वित्त वर्ष 2017-18 की तीसरी तिमाही में मारुति सुजुकी का मुनाफा 3 फीसदी बढ़ा

वित्त वर्ष 2017-18 की तीसरी तिमाही में ऑटोमोबाइल दिग्गज मारुति सुजुकी के मुनाफे में 3 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है।

By: कमल राजपूत

Published: 26 Jan 2018, 11:37 AM IST

वित्त वर्ष 2017-18 की तीसरी तिमाही में ऑटोमोबाइल दिग्गज मारुति सुजुकी के मुनाफे में 3 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। कंपनी के मुताबिक, समीक्षाधीन अवधि में उसका मुनाफा बढ़कर 1,799 करोड़ रुपये रहा, जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में यह 1,747.2 करोड़ रुपये था।

कंपनी ने एक बयान में कहा, समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी का परिचालन मुनाफा 3037.8 करोड़ रुपये रहा, जोकि पिछली तिमाही की समान अवधि से 22.1 फीसदी अधिक है। इसमें बिक्री में वृद्धि, लागत में कमी के प्रयास, विज्ञापनों पर खर्च में कटौती और मुद्रा विनिमय दर में नरमी का प्रमुख योगदान है, जबकि विभिन्न वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी का नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। कंपनी ने कहा, इस दौरान, परिचालन मुनाफे में 22.1 फीसदी की वृद्धि हुई तथा शुद्ध मुनाफे में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।

अमरीकन वाहन कंपनी फोर्ड भारत में अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाने में लगी हुई है। इसी के तहत कंपनी इस माह 31 जनवरी को एक नई कार पर से पर्दा उठाने जा रही है। यह कार कंपनी की फिगो का नया मॉडल होगा और 'फ्रीस्टाइल' नाम से आएगी। कीमत की बात करें तो यह फिगो के मौजूदा मॉडल से थोड़ी महंगी आएगी। भारत में लॉन्च होने के बाद इसका मुकाबला Hyundai i20 Active और Toyota Etios Cross आदि कारों से होगा।

इस कार में फोर्ड अपना नया ड्रैगन लाइनअप का पेट्रोल इंजन दे सकती है। यह इंजन 1200 सीसी का होगा और यह 3 सिलिंडर से लैस होगा। यह इंजन 95 बीएचपी की पीक पावर और 115 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस किया जाएगा। इसके अलावा कार को डीजल इंजन के साथ भी उतारा जा सकता है। इसमें 1.5 लीटर TDCI डीजल यूनिट हो सकती है। इसको भी 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस किया जा सकता है। वहीं नए फिगो में हेडलैम्प्स, ग्रिल, फ्रंट बम्पर, रियर बम्पर, रूफ रेल्स वगैरह री-डिजाइन्ड होगा। कंपनी कार में नया टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी शामिल करेगी।

कमल राजपूत Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned