scriptMaruti Suzuki Celerio का CNG अवतार हुआ पेश, 3 पॉइंट्स में समझे डिटेल्स | Maruti Suzuki Celerio CNG launched, check top 3 things about car | Patrika News

Maruti Suzuki Celerio का CNG अवतार हुआ पेश, 3 पॉइंट्स में समझे डिटेल्स

locationनई दिल्लीPublished: Jan 18, 2022 12:06:25 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

मारुति सुज़ुकी सेलेरिओ का सीएनजी अवतार कल देश में लॉन्च हो गया है। ऐसे में अगर आप इसे खरीदने की सोच रहे है, तो इसके बारे में कुछ ज़रूरी बातें जान लेना ज़रूरी है।

maruti-suzuki-celerio.jpg

Top 5 fuel efficient petrol cars in India

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी (Maruti Suzuki) ने पिछले कुछ समय से चल रही चर्चाओं पर विराम लगाते हुए कल सोमवार 17 दिसंबर को अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार सेलेरिओ (Celerio) का सीएनजी अवतार पेश कर दिया है। पिछले कुछ समय से लोग इसका इंतज़ार कर रहे थे। देश में पेट्रोल-डीज़ल की ऊंची कीमत की वजह से जहां इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड बढ़ रही है, वहीं अब सीएनजी वाहनों की डिमांड भी अब धीरे-धीरे बढ़ रही है। इसी के चलते मारुति सुज़ुकी ने कुछ महीनों पहले ही लॉन्च हुई सेलेरिओ के सीएनजी वर्ज़न को भी लॉन्च कर दिया है।


अगर आप मारुति सुज़ुकी सेलेरिओ के सीएनजी वर्ज़न को खरीदने की सोच रहे है, तो इसके बारे में कुछ ज़रूरी बातें जान लेना ज़रूरी है। आइए 3 पॉइंट्स में इस कार के बारें में जानते है।

1. इंजन और गियरबॉक्स

मारुति सुज़ुकी सेलेरिओ के सीएनजी वर्ज़न में 1 लीटर K10C डुअल जेट इंजन का इस्तेमाल किया गया है। इससे कार को 57hp पावर और 82.1Nm टॉर्क मिलता है। हालांकि यह पेट्रोल वर्ज़न से 10hp और 6.9Nm कम है। इस कार में मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 5 स्पीड गियरबॉक्स मिलता है। पेट्रोल वर्ज़न में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी मिलता है। हालांकि सीएनजी वर्ज़न में पेट्रोल वर्ज़न के मुकाबले बेहतर माइलेज मिलेगा।

maruti_suzuki_celerio.jpg


यह भी पढ़ें – Lamborghini से लेकर Bentley तक, विराट कोहली के कलेक्शन में शामिल हैं ये लग्ज़री गाड़ियां

2. इंटीरियर और एक्सटीरियर

मारुति सुज़ुकी सेलेरिओ के सीएनजी वर्ज़न के इंटीरियर और एक्सटीरियर में पेट्रोल वर्ज़न से अलग किसी भी तरह के कुछ खास बदलाव नहीं किए गए हैं। किए गए कुछ बदलावों में कार के फ्रंट में S-CNG बैज का इस्तेमाल और कार्गो स्पेस में कुछ कमी शामिल हैं। इसके अलावा इस सीएनजी वर्ज़न में पेट्रोल वर्ज़न के सभी फीचर्स भी देखने को मिलेंगे।

3. कितनी कीमत पड़ेगी चुकानी?

मारुति सुज़ुकी सेलेरिओ के सीएनजी वर्ज़न को खरीदने के लिए 6.58 लाख रुपये की शुरुआती कीमत चुकानी पड़ेगी, जो पेट्रोल वर्ज़न की कीमत से ज़्यादा है। पेट्रोल वर्ज़न (बेस ट्रिम वैरिएंट) की शुरुआती कीमत 4.98 लाख रुपये है।

यह भी पढ़ें – बचत के साथ सेफ्टी भी, ये हैं 6 एयरबैग्स के साथ आने वाली सबसे किफायती गाड़ियां, Maruti हुई लिस्ट से आउट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो