scriptMaruti कल लॉन्च करेगी अपनी सबसे जबरदस्त SUV, देती है 28Km का माइलेज और कीमत होगी इतनी | Maruti Suzuki Grand Vitara To Be Launch Tomarrow Price Features Mileage Details | Patrika News

Maruti कल लॉन्च करेगी अपनी सबसे जबरदस्त SUV, देती है 28Km का माइलेज और कीमत होगी इतनी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 25, 2022 07:27:57 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Grand Vitara ने लॉन्च से पहले ही बाजार में धूम मचा रख है। इसके स्ट्राँग हाइब्रिड वेरिएंट को खूब पसंद किया जा रहा है, कंपनी का कहना है कि तकरीबन 40 से 45 प्रतिशत लोगों ने इस वेरिएंट की बुकिंग की है।

maruti_suzuki_grand_vitra_launch_tomarrow-amp.jpg

Maruti Suzuki Grand Vitara

मारुति सुजुकी कल घरेलू बाजार में अपनी नई मिड-साइज़ एसयूवी Maruti Grand Vitara को लॉन्च करने जा रही है। हालांकि इस एसयूवी के फीचर्स, तकनीक और अन्य डिटेल्स के बारे में पहले ही कंपनी द्वारा आधिकारिक तौर पर जानकारी साझा कर दी गई है, लेकिन अभी इसकी कीमत का खुलासा होना बाकी है। कल कंपनी इस एसयूवी की कीमत का खुलासा कर देगी। जैसा कि पूर्व में ही बताया जा चुका है कि ये देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली एसयूवी है, जिसे पेट्रोल इंजंन और हाइब्रिड तकनीक के साथ बाजार में उतारा जा रहा है। इस एसयूवी के लॉन्च से पहले ही इसकी बुकिंग ने धूम मचा रखी है, अब तक इसकी बुकिंग 50,000 यूनिट्स के आंकड़ें को पार कर चुकी है। इस एसयूवी के कुल बुकिंग का लगभग 44-45 प्रतिशत स्ट्राँग हाइब्रिड वेरिएंट को मिला है, यानी कि तकरीबन आधे लोग इस वेरिएंट का चुनाव कर रहे हैं।

बता दें कि, Grand Vitara कुल 6 वेरिएंट्स में आ रही है और इस एसयूवी की बिक्री कंपनी के प्रीमियम NEXA शोरूम से की जाएगी। दो पावरट्रेन विकल्पों में उपलब्ध है, एक 1.5-लीटर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन और एक 1.5-लीटर डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन है। ट्रांसमिशन में इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड ट्रिम के लिए ई-सीवीटी और पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक या प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड ट्रिम में 5-स्पीड मैनुअल शामिल हैं। कंपनी का दावा है कि ये सेग्मेंट में सबसे बेहतर माइलेज देती है, इसका वीवीटी पेट्रोल इंजन 21.11 किलोमीटर और हाइब्रिड वेरिएंट 27.97 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

maruti_grand_vitara_suv-amp.jpg


मिलते हैं ये ख़ास फीचर्स:

ग्रैंड विटारा का सिग्मा सबसे सस्ता वेरिएंट होगा और इस वेरिएंट में LED डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL), एलईडी पोजिशन लैंप, टर्न इंडिकेटर के साथ ओआरवीएम, शार्क फिन एंटीना, सिल्वर एक्सेंट के साथ डुअल-टोन ब्लैक और बोर्डो इंटीरियर, और ब्लैक फैब्रिक डोर आर्मरेस्टख् 4.2 इंच का टीएफटी कलर इंफॉर्मेशन डिस्प्ले, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कमांड, कीलेस एंट्री, दरवाजे के हैंडल के अंदर क्रोम, स्पॉट मैप लैंप (रूफ फ्रंट), स्टोरेज के साथ फ्रंट स्लाइडिंग आर्मरेस्ट, पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन जैसे फीचर्स मिलते हैं।


इसके अलाव केबिन को कूल रखने के लिए ऑटो एसी, रियर एसी वेंट्स, ड्राइवर सीट हाइट एडजस्ट, 60:40 फोल्डिंग रियर (पीछे की) सीटें, रिक्लाइनिंग रियर सीट्स, ड्राइवर साइड ऑटो अप/डाउन पावर विंडो, इलेक्ट्रिक फोल्डिंग ORVM, ड्राइवर और को-ड्राइवर के लिए वैनिटी मिरर, सेंटर कंसोल एक्सेसरीज सॉकेट, गियर शिफ्ट इंडिकेटर, कपहोल्डर के साथ रियर सेंटर आर्मरेस्ट, फ्रंट और रियर डोर बॉटल होल्डर, डुअल-फ्रंट एयरबैग जैसे फीचर्स मिलते हैं।

maruti_grand_vitara-amp.jpg


ग्रैंड विटारा अपने मैकेनिकल और फीचर्स को टोयोटा हाइडर अर्बन क्रूजर के साथ साझा करती है। दरअसल, दोनों SUVs एक दूसरे के बैज इंजीनियर वर्जन हैं। टोयोटा दोनों एसयूवी का उत्पादन बेंगलुरु के पास बिदादी में अपने कारखाने में करेगी। हालांकि, दोनों एसयूवी को अलग-अलग नेटवर्क के जरिए बेचा और सर्विस किया जाएगा। मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को नेक्सा शोरूम के माध्यम से बेचा जाएगा और टोयोटा अपने आधिकारिक शोरूम से हाइडर की बिक्री करेगी।

maruti_suzuki_grand_vitara-amp.jpg


टोयोटा ने इस महीने की शुरुआत में Hyryder के केवल कुछ वेरिएंट लॉन्च किए थें, इसके हाइब्रिड वेरिएंट की कीमत 15.11 लाख रुपये और टॉप मॉडल की कीमत 18.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है। वहीं पेट्रोल टॉप माडॅल की कीमत 17,09,000 रुपये है। ऐसा माना जा रहा है कि मारुति ग्रैंड विटारा इससे थोड़ी सस्ती हो सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो