scriptMaruti Suzuki Ertiga CNG 7 seater Car High Demand Sales Grow 354 perce | अचानक चार गुना बढ़ी Maruti के इस किफायती CNG 7-सीटर कार की डिमांड, बिक्री में पूरे 354% का इजाफा | Patrika News

अचानक चार गुना बढ़ी Maruti के इस किफायती CNG 7-सीटर कार की डिमांड, बिक्री में पूरे 354% का इजाफा

Maruti Ertiga CNG वेरिएंट बाजार में आने के बाद इस 7-सीटर एमपीवी की डिमांड तेजी से बढ़ी है। मारुति अर्टिगा का पेट्रोल वेरिएंट 20.51 किलोमीटर और सीएनजी वेरिएंट 26.11 किलोमीटर तक का माइलेज देती है।

नई दिल्ली

Published: June 26, 2022 10:11:31 pm

देश में बड़ी और 7-सीटर कारों की डिमांड हमेशा से रही है। यूं तो ज्यादा सीटिंग कैपेसिटी वाली गाड़ियों का माइलेज सामान्य तौर पर कम और कीमत ज्यादा रहती है, लेकिन देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) इस मामले में सबसे बेहतर साबित होती है। कम कीमत में बेहतर माइलेज और स्पेस के चलते ये कार देश की परफेक्ट फैमिली कार के तौर पर उभरी है। इस कार की सबसे ख़ास बात ये है कि ये पेट्रोल इंजन के साथ ही कंपनी फिटेड CNG किट के साथ भी आती है, दरअसल हम बात कर रहे हैं Maruti Ertiga की, बीते मई महीने में इस कार की बिक्री के ने सबको हैरानी में डाल दिया है।

maruti_ertiga_cng-amp.jpg
Maruti Suzuki Ertiga: अचानक चार गुना बढ़ी Maruti के इस किफायती CNG 7-सीटर कार की डिमांड


यदि बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो बीते मई महीने में कंपनी ने इस कार के कुल 12,226 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के मई महीने में बेचे गए महज 2,694 यूनिट्स के मुकाबले पूरे 354% ज्यादा है। यहां ये ध्यान देना जरूरी है कि पिछले साल के मई महीने में कोरोना की दूसरी लहर के चलते देश में लॉकडाउन लगा था और इससे कारोबार भी बुरी तरह प्रभावित हुआ था।

बहरहाल, Maruti Ertiga अपने सेग्मेंट की इकलौती 7-सीटर कार है जो कि कंपनी फिटेड CNG किट के साथ आती है, और शायद यही कारण है कि देश में कई शहरों में इस कार का वेटिंग पीरियड 8 से 9 महीनों तक पहुंच गया है।

maruti_ertiga-amp.jpg


Maruti Ertiga में क्या है ऐसा ख़ास:

इस कार के डिज़ाइन की बात करें तो इसका लुक काफी आकर्षक है, हाल ही में इसके अपडेटेड मॉडल को बाजार में उतारा गया था जो कि इसे और भी बेहतर बनाता है। कंपनी ने इस कार में 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि हाइब्रिड तकनीक से लैस है और ये इंजन 103PS की पावर और 137Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ही जगह अब इसमें 4 स्पीड ऑटोमेटिक (AMT) गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है। वहीं इसके सीएनजी वेरिएंट की पावर थोड़ी कम हो जाता है जो कि अधिकतम 88PS की पावर जेनरेट करता है।


मिलते हैं ये ख़ास फीचर्स:

मारुति फेसलिफ़्टेड अर्टिगा को 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, पैडल शिफ्टर्स और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (टेलीमैटिक्स) के साथ पेश करती है। इसके अतिरिक्त, इसमें क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो हेडलैम्प्स और ऑटो एसी भी शामिल हैं। इस कार में सेफ़्टी का भी पूरा ख्याल रखा गया है, इस कार में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), रियर पार्किंग सेंसर, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज शामिल हैं। इस एमपीवी के टॉप ट्रिम्स में कुल चार एयरबैग और हिल होल्ड असिस्ट के साथ ईएसपी मिलते हैं।

maruti_ertiga_rear-amp.jpg


कीमत और माइलेज:

कुल चार वेरिएंट्स में आने वाली इस कार के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 8.35 लाख रुपये से लेकर 10.59 लाख रुपये के बीच है। वहीं इसके CNG वेरिएंट की कीमत 10.44 लाख रुपये से लेकर 11.54 लाख रुपये के बीच है। इसके ऑटोमेटिक टॉप वेरिएंट की कीमत 12.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। कंपनी का दावा है कि मारुति अर्टिगा का पेट्रोल वेरिएंट 20.51 किलोमीटर और सीएनजी वेरिएंट 26.11 किलोमीटर तक का माइलेज देती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra Cabinet Expansion: कल 15 मंत्री लेंगे शपथ, देवेंद्र फडणवीस को मिलेगा गृह विभाग? जानें शिंदे कैबिनेट के संभावित मंत्रियों के नामबिहारः कांग्रेस ने बुलाई विधायकों की बैठक, नीतीश कुमार के साथ जाने पर बन सकती है सहमति!Google ने दिल्ली हाई कोर्ट को दी जानकारी, हटाए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और उनकी बेटी के खिलाफ पोस्ट वेब लिंक'इनकी पुरानी आदत है पूरे सिस्टम पर हमला करने की', कपिल सिब्बल के बयान पर बोले कानून मंत्री किरेण रिजिजूअरविंद केजरीवाल ने कहा- देश की राजनीति में परिवारवाद और दोस्तवाद खत्म कर भारतवाद लाएंगेAmit Shah Visit To Odisha: अमित शाह बोले- ओडिशा में अच्छे दिन अनुभव कर रहे लोग, सीएम नवीन पटनायक की तारीफ भी कीAsia Cup 2022 के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, विराट कोहली-केएल राहुल की हुई वापसी'नीतीश BJP का साथ छोड़े तो हम गले लगाने को तैयार', बिहार में मचे सियासी घमासान पर बोले RJD नेता शिवानंद तिवारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.