script

Honda Amaze या Maruti Suzuki Dzire, जानें किसमें कितना है दम

locationनई दिल्लीPublished: Aug 01, 2018 12:03:03 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

मारुति सुजुकी डिजायर (Maruti Suzuki Dzire) या होंडा अमेज (Honda Amaze) में से कौन सी कार खरीदने के लिए ज्यादा बेहतर है।

car

Honda Amaze या Maruti Suzuki Dzire, जानें किसमें कितना है दम

अगर आप नई मारुति सुजुकी डिजायर या होंडा अमेज खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको इन दोनों कारों की तुलना करके बता रहे हैं कि इनमें से कौन सी कार खरीदने के लिए ज्यादा बेहतर है। आइए जानते हैं इन दोनों कारों के फीचर्स, स्पेसिफिकेशन और कीमत की पूरी जानकारी…
इंजन और पावर
होंडा अमेज (Honda Amaze) इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कार में 1498 सीसी का 4 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो कि 78 बीएचपी की पावर और 160 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। ये कार सिर्फ 17 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। इस कार में 35 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है।
मारुति सुजुकी डिजायर (Maruti Suzuki Dzire) में 1248 सीसी का 4 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो कि 73.75 बीएचपी की पावर और 190 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। ये कार सिर्फ 13.03 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। इस कार में 37 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है।
माइलेज
माइलेज की बात की जाए तो होंडा अमेज प्रति लीटर में 23.8 किमी का माइलेज देती है। 5 सीट वाली इस एसयूवी में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। अधिकतम रफ्तार की बात ये कार 140 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। मारुति सुजुकी डिजायर प्रति लीटर में 28.4 किमी का माइलेज देती है। 5 सीट वाली इस कार में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। अधिकतम रफ्तार की बात ये कार 140 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है।
फीचर्स
फीचर्स की बात की जाए तो इस होंडा अमेज में मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, पावर एडजेस्टेबल एक्सटीरियर रियर व्यू मिरर, पावर विंडो, एसी, ऑटोमैटिक क्लाइमेंट कंट्रोल, पावर स्टीयरिंग और सेंट्रल लॉकिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इसमें एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं।
फीचर्स की बात की जाए तो मारुति सुजुकी डिजायर में पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो, एसी और सेंट्रल लॉकिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इसमें एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं।
ये भी पढ़ें- एक लीटर में 28.09 किमी का माइलेज देती है ये सेडान, सेफ इतनी कि एक्सीडेंट का भी नहीं होगा असर

कीमत
कीमत की बात की जाए तो होंडा अमेज की एक्स शोरूम कीमत लगभग 6.7 लाख रुपये है। मारुति सुजुकी डिजायर की एक्स शोरूम कीमत लगभग 6.56 लाख रुपये है।

ट्रेंडिंग वीडियो