script

खत्म हुआ इंतज़ार! Maruti ने लॉन्च की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली एसयूवी Grand Vitara, कीमत है बस इतनी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 26, 2022 02:04:03 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Grand Vitara को कंपनी ने पेट्रोल इंजन के साथ ही हाइब्रिड वेरिएंट में भी पेश किया है। इस एसयूवी की बिक्री कंपनी के प्रीमियम Nexa डीलरशिप के माध्यम से की जा रही है। इसकी बुकिंग पहले से ही शुरू हो चुकी है और ज्यादातर (तकरीबन 40 से 45 प्रतिशत) ग्राहकों ने स्ट्रांग हाइब्रिड वेरिएंट का चुनाव किया है।

maruti_grand_vitara_launched-amp.jpg

Maruti Suzuki Grand Vitara launched In India

Maruti Grand Vitara Launched: मारुति सुजुकी ने आखिरकार कार लंबे इंतज़ार के बाद आज अपनी नई मिड-साइज़ एसयूवी Maruti Grand Vitara को लॉन्च किर दिया है। आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस एसयूवी की कीमत 10.45 लाख रुपये से लेकर 19.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है। इस एसयूवी को पेट्रोल इंजन के साथ ही हाइब्रिड वेरिएंट औेर ऑल व्हील ड्राइव तकनीक के साथ पेश किया गया है। कंपनी ने पहले ही इस एसयूवी की बुकिंग शुरू कर दी है और ग्राहकों से इसे शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है। इच्छुक ग्राहक इसकी बुकिंग कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट और डीलरशिप के माध्यम से कर सकते हैं। इसके लिए आपको 11,000 रुपये का बुकिंग अमाउंट जमा करना होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस एसयूवी की बुकिंग पहले ही 55,000 यूनिट्स को पार कर चुकी है और इसका वेटिंग पीरियड 5 से 6 महीनों तक पहुंच चुका है।


देती है जबरदस्त माइलेज़:

Grand Vitara कुल 6 वेरिएंट्स में आ रही है और इस एसयूवी की बिक्री कंपनी के प्रीमियम NEXA शोरूम से की जाएगी। दो पावरट्रेन विकल्पों में उपलब्ध है, एक 1.5-लीटर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन और एक 1.5-लीटर डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन है। ट्रांसमिशन में इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड ट्रिम के लिए ई-सीवीटी और पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक या प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड ट्रिम में 5-स्पीड मैनुअल शामिल हैं। कंपनी का दावा है कि ये सेग्मेंट में सबसे बेहतर माइलेज देती है, इसका वीवीटी पेट्रोल इंजन 21.11 किलोमीटर और हाइब्रिड वेरिएंट 27.97 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

maruti_grand_vitara_rear-amp.jpg


ग्रैंड विटारा टॉप-एंड अल्फा, जेड एटा+ और अल्फा+ ट्रिम्स पर डुअल-टोन कलर ऑप्शन के साथ भी उपलब्ध है, जिसकी कीमत तकरीबन 16,000 रुपये ज्यादा है। ग्रैंड विटारा को ग्राहक मारुति सुजुकी सब्सक्रिप्शन के माध्यम से भी घर ला सकते हैं, इसके लिए आप महज 27,000 रुपये से शुरु होने वाले मासिक किस्त का भी चुनाव कर सकते हैं। हालांकि इसके कई अलग-अलग प्लान भी हैं, जिसके बारे में आप कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

maruti_suzuki_grand_vitara_price_list-amp.jpg


Grand Vitara के बेस वेरिएंट के फीचर्स:

ग्रैंड विटारा का सिग्मा सबसे सस्ता वेरिएंट है और इस वेरिएंट में LED डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL), एलईडी पोजिशन लैंप, टर्न इंडिकेटर के साथ ओआरवीएम, शार्क फिन एंटीना, सिल्वर एक्सेंट के साथ डुअल-टोन ब्लैक और बोर्डो इंटीरियर, और ब्लैक फैब्रिक डोर आर्मरेस्टख् 4.2 इंच का टीएफटी कलर इंफॉर्मेशन डिस्प्ले, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कमांड, कीलेस एंट्री, दरवाजे के हैंडल के अंदर क्रोम, स्पॉट मैप लैंप (रूफ फ्रंट), स्टोरेज के साथ फ्रंट स्लाइडिंग आर्मरेस्ट, पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन जैसे फीचर्स मिलते हैं।

इसके अलाव केबिन को कूल रखने के लिए ऑटो एसी, रियर एसी वेंट्स, ड्राइवर सीट हाइट एडजस्ट, 60:40 फोल्डिंग रियर (पीछे की) सीटें, रिक्लाइनिंग रियर सीट्स, ड्राइवर साइड ऑटो अप/डाउन पावर विंडो, इलेक्ट्रिक फोल्डिंग ORVM, ड्राइवर और को-ड्राइवर के लिए वैनिटी मिरर, सेंटर कंसोल एक्सेसरीज सॉकेट, गियर शिफ्ट इंडिकेटर, कपहोल्डर के साथ रियर सेंटर आर्मरेस्ट, फ्रंट और रियर डोर बॉटल होल्डर, डुअल-फ्रंट एयरबैग जैसे फीचर्स मिलते हैं।

maruti_grand_vitara-amp.jpg


टॉप मॉडल में मिलेंगे ये फीचर्स:

ग्रैंड विटारा के Alpha+ यानी कि टॉप वेरिएंट में कुछ अन्य सुविधाएं भी दी गई हैं। जिसमें एलईडी हेडलाइट्स पर क्रोम प्लेटिंग, शैंपेन गोल्ड एक्सेंट के साथ ऑल-ब्लैक इंटीरियर, आईपी लाइन एंबियंट लाइटिंग, सात इंच का टीएफटी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ब्लैक लेदर सीट, ब्लैक पीवीसी डोर आर्मरेस्ट पर सिलाई के साथ, पोखर लैंप, वेंटिलेटेड सीटें, हेड-अप डिस्प्ले, प्रीमियम साउंड सिस्टम, टीपीएमएस जैसे फीचर्स मिलते हैं।

maruti_grand_vitara_side-amp.jpg


सेफ़्टी भी है जबरदस्त:

इस वेरिएंट में कंपनी ने सेफ़्टी का भी पूरा ख्याल रखा है। इसमें रियर पार्किंग सेंसर, ईएसपी, हिल होल्ड असिस्ट, फोर्स लिमिटर्स के साथ फ्रंट सीटबेल्ट प्री-टेंशनर, फ्रंट सीट बेल्ट में एडजस्टेबल शोल्डर एंकर, थ्री पॉइंट ELR के साथ सभी सीट बेल्ट, ISOFIX, डे/नाइट एडजस्टेबल आईआरवीएम, कम ईंधन के लिए वार्निंग लैंप/रिमाइंडर/डोर अजर/हेडलैंप ऑन जैसे फीचर्स मिलते हैं।


इनसे है मुकाबला:

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा का सबसे बड़ा मुकाबला बाजार में पहले से मौजूद Hyundai Creta से है, जिसकी कीमत 10.44 लाख रुपये से लेकर 18.24 लाख रुपये तक जाती है। Hyundai Creta भारतीय बाजार में पेट्रोल और डीज़ल इंजन के साथ कुल 6 वेरिएंट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। ये एसयूवी 1.5 लीटर नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल और डीजल के साथ ही 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का विकल्प देती है। हालांकि मारुति विटारा और क्रेटा के बीच कीमतों में कोई ख़ास अंतर नहीं है लेकिन विटारा का हाइब्रिड वर्जन और जबरदस्त माइलेज ग्राहकों को अपनी तरह आकर्षित करने में जरूर मदद करेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो