scriptशुरू हुई Maruti के शानदार SUV की डिलीवरी! सबसे ज्यादा इस वेरिएंट की है डिमांड | Maruti Suzuki Grand Vitara Deliveries Starts In India Alpha Variant in High Demand | Patrika News

शुरू हुई Maruti के शानदार SUV की डिलीवरी! सबसे ज्यादा इस वेरिएंट की है डिमांड

locationनई दिल्लीPublished: Sep 30, 2022 07:52:12 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Grand Vitara का वीवीटी पेट्रोल इंजन 21.11 किलोमीटर और हाइब्रिड वेरिएंट 27.97 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है। इसकी बुकिंग का आंकड़ा 50,000 यूनिट्स को पार कर चुका है।

maruti_suzuki_grand_vitara_interior-amp.jpg

Maruti Suzuki Grand Vitara

फेस्टिव सीजन के शुरू होते ही वाहनों की खरीदारी ने जोर पकड़नी शुरू कर दी है और पिछले कुछ वर्षों में देश में सबसे ज्यादा तेजी से एसयूवी सेग्मेंट में ग्रोथ देखने को मिली है। ग्राहकों की इसी रूचि को ध्यान में रखते हुए वाहन निर्माताओं ने इस सेग्मेंट में अपनी उपस्थिति मजबूत करनी शुरू कर दी। बीते दिनों मारुति सुजुकी ने अपनी नई मिड-साइज़ एसयूवी Maruti Grand Vitara को लॉन्च किया था, इस एसयूवी की शुरुआती कीमत 10.45 लाख रुपये से लेकर 19.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच तय की गई है। सुजुकी और टोयोटा के ज्वाइंट वेंचर में तैयार हुई इस एसयूवी की बुकिंग पहले ही शुरू की जा चुकी है और अब नवरात्रि के मौके पर कंपनी ने इसकी डिलीवरी भी शुरू कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब तक इस एसयूवी के 50,000 से ज्यादा यूनिट्स की बुकिंग की जा चुकी है जो कि लगातार बढ़ती जा रही है।


Maruti Vitara मुख्य रूप से बाजार में Hyundai Creta की मुश्किलें बढ़ा रही है। पेट्रोल इंजन और हाइब्रिड तकनीक से लैस इस एसयूवी को लेकर कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी 27.97 किलोमीटर तक का माइलेज देती है। ग्रैंड विटारा कंपनी के नए डिजाइन फिलॉस्पी पर तैयार किया गया है, जिससे इसमें स्पलिट हेडलैंप क्लस्टर के साथ पर्याप्त क्रोम का इस्तेमाल किया गया है। बेहतर माइलेज और आकर्षक लुक के चलते ये एसयूवी काफी लोकप्रिय हो रही है, और यही कारण है कि इसका वेटिंग पीरियड देश के कुछ हिस्सो में 5 से 6 महीनों तक पहुंच गया है।

maruti_grand_vitara_suv-amp.jpg


Grand Vitara कुल 6 वेरिएंट्स में आ रही है और इस एसयूवी की बिक्री कंपनी के प्रीमियम NEXA शोरूम से की जाएगी। दो पावरट्रेन विकल्पों में उपलब्ध है, एक 1.5-लीटर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन और एक 1.5-लीटर डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन है। ट्रांसमिशन में इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड ट्रिम के लिए ई-सीवीटी और पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक या प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड ट्रिम में 5-स्पीड मैनुअल शामिल हैं। कंपनी का दावा है कि ये सेग्मेंट में सबसे बेहतर माइलेज देती है, इसका वीवीटी पेट्रोल इंजन 21.11 किलोमीटर और हाइब्रिड वेरिएंट 27.97 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है।


इस वेरिएंट की है ज्यादा डिमांड:

रिपोर्ट्स के अनुसार इस एसयूवी 50 हजार से ज्यादा यूनिट्स की बुकिंग की जा चुकी है। जिसमें से 50 प्रतिशत बुकिंग स्टाँग हाइब्रिड जेटा और अल्फा सीवीटी वेरिएंट्स को मिली है, जो कि टॉप मॉडल है। बता दें कि, इसकी बुकिंग बीते 16 जुलाई को कंपनी के प्रीमियम Nexa डीलरशिप और आधिकारिक वेबसाइट से शुरू की गई थी।

Maruti Vitara Alpha+ (अल्फा के अतिरिक्त फीचर्स):

ये ग्रांड विटारा का टॉप मॉडल है और इसमें सभी वेरिएंट्स के फीचर्स के अलावा कुछ अन्य सुविधाएं भी दी गई हैं। जिसमें एलईडी हेडलाइट्स पर क्रोम प्लेटिंग, शैंपेन गोल्ड एक्सेंट के साथ ऑल-ब्लैक इंटीरियर, आईपी लाइन एंबियंट लाइटिंग, सात इंच का टीएफटी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ब्लैक लेदर सीट, ब्लैक पीवीसी डोर आर्मरेस्ट पर सिलाई के साथ, पोखर लैंप, हवादार सामने की सीटें, हेड-अप डिस्प्ले, प्रीमियम साउंड सिस्टम, टीपीएमएस जैसे फीचर्स मिलते हैं।

maruti_grand_vitara-amp.jpg


वहीं बेस यानी कि Sigma मॉडल में LED डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL), एलईडी पोजिशन लैंप, टर्न इंडिकेटर के साथ ओआरवीएम, शार्क फिन एंटीना, सिल्वर एक्सेंट के साथ डुअल-टोन ब्लैक और बोर्डो इंटीरियर, और ब्लैक फैब्रिक डोर आर्मरेस्टख् 4.2 इंच का टीएफटी कलर इंफॉर्मेशन डिस्प्ले, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कमांड, कीलेस एंट्री, दरवाजे के हैंडल के अंदर क्रोम, स्पॉट मैप लैंप (रूफ फ्रंट), स्टोरेज के साथ फ्रंट स्लाइडिंग आर्मरेस्ट, पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन जैसे फीचर्स मिलते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो