scriptदेखते रह गए Creta और Nexon! अचानक 7 गुना रफ़्तार से बढ़ी इस सस्ती SUV की डिमांड, कीमत 7.99 लाख रुपये | Maruti Suzuki's Cheapest SUV Brezza Beats Tata Nexon and Hyundai Creta In September Sales | Patrika News

देखते रह गए Creta और Nexon! अचानक 7 गुना रफ़्तार से बढ़ी इस सस्ती SUV की डिमांड, कीमत 7.99 लाख रुपये

locationनई दिल्लीPublished: Oct 06, 2022 05:06:50 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Maruti Suzuki ने हाल ही में बाजार में अपनी अपडेटेड Brezza को लॉन्च किया था, आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस एसयूवी की शुरुआती कीमत 7.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है।

maruti_brezza_airbag-amp.jpg

Maruti Suzuki’s Cheapest SUV Brezza Beats Tata Nexon and Hyundai Creta

स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स की जंग दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है, ज्यादातर वाहन निर्माता कंपनियां इस सेग्मेंट में अपने वाहनों को उतारने में लगी हैं। ख़ासकर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट ग्राहकों को ज्यादा आकर्षित कर रहा है। कम कीमत, लो मेंटनेंस और बेहतर माइलेज के चलते लो सेडान कारों के बजाय कॉम्पैक्ट एसयूवी मॉडलों को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं। बीते सितंबर महीने मे इस सेग्मेंट में एक बड़ा फेरबदल देखने को मिला और अचानक से सुस्त पड़ी एसयूवी की बिक्री में जबरदस्त उछाल आया है। मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती एसयूवी Maruti Brezza को ग्राहकों से जबरदस्त रेस्पांस मिला है और इस एसयूवी की बिक्री सात गुना रफ़्तार से बढ़ी है।


बिक्री के मामले में मारुति ब्रेज़ा ने Tata Nexon और Hyundai Creta जैसी फीचर्स से लबरेज़ गाड़ियों को भी पीछे छोड़ दिया है। जहां नेक्सॉन देश की सबसे सुरक्षित एसयूवी के तौर पर जानी जाती है वहीं क्रेटा को लोग इसके ख़ास लुक और स्पेस के चलते पसंद करते हैं। यदि बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो मारुति ने बीते सितंबर महीने में Brezza के कुल 15,445 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के इसी महीने में बेचे गए महज 1,874 यूनिट्स के मुकाबले पूरे 724% ज्यादा है। इसी के साथ ये देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली SUV भी बन गई है।

maruti_brezza_new-amp.jpg


दूसरी ओर टाटा मोटर्स ने सितंबर महीने में अपने Nexon के कुल 14,518 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के इसी महीने में बेचे गए 9,211 यूनिट्स के मुकाबले 58% ज्यादा है। टाटा नेक्सॉन सितंबर महीने में दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली एसयूवी बनी है। इसके अलावा Hyundai ने Creta के कुल 12,866 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के 8,193 यूनिट्स के मुकाबले पूरे 57% ज्यादा है।

सितंबर महीने में देश की 3 बेस्ट सेलिंग SUV की बिक्री:

मॉडलसितंबर-22सितंबर-21 अंतर
मारुति ब्रेज़ा15,4451,874724%
टाटा नेक्सॉन14,5189,21158%
हुंडई क्रेटा12,8668,19357%


लोगों को क्यों पसंद आ रही है Maruti Brezza:

मारुति ब्रेजा की बिक्री में इजाफे की सबसे बड़ी वजह इसकी लोकप्रियता और किफायती होना है। हाल ही में कंपनी ने इस एसयूवी के नए अपडेटेड मॉडल को बाजार में उतारा है, जिसमें कई एडवांस फीचर्स को शामिल किया गया है। आलम ये है कि महज दो महीनों के भीतर ही इसके 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बुकिंग की जा चुकी है। कंपनी इस एसयूवी की बुकिंग बीते 20 जून को शुरू की थी, और इसकी कीमतों की घोषणा 30 जून को की गई। आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस एसयूवी की कीमत 7.99 लाख रुपये से लेकर 13.69 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है।

यह भी पढें: 14 रुपये में दौड़ेगी 100Km! आग प्रतिरोधी बैटरी के साथ लॉन्च हुई सस्ती इलेक्ट्रिक स्कूटर

कंपनी ने इस एसयूवी के इंजन मैकेनिज्म में कोई बदलाव नहीं किया है, ये पिछले मॉडल की ही तरह 1.5 लीटर की क्षमता का K15C इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि आपको मारुति एक्सएल6 और अर्टिगा जैस मॉडलों में भी मिलता है। ये इंजन बतौर स्टैंडर्ड 5-स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस है और 103hp की पावर के साथ 137Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी इसे 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन के साथ भी पेश कर रही है। कंपनी का दावा है कि इस एसयूवी का मैनुअल वेरिएंट 20.15 किलोमीटर प्रतिलीटर और ऑटोमेटिक वेरिएंट 19.80 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज़ देता है।

maruti_suzuki_brezza_interior-amp.jpg


मिलते हैं ये ख़ास फीचर्स:

Maruti Brezza के टॉप वेरिएंट में में अब एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ नया 9.0-इंच स्मार्टप्ले प्रो + टचस्क्रीन, आर्कमिस साउंड सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, रियर एसी वेंट, वॉयस कमांड सपोर्ट, कनेक्टेड कार टेक, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज़ कंट्रोल मिलता है। ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एंबियंट लाइटिंग, यूएसबी टाइप-सी रियर चार्जिंग पोर्ट, कनेक्टेड कार टेक, एलेक्सा कम्पैटिबिलिटी और सनरूफ जैसे फीचर्स इस एसयूवी को और भी बेहतर बनाते हैं।

tata_nexon_rear-amp.jpg


सेफ़्टी फीचर्स के तौर पर इस एसयूवी में 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), हिल होल्ड एसिस्ट, पिछली सीट पर बच्चो के लिए ISOFIX रियर एंकर्स और 360 डिग्री कैमरा (सेग्मेंट में पहली बार) जैसी सुविधाएं मिलती हैं। अपने सेग्मेंट की ये बेस्ट सेलिंग एसयूवी है। टाटा नेक्सॉन की कीमत 7.60 लाख रुपये से लेकर 14.08 लाख रुपये के बीच है और हुंडई क्रेटा के बेस वेरिएंट की कीमत 10.44 लाख रुपये और टॉप वेरिएंट के लिए आपको 18.24 लाख रुपये खर्च करने होंगे। ये सभी कीमतें एक्सशोरूम दिल्ली के अनुसार दिए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो