scriptअब Tata Nexon की जगह धड़ल्ले से बिक रही है ये सस्ती कॉम्पैक्ट SUV, सीएनजी में भी है मौजूद | Maruti Suzuki Brezza beats tata nexon in February sale 2023 | Patrika News

अब Tata Nexon की जगह धड़ल्ले से बिक रही है ये सस्ती कॉम्पैक्ट SUV, सीएनजी में भी है मौजूद

locationनई दिल्लीPublished: Mar 09, 2023 04:02:23 pm

Submitted by:

Bani Kalra

Maruti Brezza: मारुति सुजुकी ब्रेज़ा ने टाटा Nexon को पीछे छोड़ दिया है। आपको बता दें कि पिछले काफी समय से Nexon टॉप पोजीशन पर रही है, लेकिन इस बार यह खिसक कर नंबर 2 की पोजीशन पर आ गयी है।

maruti_brezza_cng_cabin_7978068-m.jpg

Brezza Beats Nexon: पिछले महीने(फ़रवरी 2022)सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 बेस्ट सेलिंग SUV की लिस्ट आ चुकी है। इस लिस्ट मारुति सुजुकी से लेकर टाटा मोटर्स भी शामिल हैं। इस बार बिक्री के मामले में मारुति सुजुकी ब्रेज़ा ने टाटा Nexon को पीछे छोड़ दिया है। आपको बता दें कि पिछले काफी समय से Nexon टॉप पोजीशन पर रही है, लेकिन इस बार यह खिसक कर नंबर 2 की पोजीशन पर आ गयी है। फरवरी 2023 में ब्रेज़ा सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी भी रही है। पिछले महीने इसकी 15,787 यूनिट की बिक्री हुई जबकि फरवरी 2022 में कंपनी ने इसकी सिर्फ 9,256 यूनिट की बिक्री की थी। वहीं टाटा नेक्सन को 13,914 यूनिट के साथ सूची में दूसरा स्थान मिला है। जबकि बीते साल की समान अवधि में यह आंकड़ा है। जबकि फरवरी 2022 में टाटा नेक्सन की 12,259 यूनिट की बिक्री हुई थी, जो सालाना आधार पर 14 फीसदी की वृद्धि है।



इंजन और पावर

मारुति सुजुकी ब्रेजा में 1.5L K Series पेट्रोल इंजन लगा है। जोकि 75.8kW की Power और 136.8 Nm का Torque देता है, यह इंजन 20.15kmpl की माइलेज देता है। ब्रेजा में आपको 6 स्पीड एडवांस्ड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा। यानी यह इंजन माइलेज और पावर के हिसाब काफी दमदार साबित होने वाला है।


maruti_brezza_front.jpg


डायमेंशन

नई ब्रेजा की लंबाई 3995mm, ऊंचाई 1685mm और चौड़ाई 1790mm है, इसके अलावा इसका व्हीलबेस 2500 mm है। इतना ही नहीं इसमें Boot Space 328 लीटर का आपको मिल जाता है। यानी लम्बे टूर पर आप इसे लेकर जायेंगे तो आपको कम स्पेस की शिकायत नहीं होगी।



एडवांस्ड फीचर्स

नई ब्रेज़ा में 360 डिग्री कैमरा दिया है, जोकि ड्राइविंग के दौरान काफी हेल्प करेगा। इस कैमरे की मदद से आप कार के अन्दर ही बैठकर कार के बाहर से चारों तरफ के विजुअल डिस्प्ले पर देख पाएंगे। इससे कार पार्किंग में लगाने या रिवर्स करने में आसानी होगी। इस कैमरे को स्मार्टप्ले प्रो प्लस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ कनेक्ट किया गया है। इसके अलावा कार में एंड्रॉयड ऑटो और एपल कार प्ले वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है।



इसके अलावा इस गाड़ी में वायरलेस चार्जिंग डॉक फीचर भी दिया गया है, इससे आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज कर सकते हैं। खास बात यह है कि नई ब्रेजा अपने सेगमेंट की पहली ऐसी कॉम्पैक्ट SUV बन चुकी है जोकि हेडअप डिस्प्ले के साथ आती । इस स्क्रीन की खास बात है कि ये ड्राइवर के लिए नेविगेशन को आसान बनाएगी। गाड़ी में इलेक्ट्रॉनिक सनरूफ भी मिलता है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयर बैग्स और EBD जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।

यह भी पढ़ें

Swift और WagonR की जगह लोग जमकर खरीद रहे हैं ये प्रीमियम छोटी कार

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो