scriptMaruti Suzuki Jimny 5-Door Spotted Testing For The First Time In India Rival of Mahindra Thar | पहली बार टेस्टिंग के दौरान दिखी Maruti की ये एसयूवी! लॉन्च होते ही बढ़ाएगी Thar की मुश्किलें | Patrika News

पहली बार टेस्टिंग के दौरान दिखी Maruti की ये एसयूवी! लॉन्च होते ही बढ़ाएगी Thar की मुश्किलें

Maruti Jimny का इंतज़ार लंबे समय से हो रहा है। हालांकि कंपनी इसके थ्री-डोर वर्जन का प्रोडक्शन भारत में कर रही है, लेकिन इसे विदेशों में निर्यात किया जा रहा है। कंपनी भारतीय ग्राहकों के लिए फाइव-डोर वर्जन तैयार कर रही है।

नई दिल्ली

Published: September 12, 2022 08:26:06 pm

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी घरेलू बाजार में अपनी मशहूर एसयूवी Jimny को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस एसयूवी के बाजार में आने की चर्चाएं लंबे समय से चल रही हैं। हालांकि कंपनी इसके थ्री-डोर वर्जन का प्रोडक्शन भारत में कर रही है, जिसे ग्लोबल मार्केट में एक्सपोर्ट किया जाता है, लेकिन अब कंपनी इसके फाइव-डोर वर्जन को पेश करने की तैयारी कर रही है। ऐसा पहली बार है कि इसके फाइव-डोर वर्जन को देश में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी आगामी 2023 के ऑटो शो के दौरान इस ऑफरोडिंग एसयूवी को देश के सामने पेश कर सकती है।

maruti_suzuki_jimny-amp.jpg
Maruti Suzuki Jimny

जिम्नी के स्ट्रेच्ड व्हीलबेस संस्करण को कुछ समय पहले यूरोप में टेस्टिंग करते हुए देखा गया था, और अब इंडियन मार्केट में इसको स्पॉट किया जाना इस बात को साफ करता है कि जल्द ही इसे बाजार में पेश किया जाएगा। जिम्नी अपने नो-फ्रिल्स ऑफ-रोड विशेषताओं के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजारों में काफी मशहूर है। इंडियन मार्केट में आने के बाद यह एसयूवी मुख्य रूप से महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा जैसी गाड़ियों को टक्कर देगी।

कैसी होगी नई Maruti Jimny:

टेस्टिंग मॉडल को देखने पर पता चलता है कि, इसमें रेड कलर के अलॉय व्हील्स के साथ, मसक्यूलर फेंडर और बोनट दिया गया है। रूफलाइन और अन्य डिज़ाइन एलिमेंट थ्री-डोर मॉडल जैसे ही हैं। पीछे की तरफ, अपराइट टेलगेट पर एक स्पेयर व्हील लगा है और निचले बम्पर सेक्शन में रिफ्लेक्टर दिया गया है। फ्रंट विंडशील्ड को भी थोड़ा बेहतर किया गया है। पांच दरवाजों वाली जिम्नी जो कि गलोबल मार्केट में फोर्थ जेनरेशन मॉडल है, उसके लिहाज से थोड़ा अपडेटेड हो सकती है। इसके मौजूदा जेनरेशन मॉडल को साल 2018 में पेश किया गया था।

maruti_suzuki_jimny_front-amp.jpg

बीते दिनों कंपनी ने कहा था कि, नई Maruti Jimny को यहां के बाजार में पेश करने का मुल्यांकन कर रही है। लेकिन अब साफ हो रहा है कि कंपनी जल्द ही इसे लॉन्च करेगी। ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध थ्री-डोर वर्जन के मुकाबले नए फाइव-डोर वर्जन मॉडल काफी भिन्न होगा। जो टेस्टिंग मॉडल देखा गया है उसे कवर किया गया था, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इसके भीतर बेहतर स्पेस मी मिलेगा। इसमें बड़ा ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम के साथ कई कंट्रोल बटन भी दिए गए हैं।

यह भी पढें: नए अंदाज में लॉन्च हुई Alto Lapin, क्यूट डिज़ाइन और रेट्रो लुक बना देगा दीवाना

फाइव-डोर वर्जन सुजुकी जिम्नी के व्हीलबेस की लंबाई 2,550 मिमी होने की उम्मीद है - जो कि थ्री-डोर वाले संस्करण की तुलना में लगभग 300 मिमी अधिक है। कुल लंबाई लगभग 3,850 मिमी भी हो सकती है। इंडियन मार्केट में पेश किए जाने वाले संस्करण को हाइब्रिड तकनीक भी मिल सकती है और यह एडवांस स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.5-लीटर की क्षमता वाले चार-सिलेंडर K15C पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। ये इंजन आपको फेसलिफ़्टेड Ertiga, XL6 और नए Brezza में भी मिलता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ट्रांसमिशन टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आएगा।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Swachh Survekshan 2022: लगातार छठी बार देश का सबसे साफ शहर बना इंदौर, सूरत दूसरे तो मुंबई तीसरे स्थान परअब 2.5 रुपये/किलोमीटर से ज्यादा दीजिए सिर्फ रोड का टोल! नए रेट लागूकांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए KN त्रिपाठी का नामांकन पत्र रद्द, मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर में मुकाबला41 साल के शख्स को 142 साल की जेल, केरल की अदालत ने इस अपराध में सुनाई यह सजाBihar News: बिहार में और सख्त होगी शराबबंदी, पहली बार शराब पीते पकड़े गए तो घर पर चस्पा होंगे पोस्टर, दूसरी और तीसरी बार में मिलेगी ये सजास्वच्छता अभियान 2022 शुरू, 100 लाख किलो प्लास्टिक जमा करने का लक्ष्यसैनिटरी पैड के लिए IAS से भिड़ने वाली बिहार की लड़की को मुफ्त मिलेगा पैड, पढ़ाई का खर्च भी शून्यएयरपोर्ट पर 'राम' को देख भावुक हो गई बुजुर्ग महिला, छूने लगी अरुण गोविल के पैर, आस्था देख छलके आंसू
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.