scriptकैसी रही Maruti की नई मिड-साइज़ एसयूवी Grand Vitara की बिक्री, खरीदने का बना रहे हैं प्लान तो देखें ये रिपोर्ट | Maruti Suzuki Grand Vitara registered 4,770 unit sales in september price features details | Patrika News

कैसी रही Maruti की नई मिड-साइज़ एसयूवी Grand Vitara की बिक्री, खरीदने का बना रहे हैं प्लान तो देखें ये रिपोर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Oct 04, 2022 01:41:39 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Grand Vitara को कंपनी ने पेट्रोल इंजन के साथ ही हाइब्रिड पावरट्रेन विकल्प में भी पेश किया है। कंपनी का दावा है कि ये देश की सबसे ज्यादा माइलेज़ देने वाली एसयूवी है। इसमें कई एडवांस सेफ़्टी फीचर्स को भी शामिल किया गया है।

maruti_grand_vitara_launched-amp.jpg

Maruti Suzuki Grand Vitara launched In India

Maruti Grand Vitara Sales: मारुति सुजुकी ने बीते सितंबर महीने में बाजार में अपनी नई मिड-साइज़ एसयूवी Maruti Grand Vitara की कीमतों का खुलासा किया था। कंपनी ने इस एसयूवी को कई एडवांस फीचर्स और तकनीक से लैस किया है और साथ ही पेट्रोल इंजन और हाइब्रिड पावरट्रेन का विकल्प इसे और भी ख़ास बनाता है। मारुति ने इसकी बुकिंग काफी पहले ही शुरू कर दी थी और मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब तक इस एसयूवी के तकरीबन 57,000 यूनिट्स की बुकिंग की जा चुकी है और कंपनी ने बीते सितंबर महीने में इसके कुल 4,770 यूनिट्स को डिस्पैच किया है।


मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को कंपनी ने बेहद ही प्रतिस्पर्धी कीमत में पेश किया है और इसकी कीमत 10.45 लाख रुपये से लेकर 19.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच तय की गई है। बतौर मिड-साइज़ एसयूवी ग्रैंड विटारा मुख्य रूप से हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, हाल ही में लॉन्च टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर, स्कोडा कुशाक, आदि जैसे मॉडलों को टक्कर देगी। ग्रैंड विटारा की डिस्पैच पूरे देश में शुरू हो गई है और सितंबर 2022 के महीने में 4,770 यूनिट्स की बिक्री हुई।

मारुति ग्रैंड विटारा के डिटेल्स:

ये मिड साइज़ एसयूवी कुल 6 वेरिएंट्स में आती है और इसकी बिक्री कंपनी के प्रीमियम NEXA शोरूम से की जा रही है। कंपनी ने इसे दो पावरट्रेन विकल्पों के साथ पेश किया है, एक 1.5-लीटर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन और एक 1.5-लीटर डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन है। ट्रांसमिशन में इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड ट्रिम के लिए ई-सीवीटी और पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक या प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड ट्रिम में 5-स्पीड मैनुअल शामिल हैं। कंपनी का दावा है कि ये सेग्मेंट में सबसे बेहतर माइलेज देती है, इसका वीवीटी पेट्रोल इंजन 21.11 किलोमीटर और हाइब्रिड वेरिएंट 27.97 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

maruti_grand_vitara-amp.jpg


कंपनी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार ज्यादातर (तकरीबन 40 से 45 प्रतिशत) ग्राहकों ने स्ट्रांग हाइब्रिड वेरिएंट का चुनाव किया है। क्योंकि ये वेरिएंट बेहतर फीचर्स से लैस होने के साथ ही जबरदस्त माइलेज भी देता है। ग्रैंड विटारा को ग्राहक मारुति सुजुकी सब्सक्रिप्शन के माध्यम से भी घर ला सकते हैं, इसके लिए आप महज 27,000 रुपये से शुरु होने वाले मासिक किस्त का भी चुनाव कर सकते हैं। हालांकि इसके कई अलग-अलग प्लान भी हैं, जिसके बारे में आप कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बेस वेरिएंट में भी कमाल के फीचर्स:

ग्रैंड विटारा का सिग्मा सबसे सस्ता वेरिएंट है और इस वेरिएंट में LED डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL), एलईडी पोजिशन लैंप, टर्न इंडिकेटर के साथ ओआरवीएम, शार्क फिन एंटीना, सिल्वर एक्सेंट के साथ डुअल-टोन ब्लैक और बोर्डो इंटीरियर, और ब्लैक फैब्रिक डोर आर्मरेस्टख् 4.2 इंच का टीएफटी कलर इंफॉर्मेशन डिस्प्ले, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कमांड, कीलेस एंट्री, दरवाजे के हैंडल के अंदर क्रोम, स्पॉट मैप लैंप (रूफ फ्रंट), स्टोरेज के साथ फ्रंट स्लाइडिंग आर्मरेस्ट, पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन जैसे फीचर्स मिलते हैं।

maruti_suzuki_grand_vitara_interior-amp.jpg


इसके अलावा केबिन को कूल रखने के लिए ऑटो एसी, रियर एसी वेंट्स, ड्राइवर सीट हाइट एडजस्ट, 60:40 फोल्डिंग रियर (पीछे की) सीटें, रिक्लाइनिंग रियर सीट्स, ड्राइवर साइड ऑटो अप/डाउन पावर विंडो, इलेक्ट्रिक फोल्डिंग ORVM, ड्राइवर और को-ड्राइवर के लिए वैनिटी मिरर, सेंटर कंसोल एक्सेसरीज सॉकेट, गियर शिफ्ट इंडिकेटर, कपहोल्डर के साथ रियर सेंटर आर्मरेस्ट, फ्रंट और रियर डोर बॉटल होल्डर, डुअल-फ्रंट एयरबैग जैसे फीचर्स मिलते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो