scriptMaruti Suzuki की CNG कार को घर लाने के लिए करना पड़ेगा इंतज़ार, जानिए कितना है वेटिंग पीरियड | Maruti Suzuki CNG cars waiting period up to 38 weeks | Patrika News

Maruti Suzuki की CNG कार को घर लाने के लिए करना पड़ेगा इंतज़ार, जानिए कितना है वेटिंग पीरियड

locationनई दिल्लीPublished: Mar 20, 2023 02:34:54 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Maruti Suzuki CNG Cars Waiting Period: मारुति सुज़ुकी का देश में अच्छा-खासा सीएनजी कार लाइनअप है और कंपनी इसे और बढ़ाने पर काम कर रही है। पर अगर आप मारुति सुज़ुकी की नई सीएनजी कार को घर लाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इंतज़ार करना पड़ेगा।

maruti_suzuki_s-presso_cng.jpg

Disadvantages of CNG Car

पेट्रोल- डीज़ल की ऊँची कीमत देश में बड़ी समस्या है। इसके चलते कई लोग पेट्रोल-डीज़ल से चलने वाले व्हीकल्स के सब्स्टीट्यूट ऑप्शंस की ओर रुख कर रहे हैं। पेट्रोल-डीज़ल से चलने वाले व्हीकल्स के सब्स्टीट्यूट ऑप्शंस में सीएनजी (CNG) से चलने वाले व्हीकल्स भी शामिल हैं। पिछले कुछ साल में देश में सीएनजी कार की पॉपुलैरिटी बढ़ी है। सीएनजी का खर्चा पेट्रोल-डीज़ल से कम तो होता है ही, साथ ही इससे माइलेज भी बेहतर मिलता है।

भारत में अगर सीएनजी कार के मार्केट पर गौर करें, तो देश में सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी (Maruti Suzuki) का देश में सबसे बड़ा सीएनजी कार लाइनअप है। कंपनी ने पिछले कुछ समय में कई सीएनजी गाड़ियों को लॉन्च किया है। ऐसे में अगर आप एक नई सीएनजी कार खरीदने की इच्छा रखते हैं तो आपके पास मारुति सुज़ुकी के सीएनजी लाइनअप में अच्छे ऑप्शंस हैं। पर इसके लिए आपको काफी इंतज़ार भी करना पड़ सकता है।

लंबा है वेटिंग पीरियड

मारुति सुज़ुकी की कई सीएनजी गाड़ियों पर लंबा वेटिंग पीरियड है। कुछ सीएनजी गाड़ियों को घर लाने के लिए 9 महीने तक का इंतज़ार करना पड़ सकता है। आइए नज़र डालते हैं कि कंपनी की किस सीएनजी कार पर पर सबसे ज़्यादा वेटिंग पीरियड चल रहा है।

Maruti Suzuki Brezza LXi :- इस कार को घर लाने के लिए 34-38 हफ्ते का वेटिंग पीरियड चल रहा है।

Maruti Suzuki Brezza VXi :- इस कार को घर लाने के लिए 8-12 हफ्ते का वेटिंग पीरियड चल रहा है।

Maruti Suzuki Brezza ZXi/ZXi+ :- इस कार को घर लाने के लिए 16-20 हफ्ते का वेटिंग पीरियड चल रहा है।

Maruti Suzuki Brezza Automatic :- इस कार को घर लाने के लिए 30-32 हफ्ते का वेटिंग पीरियड चल रहा है।

Maruti Suzuki Ertiga :- इस कार को घर लाने के लिए 16-20 हफ्ते का वेटिंग पीरियड चल रहा है।

Maruti Suzuki Ertiga CNG :- इस कार को घर लाने के लिए 34 हफ्ते का वेटिंग पीरियड चल रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो