scriptअचानक चार गुना बढ़ी Maruti के इस किफायती CNG 7-सीटर कार की डिमांड, बिक्री में पूरे 354% का इजाफा | Maruti Suzuki Ertiga CNG 7 seater Car High Demand Sales Grow 354 perce | Patrika News

अचानक चार गुना बढ़ी Maruti के इस किफायती CNG 7-सीटर कार की डिमांड, बिक्री में पूरे 354% का इजाफा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 26, 2022 10:11:31 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Ertiga CNG वेरिएंट बाजार में आने के बाद इस 7-सीटर एमपीवी की डिमांड तेजी से बढ़ी है। मारुति अर्टिगा का पेट्रोल वेरिएंट 20.51 किलोमीटर और सीएनजी वेरिएंट 26.11 किलोमीटर तक का माइलेज देती है।

maruti_ertiga_cng-amp.jpg

Maruti Suzuki Ertiga: अचानक चार गुना बढ़ी Maruti के इस किफायती CNG 7-सीटर कार की डिमांड

देश में बड़ी और 7-सीटर कारों की डिमांड हमेशा से रही है। यूं तो ज्यादा सीटिंग कैपेसिटी वाली गाड़ियों का माइलेज सामान्य तौर पर कम और कीमत ज्यादा रहती है, लेकिन देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) इस मामले में सबसे बेहतर साबित होती है। कम कीमत में बेहतर माइलेज और स्पेस के चलते ये कार देश की परफेक्ट फैमिली कार के तौर पर उभरी है। इस कार की सबसे ख़ास बात ये है कि ये पेट्रोल इंजन के साथ ही कंपनी फिटेड CNG किट के साथ भी आती है, दरअसल हम बात कर रहे हैं Maruti Ertiga की, बीते मई महीने में इस कार की बिक्री के ने सबको हैरानी में डाल दिया है।


यदि बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो बीते मई महीने में कंपनी ने इस कार के कुल 12,226 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के मई महीने में बेचे गए महज 2,694 यूनिट्स के मुकाबले पूरे 354% ज्यादा है। यहां ये ध्यान देना जरूरी है कि पिछले साल के मई महीने में कोरोना की दूसरी लहर के चलते देश में लॉकडाउन लगा था और इससे कारोबार भी बुरी तरह प्रभावित हुआ था।

बहरहाल, Maruti Ertiga अपने सेग्मेंट की इकलौती 7-सीटर कार है जो कि कंपनी फिटेड CNG किट के साथ आती है, और शायद यही कारण है कि देश में कई शहरों में इस कार का वेटिंग पीरियड 8 से 9 महीनों तक पहुंच गया है।

maruti_ertiga-amp.jpg


Maruti Ertiga में क्या है ऐसा ख़ास:

इस कार के डिज़ाइन की बात करें तो इसका लुक काफी आकर्षक है, हाल ही में इसके अपडेटेड मॉडल को बाजार में उतारा गया था जो कि इसे और भी बेहतर बनाता है। कंपनी ने इस कार में 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि हाइब्रिड तकनीक से लैस है और ये इंजन 103PS की पावर और 137Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ही जगह अब इसमें 4 स्पीड ऑटोमेटिक (AMT) गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है। वहीं इसके सीएनजी वेरिएंट की पावर थोड़ी कम हो जाता है जो कि अधिकतम 88PS की पावर जेनरेट करता है।


मिलते हैं ये ख़ास फीचर्स:

मारुति फेसलिफ़्टेड अर्टिगा को 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, पैडल शिफ्टर्स और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (टेलीमैटिक्स) के साथ पेश करती है। इसके अतिरिक्त, इसमें क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो हेडलैम्प्स और ऑटो एसी भी शामिल हैं। इस कार में सेफ़्टी का भी पूरा ख्याल रखा गया है, इस कार में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), रियर पार्किंग सेंसर, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज शामिल हैं। इस एमपीवी के टॉप ट्रिम्स में कुल चार एयरबैग और हिल होल्ड असिस्ट के साथ ईएसपी मिलते हैं।

maruti_ertiga_rear-amp.jpg


कीमत और माइलेज:

कुल चार वेरिएंट्स में आने वाली इस कार के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 8.35 लाख रुपये से लेकर 10.59 लाख रुपये के बीच है। वहीं इसके CNG वेरिएंट की कीमत 10.44 लाख रुपये से लेकर 11.54 लाख रुपये के बीच है। इसके ऑटोमेटिक टॉप वेरिएंट की कीमत 12.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। कंपनी का दावा है कि मारुति अर्टिगा का पेट्रोल वेरिएंट 20.51 किलोमीटर और सीएनजी वेरिएंट 26.11 किलोमीटर तक का माइलेज देती है।

ट्रेंडिंग वीडियो