scriptMaruti Grand Vitara Vs Toyota Urban Cruiser Hyryder: कौन सी एसयूवी आपके लिए रहेगी बेस्ट ? जानिये | Maruti Suzuki Grand Vitara Vs Toyota Urban Cruiser Hyryder Comparison | Patrika News

Maruti Grand Vitara Vs Toyota Urban Cruiser Hyryder: कौन सी एसयूवी आपके लिए रहेगी बेस्ट ? जानिये

locationनई दिल्लीPublished: Mar 04, 2023 02:59:03 pm

Submitted by:

Bani Kalra

Grand Vitara Vs Urban Cruiser Hyryder: इन दोनों गाड़ियों के डिजाइन से लेकर इंजन तक में काफी कुछ समान है। इनका प्रीमियम और स्लीक डिजाइन लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। लें इन दोनों में से कौन SUV वैल्यू है ? आइये जानते हैं…

maruti_vs_toyota.jpg

Maruti Grand Vitara Vs Toyota Urban Cruiser Hyryder

Maruti Grand Vitara Vs Toyota Urban Cruiser Hyryder: एसयूवी सेगमेंट में इस समय मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर काफी तेजी से पॉपुलर हो रही हैं। इन दोनों गाड़ियों के डिजाइन से लेकर इंजन तक में काफी कुछ समान है। इनका प्रीमियम और स्लीक डिजाइन लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। Grand Vitara की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 10.45 लाख रुपये से एक 19.49 लाख रुपये तक जाती है जबकि Urban Cruiser Hyryder की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 10.48 लाख रुपये से 19.49 लाख रुपये तक जाती है। यहां हम फीचर्स और कीमत के आधार पर यह जानने की कोशिश करेंगे कि इन दोनों में से कौन सी SUV आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती है।



डिजाइन और इंटीरियर

दोनों ही गाड़ियों को एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर तैयार किया है। क्योंकि यह मारुति सुजुकी और टोयोटा के बीच हुई साझेदारी के कारण है। इन दोनों के साइज़ में अन्दर नहीं है अपर डिजाइन में मामूली बदलाव हुआ है। सामने से दोनों गाड़ियां बेहतर और बोल्ड नज़र आती है जबकि साइज़ से भी इनमें ज्यादा अंतर नहीं है। रियर प्रोफाइल इन दोनों का अच्छा है लेकिन यहां पर ग्रैंड वितारा ज्याद स्मार्ट और स्लीक नज़र आती है और इसका लुक अप-मार्केट लगता है। क्वालिटी दोनों की समान है। कैबिन में कोई खास बदलाव नहीं है, सिर्फ ब्रांड के Logo को हटा दिया जाए तो पहचाना थोड़ा कठिन होगा। लेकिन स्पेस के मामले कोई किसी से कम नहीं है।


int.jpg


इंजन और माइलेज

इन दोनों ही SUVs में 1.5-लीटर इंजन दिया गया है। दोनों ही माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड में आती हैं। स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड में के साथ 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन की पावर मिलती है और कंपनी का दावा है कि स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन से 28 किलोमीटर की माइलेज मिलती है, जबकि दूसरा इंजन 1.5-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल यूनिट है, जो 101 bhp और 136 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा, दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल या पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आते हैं। यहां इंजन के मामले में ये दोनों ही गाड़ियां समान हैं, इसलिए किसी एक को बेहतर कह पाना यहां उचित नहीं है। दोनों में एक ही इंजन का इतेमाल हुआ है।

यह भी पढ़ें

ये हैं भारत में सबसे ज़्यादा ड्राइविंग रेंज वाली टॉप 5 Electric Cars





सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इन दोनों में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और EBD और 6 एयर बैग्स के साथ मिलतें हैं। इतना ही नहीं दोनों में व्हीकल स्टैबिलिटी कंट्रोल, ईएससी, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, हिल होल्ड और डिसेंट कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, 360 डिग्री कैमरे के साथ रिवर्स पार्किंग सेंसर और कैमरा मिलता है।


cabin.jpg


डायमेंशन

ग्रैंड विटारा की लंबाई 4,345 mm, ऊंचाई 1,645 mm, व्हीलबेस 2,600 mm और इसका व्हीलबेस 2,600 mm है। जबकि हाइरायडर की लंबाई 4,365 mm, चौड़ाई 1,635 mm, ऊंचाई 1,645 mm, व्हीलबेस 2,600 mm है। दोनों के साइज की बात करें तो यह भी थोड़े से अलग हैं। हालांकि व्हीलबेस और कारों की चौड़ाई बराबर है। नई ग्रैंड विटारा Hyryder से थोड़ी ऊंची है, जबकि टोयोटा की एसयूवी ग्रैंड विटारा से थोड़ी लंबी है।

यह भी पढ़ें

Anand Mahindra की पसंद है यह SUV, जानिए उसके फीचर्स और कीमत




नतीजा

दोनों ही गाड़ियां बेहतर है, लगभग समान फीचर्स इनमें देखने को मिलते हैं साथ ही इंजन और पावर भी समान है। लेकिन अभी भी टोयोटा की आफ्टर सेल्स सर्विस मारुति से काफी कम है जिसका फायदा यहां ग्रैंड विटारा को मिल रहा है। ऐसे में आप ग्रैंड विटारा के बारे में विचार कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो