scriptबेहतर स्पेस के साथ 31Km का माइलेज! जुलाई महीने में धड़ल्ले से बिकी ये बेस्ट फैमिली कार, टॉप 25 की लिस्ट में इकलौती सेडान | Maruti Suzuki Cheapest Dzire Becomes only sedan in Best Selling Car List In July 2022 | Patrika News

बेहतर स्पेस के साथ 31Km का माइलेज! जुलाई महीने में धड़ल्ले से बिकी ये बेस्ट फैमिली कार, टॉप 25 की लिस्ट में इकलौती सेडान

locationनई दिल्लीPublished: Aug 04, 2022 05:29:30 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Dzire को जुलाई महीने में ग्राहकों का खूब प्यार मिला और टॉप 25 बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में इकलौती सेडान बनी है। ये कार पेट्रोल इंजन के साथ ही CNG वेरिएंट में भी बिक्री के लिए उपलब्ध है। कंपनी का दावा है कि इसका सीएनजी वेरिएंट 31 किलोमीटर तक का माइलेज देता है।

maruti_dzire-amp.jpg

Maruti Suzuki Dzire

सेडान कारों को एक बेहतर फैमिली कार के तौर पर देखा जाता है, और हाल के दिनों में कॉम्पैक्टर सेडान कारों की डिमांड तेजी से बढ़ी है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और उपयोगिता के चलते इस सेग्मेंट की कारों को खूब पसंद किया जाता है।

अब तक इस सेग्मेंट में मारुति के अलावा होंडा, हुंडई और अन्य कंपनियों की भी कारें बेस्ट सेलिंग की सूचि में शामिल होती रही हैं, लेकिन बीते जुलाई महीने में Maruti Dzire टॉप 25 की लिस्ट में अपनी जगह बनाने वाली इकलौती सेडान कार बनी है। इस कार को हाल ही में अपडेट कर बाजार में उतारा गया है और ये पेट्रोल इंजन के साथ ही CNG वेरिएंट में भी बिक्री के लिए उपलब्ध है।

कंपनी द्वारा पेश की बिक्री रिपोर्ट पर गौर करें तो बीते जुलाई महीने में कंपनी ने इसके कुल 13,447 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के इसी महीने के महज 10,470 यूनिट्स के मुकाबले पूरे 31% ज्यादा है। इसके अलावा कोई अन्य सेडान कार इस सूचि में अपनी जगह बनाने में सफल नहीं हो सकी है। हालांकि बाजार में इस कार का मुकाबला होंडा अमेज, हुंडई ऑरा और टाटा टिगोर जैसी कारें भी मौजूद हैं।

maruti_dzire_cng_mileage-amp.jpg

नई Maruti Dzire में क्या है ख़ास:

मारुति सुजुकी ने हाल ही में नई फेसलिफ्ट डिजायर को बाजार में उतारा है। कुल चार ट्रिम में आने वाली Maruti Dzire का VXi और ZXi वेरिएंट कंपनी फिटेड सीएनजी के साथ आता है। इसमें कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का डुअल-जेट पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 5 स्पीड मैनुअल और वैकल्पिक ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। इसका पेट्रोल वेरिएंट 23 किलोमीटर तक का माइलेज देता है वहीं सीएनजी वेरिएंट सेग्मेंट में सबसे ज्यादा माइलेज के लिए मशहूर है। कंपनी का दावा है कि इसका सीएनजी वेरिएंट 31.12 किलोमीटर तक का माइलेज देता है।

यह भी पढें: इस तारीख को आ रही है Hunter 350 और नई Bullet, कंपनी ने जारी किया टीज़र

फीचर्स के तौर पर इस कार में क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक एलईडी हेडलाइट्स, ऑटो-फोल्डिंग ओआरवीएम, पुश-बटन इंजन स्टार्ट/स्टॉप और ऑटो एसी के साथ रियर वेंट्स दिए गए हैं। एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 4.2-इंच मल्टी-कलर MID इसे और भी ख़ास बनाता है। इस कार की कीमत 6.24 लाख रुपये से लेकर 9.18 लाख रुपये के बीच है।


मारुति सुजुकी के अन्य ख़बरों की बात करें तो कंपनी आगामी 18 अगस्त को अपनी सबसे सस्ती कार Maruti Alto K10 को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस कार के लॉन्च से पहले ही इसकी तस्वीरें इंटरनेट पर लीक हो चुकी हैं। कंपनी ने इस कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर दोनों में काफी कुछ बदला है। इसके अलावा इस कार को 1.0 लीटर की क्षमता के नए पावरफुल इंजन के साथ पेश किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो