script

27km की माइलेज वाली Maruti इस कार में बैठ सकते हैं 7 लोग, कीमत 5.10 लाख से शुरू

locationनई दिल्लीPublished: Dec 23, 2022 12:42:31 pm

Submitted by:

Bani Kalra

अगर सबसे सस्ती 7 सीटर कार की बात करें तो इस समय भारत में Maruti Eeco मौजूद है। अभी हाल ही में कंपनी ने Eeco को 13 वेरिएंट में उतारा है। यह 5 सीटर से लेकर 7 सीटर में भी खरीद सकते हैं।

eeco.jpg

इस समय देश में MPV गाड़ियों की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है। लेकिन भारत में मिडिल क्लास लोग किफायती और ज्यादा माइलेज वाली गाड़ियों को ही खरीदना पसंद करते हैं। अगर सबसे सस्ती 7 सीटर कार की बात करें तो इस समय भारत में Maruti Eeco मौजूद है। अभी हाल ही में कंपनी ने Eeco को 13 वेरिएंट में उतारा है। यह 5 सीटर से लेकर 7 सीटर में भी खरीद सकते हैं पर्सनल यूज़ के अलावा इसका इस्तेमाल एम्बुलेंस तक में किया जा सकता है।

नई Eeco को बेहतर बनाने के लिए इसमें कुछ नए और अच्छे बदलाव भी किये हैं। कीमत की बात करें तो नई Eeco की एक्स-शो रूम कीमत 5.10 लाख रुपये से लेकर 8.13 लाख रुपये तक जाती है। यानी इस कम बजट वाली गाड़ी में 7 लोग आसानी से बैठ सकते हैं।

इंजन और माइलेज

2022 Maruti Eeco में अब updated 1.2L एडवांस्ड K-सीरीज डुअल जेट, डुअल VVT इंजन है। जोकि 80.76 PS की पावर और 104.4 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी के मुताबिक नई Eeco पेट्रोल वर्जन पर 25% ज्याद माइलेज देगी जबकि वहीं Eeco S-CNG पर 29% अधिक माइलेज मिलेगी।

Eeco Petrol: 20.20 km/l

Eeco CNG: 27.05 km/kg

यह भी पढ़ें: 26km की माइलेज के साथ Toyota Hyryder CNG भारत में जल्द होगी लॉन्च, जानिए कीमत

eeco_new_2.jpg


सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी के लिए इस कार में डुअल एयरबैग, EBD के साथ ABS, स्लाइडिंग डोर्स, इम्मोबिलाइजर, इल्युमिनेटेड हैजर्ड स्विच, चाइल्ड लॉक और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस गाड़ी में आपको स्पेस काफी अच्छा मिल जायेगा, काफी लम्बे समय से यह भारत में पसंद की जा रही है और अभी तक इस कार से कोई खास शिकायत देखने को नहीं मिली है। इसमें डिजिटल स्पीडोमीटर दिया गया है।

renault_triber_emi_finance_offer_7638788-m.jpg

कम बजट में ये भी है ऑप्शन

Maruti Eeco के अलावा आप Renault Triber पर भी विचार कर सकते हैं।Triber की एक्स-शो रूम कीमत 5.92 लाख रुपये से लेकर 8.51 लाख रुपये तक जाती है।इस कार में कंपनी ने दो पेट्रोल इंजन का विकल्प दिया है। इसके एक वेरिएंट में 1 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड इंजन दिया गया है, जो कि 72PS की पावर और 96Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरे वेरिएंट में 1 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि ज्यादा पावरफुल है। ये इंजन 100PS की पावर और 160Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आते हैं।

इस कार की सबसे ख़ास बात ये है कि इसमें तीसरी पंक्ति में डिटैचेबल सीट्स दिए गए हैं, जिसे हटाने के बाद कार के पिछले हिस्से में 625 लीटर का शानदार लगेज स्पेस मिलता है। इस स्पेस में आप अपनी जरूरत की तकरीबन हर सामान को रख सकते हैं। फीचर्स के तौर पर इस कार में 8 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं।

ये कार इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), स्पीड अलर्ट, डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसी तकनीक से लैस है।

ट्रेंडिंग वीडियो