्य तौर पर 31 किलोमीटर तक का माइलेज देती हैं। तो आइये देखते हैं Maruti से लेकर Tata तक की इन कारों की लिस्ट-


Maruti Suzuki Alto:

मारुति सुजुकी की एंट्री लेवल और देश की सबसे सस्ती कार Alto हमेशा से पहली कार खरीदने वालों के विश लिस्ट में रही है। हाल ही में कंपनी ने इसके बेस वेरिएंट (Std.) को डिस्कंटीन्यू कर दिया है, जिससे अब LXI इसका बेस मॉडल हो गया है। इसकी कीमत 4,08,000 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है। पेट्रोल इंजन के साथ ये कार कंपनी फिटेड CNG वेरिएंट में भी उपलब्ध है।

इस कार में कंपनी ने 0.8 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि 48PS की पावर और 69Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। इसका पेट्रोल वेरिएंट ‌22.05 किलोमीटर प्रतिलीटर और सीएनजी वेरिएंट 31.59 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देता है।

कीमत: 3.39 लाख रुपये से 5.03 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
माइलेज: पेट्रोल- 22Kmpl, सीएनजी- 31Kmpg

maruti_s-presso-cng-amp.jpg


Maruti S-Presso:

मारुति सुजुकी की एक और हैचबैक कार एस-प्रेसो भी आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। कम कीमत में क्रॉसओवर एसयूवी का लुक और उंचा बोनट इसे अपने प्राइस सेग्मेंट में बेहतर बनाता है। इस कार की कीमत 3.85 लाख रुपये से लेकर 5.56 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है। कंपनी ने इस कार में 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 68 PS की पावर और 90 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये कार सीएनजी विकल्प के साथ भी बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है।

इस कार का बॉक्सी लुक और डिज़ाइन लोगों को बहुत पसंद आता है, वहीं कंपनी ने इसे अपने व्हीकल पोर्टफोलियो में मिनी एसयूवी के तौर पर पेश किया है। इस कार में 7 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्लस्टर, पावर विंडो, कीलेस एंट्री, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), डुअल एयरबैग जैसे फीचर्स मिलते हैं।

कीमत: 4.00 लाख रुपये से 5.64 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
माइलेज: पेट्रोल- 21Kmpl, सीएनजी- 31Kmpg

hyundai_santro_front-amp.jpg


Hyundai Santro:

हुंडई सैंट्रो लंबे समय से छोटी फैमिली के लिए एक आइडियल कार के तौर जानी जाती है। कुल चार वेरिएंट्स एरा एक्जीक्यूटिव, मैग्ना, स्पोर्ट्ज और एस्टा के साथ आने वाली ये कार पेट्रोल इंजन और CNG वेरिएंट में भी उपलब्ध है। कंपनी ने इस कार में 1.1 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 69PS की पावर और 99Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। हालांकि सीनजी किट केवल मैग्ना और स्पोर्ट्ज वेरिएंट के साथ ही मिलता है।

फीचर्स के तौर पर इस कार में 7 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, मिरर लिंक, एंड्रॉयड और एप्पल कार प्ले कनेक्टिविटी, रियर पार्किंग कैमरा, रियर एसी वेंट्स, ड्राइवर साइड एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), रियर पार्किंस सेंसर, स्पीड अलर्ट सिस्टम इत्यादि जैसे फीचर्स मिलते हैं।

कीमत: 4.90 लाख से 6.42 लाख रुपये
माइलेज़: पेट्रोल 20kmpl और सीएनजी 30Kmpg

tata_tiago_front-amp.jpg


Tata Tiago:

कुल 6 वेरिएंट में आने वाली टाटा टिएगो में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 86PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। वहीं इसका सीएनजी वेरिएंट 73PS की पावर और 95Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार के टॉप-स्पेक ट्रिम्स में 14-इंच अलॉय व्हील्स, LED डीआरएलएस के साथ प्रोजेक्टर हेडलैम्प, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार कनेक्टिविटी के साथ 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसी सुविधाओं से लैस है।

इसके अलावा कारप्ले, 8-स्पीकर हरमन ऑडियो सिस्टम, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल और फोल्डेबल विंग मिरर भी मिलते हैं। सेफ़्टी के तौर पर Tata Tiago में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), कॉर्नर स्टैबिलिटी कंट्रोल, डुअल एयरबैग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। बता दें कि, ये दोनों कारें अपने सेग्मेंट की सुरक्षित कारों में से एक हैं। गलोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इन्हें 4 स्टार रेटिंग मिली है। इसकी सेफ़्टी रेटिंग इसे देश की सबसे ज्यादा सुरक्षित हैचबैक कार बनाती है।

कीमत: 5.38 लाख से 7.80 लाख रुपये
माइलेज: 26 Kmpl

डिस्क्लेमर:
यहां पर कारों की कीमत एक्सशोरूम, दिल्ली के अनुसार दी गई है। इसके अलावा कारों का माइलेज मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं। कार का माइलेज ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडिशन पर निर्भर करता है। इसलिए रियल वर्ल्ड में इसमें भिन्नता संभव है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो